Move to Jagran APP

वाराणसी में AIRTEL ने शुरू की 5G सेवा, यूजर को नहीं लेनी होगी नई सिम, इस तरह पाएं सुपरफास्‍ट स्‍पीड

Airtel launches 5G service in Varanasi शनिवार को वाराणसी में Airtel ने 5G service लांच करने के साथ ही उपभोक्‍ताओं की जिज्ञासा भी इस बाबत शांत कर दी है। आप भी जानें कैसे 5G का एक्‍सेस संभव होगा।

By Mukesh Chandra SrivastavaEdited By: Abhishek sharmaPublished: Sat, 01 Oct 2022 03:55 PM (IST)Updated: Sat, 01 Oct 2022 03:55 PM (IST)
वाराणसी में एयरटेल ने 5 जी सेवाएं शुरू कर दी हैं।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। Airtel 5G service in Varanasi। देश भर में एक अक्‍टूबर 2022, शनिवार से 5 जी की सेवाएं तमाम शहरों में लांच कर दी गई हैं। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ भी वाराणसी में शनिवार को वर्चुअल इस कार्यक्रम से जुड़े और अपनी बात भी रखी। उन्‍होंने 5 जी स्‍पीड के फायदे भी बताए। मगर, लोगों के मन में तमाम शंकाएं 5 जी सेवाओं को लेकर बनी हुई हैं। हालांकि, अभी तक वाराणसी में एयरटेल की ओर से ही 5 जी की सेवाएं शुरू करने की जानकारी साझा की गई हैं।

loksabha election banner

भारत मे 5 जी सेवाएं शुरू होने के साथ ही टेलीकॉम उपभोक्‍ताओं के मन में तमाम प्रश्‍न इसकी सेवाओं को लेकर उमड़ने लगे हैं। लोगों के मन मे कई सवाल हैं जिनका वे जवाब जानना चाहते हैं, तो आपको बता दें कि वाराणसी में एयरटेल की ओर से पहले 5 जी की सेवाएं शुरू करने की जानकारी सामने आई है। हालांक‍ि, शहर के यूजर्स के मन में बड़ा सवाल उठ रहा है कि क्या अब फिर 4 जी की तरह ही 5 जी शुरू होने पर नया सिम लेना होगा?

एयरटेल के अधिकारी बताते हैं कि एयरटेल ने 5 जी के लिए उस टेक्नोलॉजी को चुना है, जिसके एयरटेल के ग्राहकों को अपना सिम नहीं बदलना होगा और वे अपने वर्तमान सिम पर ही 5 जी सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे।

ज्यादातर एक साल से ज्यादा पुराने स्मार्टफोन में 5G चिपसेट नहीं होता है। हालांकि, भारत में उपलब्ध नए स्मार्टफोन्स में ज्यादातर 5 जी सक्षम हैं। यदि आप एक नया स्मार्टफोन खरीद रहे हैं, तो जांच लें कि यह 5 जी सक्षम है या नहीं। इसके बाद फोन की 5G सेटिंग चालू करें। अपने फोन पर 5 जी सक्षम करने के लिए, सेटिंग टैब पर जाएं और कनेक्शन या मोबाइल नेटवर्क पर जाएं। आपको 4 जी या एलटीई के अलावा 5 जी चुनने का विकल्प दिखेगा। उस मोड का चयन करें और आप 5 जी सेवाओं का उपयोग करने के लिए तैयार हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.