Move to Jagran APP

काशी में केंद्रों पर नहीं बन रहे आधारकार्ड, जनपद में आधार के लिए बैंकों में बने हैं 37 केंद्र

वाराणसी में आधार कार्ड बनाने वाले केंद्रों पर काम सुचारू रूप से चल रहा है तो आप हकीकत से वाकिफ नहीं हैं कई केंद्रों पर यह काम तीन महीने से ठप है।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Mon, 25 Mar 2019 09:04 PM (IST)Updated: Tue, 26 Mar 2019 07:05 AM (IST)
काशी में केंद्रों पर नहीं बन रहे आधारकार्ड, जनपद में आधार के लिए बैंकों में बने हैं 37 केंद्र

वाराणसी, जेएनएन। जिले में आधार कार्ड बनाने वाले केंद्रों पर काम सुचारू रूप से चल रहा है तो आप हकीकत से वाकिफ नहीं हैं। कई केंद्रों पर यह काम तीन महीने से ठप है। इस कारण कार्ड बनवाने के लिए केंद्रों पर पहुंच रहे लोग मायूस होकर लौट जाते हैं। कुछ केंद्रों ने डाटा ही गलत दर्ज कराए हैं। 

loksabha election banner

लीड बैंक प्रबंधक मिथिलेश कुमार ने  जनपद में विभिन्न बैंकों की 37 शाखाओं में आधारकार्ड बनाने का निर्देश दिया है। बावजूद इसके पंजाब एंड सिंध बैंक की लहुराबीर शाखा में  तीन माह से आधार कार्ड ही नहीं बन रहा है। हालत यह है कि यहां रोजाना 10-15 लोग आधारकार्ड बनवाने के लिए पहुंच रहे हैं। बैंक के प्रबंधक पंकज चौधरी ने बताया कि सिस्टम में गड़बड़ी की शिकायत यूआइएडीआइ से की गई है लेकिन सुधार नहीं किया गया। कमोबेश यही स्थिति जिले के और केंद्रों पर भी हैं जहां से रोज काफी संख्या में लोग खाली हाथ लौट रहे हैं। इस संबंध में एलडीएम मिथिलेश कुमार ने बताया कि शिकायतें दूर करने के लिए केंद्रों को सतर्क किया जा रहा है। गड़बड़ी शीघ्र दूर की जाएगी।

डाटा में गड़बड़ी: आधार कार्ड बनाने वाले कुछ केंद्रों की काफी दयनीय है। इसकी पड़ताल में लहुराबीर की इंडियन बैंक शाखा में आपरेटर व उसके मोबाइल नंबर गलत मिले। शाखा प्रबंधक  मुक्तिनाथ सिंह ने जवाब देने की बजाय व्यवस्था पर प्रश्न चिह्न खड़ा कर दिया। साथ ही कुछ बताने से इन्कार कर दिया। यहां की हालात यह है कि आपरेटर के रूप में जिस जयप्रकाश का नाम और मोबाइल नंबर दर्ज है उसने बताया कि दो माह पहले महज पांच दिन काम किया था।

स्थिति दयनीय: यूआइएडीएआइ की वेबसाइट पर मिली जानकारी के मुताबिक नीचीबाग स्थित सिटी पोस्ट आफिस में पिछले 30 दिन में मात्र एक अभ्यर्थी का पंजीकरण किया गया  जबकि अपडेट शून्य है। ऐसे में लोकसभा चुनाव में मतदान फीसद बढ़ाने की चुनाव आयोग की मंशा भी धूमिल होती दिख रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.