सोनभद्र, जेएनएन। बाल विवाह को रोकने के लिए जिला प्रोबेशन अधिकारी डा. अमरेंद्र कुमार पौत्स्यायन की अध्यक्षता में मंगलवार को बैठक की गई। इस दौरान अक्षय तृतीया यानी 14 मई को बाल विवाह को रोकने के लिए रणनीति बनाई गई।

जिला प्रोबेशन अधिकारी ने बताया कि 14 मई को जनपद में संचालित वन स्टाप सेंटर में 24 घंटा टोल फ्री नंबर कार्य करेगा। जिस पर कोई भी नागरिक में जिले में होने वाले बाल विवाह की सूचना दे सकता है। इसके बाद विभाग पुलिस से समन्वय स्थापित करते हुए तत्काल उस बाल विवाह को रोकने का कार्य करेगा। बाल विवाह रोकने के लिए टोल फ्री नंबर 75180 24047 पर कोई भी व्यक्ति संपर्क कर बाल विवाह की सूचना दे सकता है। कहा कि प्रत्येक ब्लाक में एक विभागीय नोडल अधिकारी नामित किए जाएंगे जो संबंधित ब्लाक के खंड विकास अधिकारी बाल विकास परियोजना अधिकारी तथा थाने से समन्वय स्थापित कर उक्त ब्लाक में होने वाले बाल विवाह को रोकने का कार्य करेंगे। अगर इस प्रकार की कोई सूचना टोल फ्री नंबर को प्राप्त होती है तो महिला कल्याण विभाग उस पर त्वरित कार्यवाही करते हुए बाल विवाह रोकेगा।

वन स्टाप सेंटर में संचालित टोल फ्री नंबर की नोडल अधिकारी साधना मिश्रा एवं सीमा द्विवेदी को नामित किया गया है, जो जनपद में होने वाले बाल विवाह की सूचना पर त्वरित कार्यवाही करेंगी तथा इसकी सूचना उच्चाधिकारियों को देंगी। इस मौके पर महिला शक्ति केंद्र की महिला कल्याण अधिकारी नीतू यति सिंह, जिला समन्वयक सीमा द्विवेदी, साधना मिश्रा, जिला बाल संरक्षण इकाई की संरक्षण अधिकारी गायत्री दुबे, सामाजिक कार्यकर्ता रोमी पाठक, बीना राव, सुधीर कुमार शर्मा, शेषमणि दुबे आदि थे।