Move to Jagran APP

कोविड 19 की गाइड लाइन के अनुसार इस बार इस्कॉन मनाएगा दो दिवसीय श्रीकृष्ण जन्मोत्सव

कोरोना के वैश्विक संकट को देखते हुए मंदिर में इस बार जन्माष्टमी महोत्सव में श्रद्धालुओं को शारीरिक दूरी का पालन करवाते हुए दर्शन की विशेष व्यवस्था की गई है। भक्त कतारबद्ध होकर भगवान का दर्शन करेंगे। बिना मास्क कोई भी मंदिर में प्रवेश नहीं कर सकेगा।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Sat, 28 Aug 2021 07:08 PM (IST)Updated: Sat, 28 Aug 2021 07:08 PM (IST)
अच्युत मोहनदास ने शनिवार को मंदिर परिसर में पत्रकारवार्ता में कार्यक्रम की जानकारी दी।

वाराणसी, जेएनएन। इस्कॉन मंदिर वाराणसी में इस वर्ष श्रीकृष्णजन्माष्टमी का दो दिवसीय आयोजन 30 व 31 जनवरी को कोविड 19 की गाइड लाइन के अनुसार दुर्गाकुंड स्थित परिसर में सादगीपूर्ण किंतु गरिमामय वातावरण में होगा। रात्रि 10 बजे से रात्रि कालीन कर्फ्यू होने के कारण सभी कार्यक्रम इसके पूर्व ही समाप्त हो जाएंगे।

loksabha election banner

इस आशय की जानकारी मंदिर के अध्यक्ष अच्युत मोहनदास ने शनिवार को मंदिर परिसर में पत्रकारवार्ता में दी। उन्होंने बताया कि कोरोना के वैश्विक संकट को देखते हुए मंदिर में इस बार जन्माष्टमी महोत्सव में श्रद्धालुओं को शारीरिक दूरी का पालन करवाते हुए दर्शन की विशेष व्यवस्था की गई है। भक्त कतारबद्ध होकर भगवान का दर्शन करेंगे। बिना मास्क कोई भी मंदिर में प्रवेश नहीं कर सकेगा।

जन्माष्टमी के प्रथम दिन इस्कॉन मंदिर एवं भगवान के विग्रहों को देश-विदेश के सुन्दर फूलों से सजाया जाएगा। सुबह ब्रह्म मुहूर्त में भगवान की विशेष मंगला आरती, तुलसी आरती एवं श्रृंगार आरती की जाएगी। आरती के पश्चात श्रीमद्भागवतम पर प्रवचन होगा। इस बार श्री कृष्ण जन्म के अवसर पर इस्कॉन के भक्तों द्वारा 24 घंटे का अखंड हरिनाम संकीर्तन का आयोजन भी किया गया है। शाम 6 बजे से 9 बजे तक ऑनलाइन कीर्तन मेला आयोजित होगा। इस अवसर पर अच्युत मोहनदास द्वारा रात 10 बजे से 11 बजे तक श्रीकृष्ण कथा पर प्रवचन किया जाएगा।

तत्पश्चात 11 बजे भगवान का कलश महाअभिषेक एवं रात्रि 12 बजे श्रीकृष्ण जन्म पर भगवान को भोग अर्पण कर महा आरती की जाएगी। रात्रि 10 बजे के बाद होने वाले कार्यक्रम में मंदिर में रहने वाले भक्त ही मौजूद रहेंगे। कार्यक्रम में भाग लेने के लिए देश के विभिन्न प्रान्तों से आईटीईन्स भी आ रहे हैं। उनकी मंदिर में आयोजित कार्यक्रमों में भागीदारी होगी।

जन्माष्टमी के दूसरे दिन मंगलवार को इस्कॉन के संस्थापक आचार्य कृष्णकृपामूर्ति श्रील ए. सी. भक्तिवेदांत स्वामी प्रभुपाद का 125 वां आविर्भाव दिवस नंदोत्सव के रूप में मनाया जाएगा। इस अवसर पर सुबह से ही मंदिर में विशेष कार्यक्रम आयोजित किये गए है। दोपहर 12.30 बजे से 1.30 बजे तक 108 महाभोग अर्पण एवं आरती के साथ कार्यक्रम संपन्न होगा। जन्माष्टमी पर आयोजित सभी कार्यक्रमों का सीधा प्रसारण इस्कॉन वाराणसी के यूट्यूब चैनल पर किया जाएगा। इसका उद्देश्य है कि घर पर रहकर भी श्रद्धालु सभी कार्यक्रमों का आनंद ले सकें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.