वाराणसी, जागरण संवाददाता। आगामी विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2022 के दृष्टिगत मतदाता सूची का अंतिम विषय अभियान 27 नबम्बर को निर्धारित है। इस दिन हर बूथ पर बीएलओ बैठेंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी ने लोगों से अपील की है कि अधिक से अधिक संख्या में बूथ पर पहुंचे। मतदाता सूची में नाम देखे। अगर नहीं है तो मोके पर फार्म भर दे। इसके अलावा एक जनवरी 2022 को 18 वर्ष पूर्ण करने वाले युवक युवतियों भी फार्म भर दें। बीएलओ को यह भी निर्देशित किया गया है कि कम से कम 500 वोटर बनाएं।

“लोकतंत्र का उत्सव“ मनाते हुए वोटर बने अभियान, “संकल्प हमारा कोई मतदाता न छूटे“ की भावना को साकार किया जाए। मतदाता सूची में नाम जुड़वाने हेतु फार्म 6 तथा निर्वाचक नामावली से नाम विलोपित कराने के लिए फार्म 7, नाम संशोधन कराने के लिए फॉर्म 8, निर्वाचन क्षेत्र में पते में परिवर्तन कराने के लिए फॉर्म 8 ए पब्लिक भरे। जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने कहा पुनरीक्षण अभियान 30 नबम्बर तक चलेगा लेकिन विशेष अभियान के दिन बीएलओ बूथ पर मिलेंगे।

बताया कि इस विशेष अभियान पर जनपद के सभी आठों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में जिला निर्वाचन अधिकारी, समस्त आठों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों एवं बीएलओ के कार्यों के पर्यवेक्षण हेतु लगाए गए 348 सुपरवाइजर द्वारा बूथों का भ्रमण करेंगे। जिसमे जनपद में अवस्थित कुल 3361 मतदेय स्थल शामिल होंगे।

सभी अधिकारियों ने मतदान केंद्रों के निरीक्षण में उपस्थित बीएलओ से जेंडर रेसियो को मजबूत करते हुए महिला मतदाता संख्या बढ़ाने पर जोर दिया है। बूथ पर कुल मतदाता के सापेक्ष चार से पांच फ़ीसदी 18-19 वर्षीय युवाओं का नाम मतदाता सूची में शामिल होने पर जोर दिया। सभी बीएलओ को निर्देशित किया गया कि 80 वर्ष से अधिक मतदाता के भौतिक सत्यापन हेतु घर-घर जाकर मतदाताओं का सत्यापन करें। मृतक की स्थिति में मृतक के परिजनों से फार्म 7 भरवा कर जमा करें। दिव्यांग मतदाताओं का भी सत्यापन कर मतदाता सूची में उसकी टैगिंग का कार्य पूर्ण कराएं। बीएलओ को अपने मोबाइल में गरुड़ ऐप के माध्यम से मतदान केंद्र की लैटिट्यूट एवं लॉगिट्यूड एवं मतदान केंद्र की फोटो अपलोड भी करना अनिवार्य है। अधिक से अधिक मतदाताओं को ऑनलाइन आवेदन किये जाने पर भी जोर दिया गया। जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा समस्त निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों/सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि विशेष अभियान दिवस पर सभी बीएलओ से गरुण ऐप की लॉगिन शत-प्रतिशत पूर्ण कराएं।

अभी तक वोटर बनने के दावे : विशेष अभियान दिवस पर आठों विधानसभा क्षेत्र से फॉर्म-6 भरकर 9337 लोगों ने वोटर बनने का दावा किया है। इसके अलावा फॉर्म-7 (1583) फॉर्म-8 (141) व फॉर्म-8ए (23) दावे/आपत्तियां प्राप्त हुई हैं।

Edited By: Abhishek Sharma