Move to Jagran APP

एस्सार के 12 सौ मेगावाट को अदानी ग्रुप ने किया अधिग्रहित, मुंबई स्टाक एक्सचेंज को दी गई जानकारी

निजी क्षेत्र में देश की सबसे बड़ी ऊर्जा उत्पादन करने वाले अदानी पावर 2900 करोड़ रुपये में एस्सार पावर के 1200 मेगावाट के महान प्रोजेक्ट का अधिग्रहण करेगी। अदानी ग्रुप ने मुंबई स्टाक एक्सचेंज (बीएसई) को इस बारे में जानकारी दी।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Mon, 21 Jun 2021 04:17 PM (IST)Updated: Mon, 21 Jun 2021 04:17 PM (IST)
एस्सार के 12 सौ मेगावाट को अदानी ग्रुप ने किया अधिग्रहित, मुंबई स्टाक एक्सचेंज को दी गई जानकारी
अदानी पावर 2900 करोड़ रुपये में एस्सार पावर के 1200 मेगावाट के महान प्रोजेक्ट का अधिग्रहण करेगी।

सोनभद्र, जेएनएन। निजी क्षेत्र में देश की सबसे बड़ी ऊर्जा उत्पादन करने वाले अदानी पावर 2900 करोड़ रुपये में एस्सार पावर के 1200 मेगावाट के महान प्रोजेक्ट का अधिग्रहण करेगी। अदानी ग्रुप ने मुंबई स्टाक एक्सचेंज (बीएसई) को जानकारी दी कि अदानी ग्रुप की कंपनी अदानी पावर मध्य प्रदेश के सिंगरौली स्थित एस्सार पावर के 1200 मेगावाट के महान प्रोजेक्ट के अधिग्रहण की तैयारी कर रही है, जिसके लिए नेशनल कंपनी ला ट्राइब्यूनल (एनसीएलटी) ने अपनी स्वीकृति दे दी है।

loksabha election banner

इस अधिग्रहण का अदानी पावर के कुल निवेश सूची में महत्वपूर्ण योगदान होगा। पिछले कुछ समय में अदानी ग्रुप की ऊर्जा उत्पादन निवेश सूची में लगातार बढ़ोत्तरी हुई है तथा मई में ही कंपनी ने साफ्टबैंक और भारती ग्रुप द्वारा संचालित एसबी एनर्जी का अधिग्रहण किया था। एसबी एनर्जी की निवेश सूची में 4180 मेगावाट के सौर परियोजना, 450 मेगावाट की सौर-पवन हाइब्रिड परियोजना, तथा 324 मेगावाट की पवन शक्ति परियोजना शामिल है। अदानी पावर की नान-रिन्यूएबल/थर्मल निवेश सूची में फिलहाल 12500 मेगावाट की कई परियोजनाएं शामिल हैं।

एस्सार पावर सिंगरौली में 600 मेगावाट की दो पावर यूनिट चला रहा है

वर्तमान में कंपनी गुजरात, कर्नाटक, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र तथा राजस्थान में पावर प्लांट चला रही है। 1600 मेगावाट की एक परियोजना जल्द ही झारखंड में शुरू होने वाली है। शुक्रवार को बीएसई में दी गई सूचना के अनुसार अदानी पावर ने कहा है कि ऋण शोधन प्रक्रिया से गुजर रही एस्सार पावर एमपी लिमिटेड ईपीएमपीएल की कर्जदाताओं की समिति ने अदानी पावर की समाधान योजना को मंजूरी दे दी है। महान पावर प्रोजेक्ट द्वारा बनाई गई बिजली की आपूर्ति महान-सीपत ट्रांसमिशन लाइन द्वारा की जाती है। एस्सार पावर सिंगरौली में फिलहाल 600 मेगावाट की दो पावर यूनिट चला रहा है और भविष्य में इसकी क्षमता 1800 मेगावाट तक बढ़ाने की योजना है। एस्सार द्वारा बनाए गए इन पावर प्लांट्स को वर्ष 2012 और वर्ष 2017 में बिजली उत्पादन के लिए शुरू किया गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.