Move to Jagran APP

वाराणसी के बाबतपुर में उड़ान भरते समय विमान में आयी तकनीकी खराबी, रनवे से लौटा

वाराणसी के एलबीएस इंटरनेशनल एयरपोर्ट से सोमवार की रात में शारजाह जा रहा विमान रनवे से वापस आ गया।

By Edited By: Published: Tue, 28 Aug 2018 10:55 AM (IST)Updated: Tue, 28 Aug 2018 01:08 PM (IST)
वाराणसी के बाबतपुर में उड़ान भरते समय विमान में आयी तकनीकी खराबी, रनवे से लौटा

वाराणसी (जेएनएन) । वाराणसी के एलबीएस इंटरनेशनल एयरपोर्ट से सोमवार की रात में शारजाह जाने वाले एयर इंडिया एक्सप्रेस के विमान में तकनीकी खराबी आ गयी। विमान में खराबी आने जाने के बाद उक्त विमान से शारजाह जाने वाले यात्रियों को रात भर एयरपोर्ट के टर्मिनल में रोक कर रखा। टर्मिनल में खाने पीने की कोई सुविधा न होने के चलते यात्री नाराज हो गये और रात में काफी हंगामा किये। मंगलवार को अलसुबह एयरलाइंस प्रबंधन द्वारा विमान यात्रियों को शहर में स्थित होटलों में ठहरने के लिये भेज दिया गया। वहीं विमान की तकनीकी खराबी दस बजे तक दूर नहीं की जा सकी।

loksabha election banner

जानकारी के अनुसार शारजाह वाराणसी के मध्य संचालित होने वाला विमान सोमवार को अपने निर्धारित समय से छह घटे विलंब से वाराणसी एयरपोर्ट पर पहुंचा। वाराणसी पहुंचने के बाद शारजाह के लिये उड़ान भरने से पहले विमान की जाच में पता चला कि तकनीकी खराबी आ गयी है उसके बाद उसे ठीक किया गया और विमान आईएक्स 183 रात्रि 12.30 बजे 185 यात्रियों को लेकर एप्रन से रनवे पर गया। रनवे पर पहुंचने के बाद पायलट को फिर विमान में तकनीकी खराबी की जानकारी हुई जिससे पायलट ने एटीसी से संपर्क कर विमान को एप्रन पर वापस ला कर खड़ा कर दिया।

विमान एप्रन पर खड़ा किये जाने के बाद सभी यात्रियों को विमान से उतार कर टर्मिनल भवन में बैठाया गया। रात हो जाने के चलते टर्मिनल भवन की अधिकतर दुकानें बंद हो गयी थी जिससे यात्रियों को खाने की काई सामग्री नहीं मिल सकी। भूख से तड़पते यात्री रात में एयरपोर्ट पर जमकर हंगामा किये नाराज यात्रियों को किसी तरह समझा कर शात कराया गया। उसके बाद मंगलवार की सुबह तक विमान की तकनीकी खराबी दूर न हो पाने के चलते एयरलाइंस प्रबंधन द्वारा यात्रियों को शहर में स्थित अलग-अलग होटलों में ठहरने के लिये भेजा गया।

पूर्व की घटनाओं से एएआई ने नहीं लिया सबक-यह पहली घटना नहीं है जब विमान में तकनीकी खराबी आ जाने के बाद यात्रियों को भूखे प्यासे रहकर एयरपोर्ट पर रात गुजारनी पड़ी हो। इसके पहले भी कई बार ऐसी घटनाएं हो चुकी हैं लेकिन ऐसी स्थिति में यात्रियों को खाने पीने का प्रबंध न कर पाना अधिकारियों की बड़ी लापरवाही को उजागर करती है।

-इसी वर्ष जून माह में दिल्ली से 180 यात्रियों को लेकर पटना जा रहे स्पाइसजेट एयरलाइंस का विमान एसजी 8480 मौसम खराब होने के चले वाराणसी एयरपोर्ट पर डायवर्ट कर दिया गया। ड्यूटी का समय समाप्त हो जाने के चलते पायलट विमान को पटना नहीं ले गया उसके बाद यात्रियों ने एयरपोर्ट ही रात गुजार दिया। उस दौरान भी यात्रियों को खाने पीने की सामग्री नहीं मिली थी जिससे यात्री हंगामा भी किये थे।

-26 दिसम्बर 2017 को शारजाह से वाराणसी आ रहा एयरइंडिया एक्सप्रेस का विमान मौसम खराब होने के चलते वाराणसी नहीं आ सका और लखनऊ डायवर्ट कर दिया गया था। उस दिन भी विमान से जाने वाले रातभर यात्रियों को एयरपोर्ट पर रोक कर रखा गया था और खाने का प्रबंध नहीं किया गया था जिससे यात्रियों हंगामा किया था।

-3 नवम्बर 2017 को रात में दिल्ली से वाराणसी आने वाले स्पाइस जेट एयरलाइंस के विमान एसजी 2417 तकनीकी खराबी आ गयी। उसके बाद विमान को लखनऊ डायवर्ट कर दिया गया। जबकि उसी विमान से वाराणसी से जाने वाले यात्रियों को एयरपोर्ट पर रोक कर रखा गया था। उसके बाद एयरलाइंस तथा एयरपोर्ट प्रबंधन के रवैये से नाराज यात्रियों रात्रि 2 बजे एयरपोर्ट टर्मिनल में जमकर हंगामा किया था।

ऐसी कई घटनाएं हैं जो विमान यात्रियों के प्रति एयरलाइंस व एयरपोर्ट अथारिटी के उदासीन रवैये को दर्शाती हैं। जबकि नियम की माने तो विमान में खराबी आ जाने की दशा में एयरलाइंस प्रबंधन द्वारा यात्रियों को पाच सितारा होटल में ठहराया जाना चाहिए। होटल में खाने पीने से संबंधित सभी खर्च एयरलाइंस ही वहन करेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.