Move to Jagran APP

वाराणसी में करीब 24 लाख लोगों को पहली और 12 लाख से अधिक लोगों को लगी दोनों डोज

कोरोना से बचाव के लिए इसका टीका ही सबसे अधिक प्रभावशाली है। टीकाकरण को लेकर ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं व पुरुषों में शहर की अपेक्षा ख़ासा उत्साह देखने को मिल रहा है। जनपद में टीकाकरण की रफ्तार लगातार बढ़ रही है।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Fri, 03 Dec 2021 06:36 PM (IST)Updated: Fri, 03 Dec 2021 06:36 PM (IST)
कोरोना से बचाव के लिए इसका टीका ही सबसे अधिक प्रभावशाली है।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा के निर्देशन में जनपद में कोविड-19 टीकाकरण का महाभियान सुचारु रूप से चल रहा है। कोरोना से बचाव के लिए इसका टीका ही सबसे अधिक प्रभावशाली है। टीकाकरण को लेकर ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं व पुरुषों में शहर की अपेक्षा ख़ासा उत्साह देखने को मिल रहा है। जनपद में टीकाकरण की रफ्तार लगातार बढ़ रही है। जिले में इसी साल 16 जनवरी से तीन दिसंबर तक 36.78 लाख से अधिक कोरोना की डोज़ लगाई जा चुकी हैं। देखा जाए तो पिछले करीब एक माह में जिले में लगभग सात लाख डोज लग चुकी हैं।

loksabha election banner

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ राहुल सिंह ने बताया कि जनपद में कोविड टीकाकरण की रफ्तार लगातार बढ़ रही है। सरकार चाहती है कि ज्यादा से ज्यादा लोग टीकाकरण से आच्छादित हों, जिससे सभी का जीवन सुरक्षित बन सके। इसके साथ ही जिले में कई ऐसी इलाके, घनी आबादी, जनजातियाँ व दूर दराज के क्षेत्र हैं जिन्होने कभी टीकाकरण से इंकार कर दिया था, अब वह लाभार्थी परिवार भी टीकाकरण के आगे आ रहे हैं। देखा जाए तो पिछले एक माह में लगभग एक हजार से अधिक लोगों को पहली डोज़ का टीका लगाया जा चुका है। सीएमओ ने बताया कि जिले में अभी तक करीब 36,78,972 टीका लग चुका है। इसमें 24,40,963 लोगों को पहली डोज़ व 12,38,009 लोगों को दोनों डोज लग चुकी हैं। करीब 19.68 लाख पुरुषों व 17.09 लाख महिलाओं ने टीका लगवाया है।

जिले में अब तक 30736 टीकाकरण सत्र आयोजित किए जा चुके हैं। इस अभियान में युवाओं (18 से 44 वर्ष तक) के साथ 45 वर्ष से ऊपर के लोग भी टीकाकरण के लिए लगातार आगे आ रहे हैं, जिसमें अब तक करीब 22.78 लाख युवाओं, 45 से 60 वर्ष से ऊपर के करीब 8.13 लाख व 60 साल से ऊपर के 4.65 लाख से अधिक लोगों को टीका लग चुका है। इसके साथ ही अब तक करीब 60648 हेल्थ केयर वर्कर, 90187 फ्रंट लाइन वर्कर को टीका लग चुका है। जिले में अब तक करीब 32.91 लाख लोगों को कोविशील्ड का टीका एवं करीब 3.87 लोगों को को-वैक्सीन का टीका लग चुका है।

सीएमओ ने अपील की है कि जिन लोगों ने कोरोना से बचाव की पहली डोज़ लगवा ली है वह समय से दूसरी डोज़ लगवाएं। भ्रम में न रहें जिन्हें को-वैक्सीन की प्रथम डोज़ लगी है, वह को-वैक्सीन की दूसरी डोज़ 28 दिन बाद तथा जिन्हें कोविशील्ड की प्रथम डोज लगी है, वह कोविशील्ड की दूसरी डोज 84 दिन बाद अवश्य लगवा लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.