Move to Jagran APP

मीरजापुर में सर्वधर्म प्रार्थना सभा : फिर न होने पाए कोई बेसहारा, आए खुशहाली के लिए करें दुआ

मानवता की रक्षा के लिए दैनिक जागरण नौ जून को सुबह नौ बजे सर्वधर्म प्रार्थना सभा का आयोजन करने जा रहा है। इसमें मंदिर मस्जिद गुरुद्वारा गिरजाघर समेत धर्मस्थलों में कोविड -19 संक्रमण के मददेनजर दिशा निर्देशों का पालन करते हुए प्रार्थना सभा का आग्रह किया गया है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Mon, 07 Jun 2021 09:02 PM (IST)Updated: Mon, 07 Jun 2021 09:02 PM (IST)
मीरजापुर में सर्वधर्म प्रार्थना सभा : फिर न होने पाए कोई बेसहारा, आए खुशहाली के लिए करें दुआ
दैनिक जागरण नौ जून को सुबह नौ बजे सर्वधर्म प्रार्थना सभा का आयोजन करने जा रहा है।

मीरजापुर, जेएनएन। सर्वे भवंतु सुखिनः सर्वे संतु निरामया, सर्वे भद्राणि पश्यंतु मा कश्चिद् दुख भागभवेत। ऊँ शांतिः शांतिः शांतिः। अर्थात "सभी सुखी होवें, सभी रोगमुक्त रहें, सभी मंगलमय घटनाओं के साक्षी बनें और किसी को भी दुःख का भागी न बनना पड़े।" इस भावना से मानवता की रक्षा के लिए दैनिक जागरण नौ जून को सुबह नौ बजे सर्वधर्म प्रार्थना सभा का आयोजन करने जा रहा है। इसमें मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारा, गिरजाघर समेत धर्मस्थलों में कोविड -19 संक्रमण के मददेनजर दिशा निर्देशों का पालन करते हुए प्रार्थना सभा का आग्रह किया गया है। संस्थागत या व्यक्तिगत तौर पर भी आप घर-दफ्तर या उस समय जहां कहीं भी हों, उन सभी के लिए दो मिनट का मौन रखकर अपने अपने आराध्य देव से प्रार्थना करें। उनके परिवारीजनों को दुख सहने की क्षमता प्रदान करने और आज भी जाे जूझ रहे हैं, उनके जल्द स्वस्थ होने की कामना करें।

loksabha election banner

दरअसल, पूरी दुनिया के साथ हमारा देश, हमारा शहर भी कोरोना महामारी से जूझता रहा। महामारी के दौर में हममें से तमाम लोगों ने अपनों को खोया। अब भी बहुत से लोग अस्पताल और घरों में होम आइसोलेट होकर इलाज करा रहे हैं। चिकित्सक पैरा मेडिकल स्टाफ लोगों की जिंदगी बचाने के लिए तो पुलिसकर्मी, प्रशासनिक अधिकारी, सफाईकर्मी, आवश्यक वस्तुओं के आपूर्तिकर्ता समेत फ्रंटलाइन वर्कर्स समस्याओं को कम करने के लिए जुड़ें और आज भी इसमें लगे हुए हैं। ऐसे सभी लोगों के लिए हम सब सदभावना व शुभकामनाओं की जरूरत है।

कोरोना महामारी ने हमारे देश में कई परिवारों के बच्चों को अनाथ कर दिया

कोरोना महामारी ने हमारे देश में कई परिवारों के बच्चों को अनाथ कर दिया। बच्चों से उनके माता-पिता और पत्नियों से उनका सुहाग छिन लिया। कोरोना महामारी में हमारे देश के भविष्य नौजवानों को अपने काल के गाल में फंसा लिया। आज उन सभी परिवारों को एक सांत्वना की जरूरत है। एक संभल की जरूरत है। एक सहारे की जरूरत है। उन सबके लिए आज इस समाज को संकल्प लेना होगा कि हम लोग प्रत्येक पीड़ित परिवार को सहारा देकर उनका सहारा बन सके। इस दुख की घड़ी में मात्र केवल प्रार्थना ही काम आती है। अतः हम सभी लोग ईश्वर से प्रार्थना करें कि जो लोग आज भी कोरोना जैसी महामारी से जूझ रहे हैं। उनको सुखद स्वास्थ्य लाभ प्राप्त हो। उनके जीवन में खुशहाली आए। प्रत्येक योग्य व समर्थ व्यक्ति इस आपदा में ग्रसित परिवारों का सहारा बने। यही हमारी कामना और आकांक्षा है। सर्वे भवंतु सुखिनः सर्वे संतु निरामया सर्वे भद्राणि पश्यंतु मां कश्चित् दुख भाग भवेत्, इसी कामना के साथ आज हम सभी लोग यह संकल्प लें कि कोरोना आपदा में जिन परिवार ने अपनों को खोया है, उनके लिए हम लोग सहारा बने।

- डा. योगानंद गिरी, महंत, बूढ़ेनाथ मंदिर, मीरजापुर।

 मासूम बच्चों को यतीम कर दिया

कोरोना की दूसरी लहर में संक्रमण का प्रकोप इतना तेज था कि इसके चलते बहुत से परिवार से उनका सहारा ही छिन लिया। मासूम बच्चों को यतीम कर दिया। पूरी दुनिया खासकर हिंदुस्तान से इस कोरोना महामारी का खात्मा होने और बीमार लोगों को जल्द ही स्वस्थ होने की कामना करता हूं। कोराेना के चलते असमय जाने वाले लोगों के प्रति श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए दैनिक जागरण ने बहुत ही नेक पहल की है। उनका सराहनीय प्रयास है।

- मौलाना नजम अली खां, धर्म गुरु व प्रधानाचार्य, मदरसा अरबिया, मीरजापुर।

सर्व धर्म प्रार्थना सभा के लिए की गई पहल अनुकरणीय

वर्तमान समय में वैश्विक आपदा कोराना आई हुई है। इससे संपूर्ण भारत वर्ष व जनपद ग्रसित है। ईश्वर से प्रार्थना है कि इस विपदा से जल्द से जल्द भारत वर्ष को मुक्ति दिलाने की कृपा करें। संपूर्ण भारतीय समाज स्वस्थ व प्रसन्नचित होकर देश की सेवा में पूर्ण योगदान दे सके और हमारे भारत वर्ष का संपूर्ण व चतुर्दिक विकास हो सके। दैनिक जागरण द्वारा सर्व धर्म प्रार्थना सभा के लिए की गई पहल अनुकरणीय है।

- श्याम सुंदर सिंह शास्त्री, महंत,

कोरोना काल में दिवंगत हुए लोगों की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करें

कोरोना संकट के दौरान जान गंवाने वालों के परिवारों के प्रति मैं अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं। दैनिक जागरण द्वारा सर्व धर्म प्रार्थना सभा के लिए की गई पहल अनुकरणीय है। आगामी 9 जून को आयोजित सर्व धर्म प्रार्थना सभा में शामिल हों और कोरोना काल में दिवंगत हुए लोगों की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करें।

- फादर विंसेट परेरा, पल्ली पुरोहित, संत थामस चर्च, चुनार।

कोरोना को समाप्त करने के लिए आज भी इसमें अधिकारी और कर्मचारी लगे हुए हैं 

वैश्विक आपदा कोरोना से लोगों की जिंदगी बचाने के लिए चिकित्सक, पैरा मेडिकल स्टाफ के साथ पुलिसकर्मी, प्रशासनिक अधिकारी, सफाईकर्मी, आवश्यक वस्तुओं के आपूर्तिकर्ता समेत फ्रंटलाइन वर्कर्स ने अमूल्य योगदान अनवरत दे रहे हैं। इसमें से कई अधिकारी व कर्मचारियों ने लोगों को कोरोना से बचाने में अपनी जान तक गंवा दिया। ऐसे कोरोना वारियर्स को श्रद्धापूर्वक नमन। कोरोना को समाप्त करने के लिए आज भी इसमें अधिकारी और कर्मचारी लगे हुए हैं, इनको शुभकामना। दैनिक जागरण की सर्व धर्म प्रार्थना सभा के लिए की गई पहल अनुकरणीय है।

- प्रवीण कुमार लक्षकार, जिलाधिकारी, मीरजापुर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.