जागरण संवाददाता, चंदौली : रेल से यात्रा करने वालों के लिए एक अच्छी खबर है। यात्रियों को आरामदायक और बेहतर रेल यात्रा का अनुभव प्रदान करने के लिए एक और पहल के रूप में पूर्व मध्य रेल द्वारा पटना एवं राजेंद्रनगर टर्मिनल से खुलने वाली पूर्व मध्य रेल की 12 जोड़ी ट्रेनों में उन्नत और आधुनिकतम वातानुकूलित तृतीय इकोनामी श्रेणी का एक-एक कोच लगाने का निर्णय लिया गया है। यह यात्रियों को कम किराया पर बेहतर यात्रा अनुभव प्रदान करेगा। इन कोचों में किराया भी सामान्य एसी थ्री टियर कोच से कम है।

दरअसल, स्लीपर क्लास के यात्रियों को एसी कोच की ओर आकर्षित करने के लिए एक नया एसी-3 इकोनामी क्लास कोच तैयार किया गया है। इसका उद्देश्य उन लोगों को एसी यात्रा का अवसर प्रदान करना है, जिन्होंने महंगे किराए के डर से अभी तक इन कोचों में टिकट बुक नहीं कराया था।

यह सस्ती वातानुकूलित रेल यात्रा सेवा है। नए वातानुकूलित तृतीय श्रेणी इकोनामी का किराया नियमित वातानुकूलित तृतीय श्रेणी की तुलना में लगभग आठ प्रतिशत कम है। इकोनामी कोच आधुनिक सुविधाओं से लैस है, जिसमें सुगम प्रवेश द्वार, पर्सनल रीडिंग लाइट, प्रकाशमय बर्थ इंडिकेटर्स, अपर बर्थ पर चढ़ने के लिए सुविधाजनक सीढ़ी वहीं खाने-पीने के लिए खास तरह का स्नैक टेबल, दिव्यांग फ्रेंडली टायलट, अग्नि सुरक्षा के लिए विश्वस्तरीय मानकों का प्रावधान किया गया है। मौजूदा वातानुकूलित तृतीय श्रेणी के कोचों की तुलना में वातानुकूलित तृतीय इकोनॉमी श्रेणी में बर्थ की संख्या अधिक है। इसका उद्देश्य आम लोगों को भी किफायती दर पर आरामदेह यात्रा की सुविधा देना है।

इन ट्रेनों में लगे इकोनामी कोच

पटना-कोटा-पटना एक्सप्रेस में पटना से 24 सितंबर से जबकि कोटा से 25 से, राजेंद्रनगर टर्मिनल-नई दिल्ली-राजेंद्रनगर टर्मिनल संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस में राजेंद्रनगर टर्मिनल से 27 से व नई दिल्ली से 28 से, पाटलिपुत्र-एसएमभीटी बेंगलुरू-पाटलिपुत्र एक्सप्रेस में पाटलिपुत्र से 23 से व एसएमभीटी बेंगलुरू से 26 से यह सुविधा बहाल होगी। इसके अलावा पाटलिपुत्र-चंडीगढ़- पाटलिपुत्र एक्सप्रेस में पाटलिपुत्र से 21 से व चंडीगढ़ से 22 से, पटना-जम्मूतवी-पटना अर्चना एक्सप्रेस में पटना से 27 से और जम्मूतवी से 28 से वातानुकूलित तृतीय इकोनामी श्रेणी का एक-एक कोच लगने लगेगा।

पटना-लोकमान्य तिलक टर्मिनस में पटना से 20 से व लोकमान्य तिलक टर्मिनस से 22 से से बहाल कर दिया गया है। इसके अलावा राजेंद्रनगर टर्मिनल-अजमेर-राजेंद्रनगर टर्मिनल, राजेंद्रनगर टर्मिनल-डिब्रूगढ़-राजेंद्रनगर टर्मिनल, राजेंद्रनगर टर्मिनल-न्यू जलपाईगुड़ी-राजेंद्रनगर टर्मिनल, राजेंद्रनगर टर्मिनल-कामाख्या-राजेंद्रनगर टर्मिनल, राजेंद्रनगर टर्मिनल-बांका-राजेंद्रनगर टर्मिनल, राजेंद्रनगर टर्मिनल-दुर्ग-राजेंद्रनगर टर्मिनल में राजेंद्रनगर टर्मिनल से सुविधा मिलेगी।

Edited By: Saurabh Chakravarty