जागरण संवाददाता, बलिया। जिले के राशन उपभोक्ताओं को सरकार की तरफ से अब निशुल्क राशन के साथ बैग (थैला) भी दिया जाना है। इसका शुभारंभ पांच अगस्त काे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ करेंगे। पीएम व सीएम सभी जनपदों के लाभार्थियों को वर्चुअली संबोधित करेंगे।

जिले में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत उस दिन प्रत्येक कोटे की दुकान पर 100 लाभार्थियों को राशन के साथ थैला वितरित किया जाएगा। कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए 100 कुर्सियों की व्यवस्था की जाएगी। प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री के संदेशों को लोगों को सुनाने के लिए टीवी व इंटरनेट की भी व्यवस्था होगी। खाद्य एवं रसद आयुक्त अनिल कुमार का पत्र आते ही प्रशासनिक अमला महोत्सव की तैयारी में जुट गया है। इसके लिए जिले में 30 हजार थैले की खेप भी पहुंच गई है। प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री के चित्र वाले थैले में 20 किलोग्राम तक राशन लाभार्थी ले जा सकेंगे।

अन्न महोत्सव के सफलता पूर्वक क्रियान्वयन के लिए प्रत्येक न्याय पंचायत स्तर पर एक-एक जिला स्तरीय अधिकारी तथा तहसील स्तर पर संबंधित उप जिलाधिकारियों को भी नामित किया गया है। इसमें से कुछ लाभार्थी ऐसे भी होंगे जो पहली बार प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत राशन प्राप्त करेंगे। इनकी सूची तैयार की जा रही है।

बोले अधिकारी : केंद्र सरकार की ओर से आगामी पांच अगस्त से अन्न महोत्सव आयोजित किया जाएगा। शासन से निर्देश आ गया है। जिले के 5,86,917 राशन कार्ड धारकों को मुफ्त राशन वितरित करने की योजना है। इसकी तैयारी शुरू हो गई है। -कृष्ण गोपाल पांडेय, जिला पूर्ति अधिकारी।

Edited By: Abhishek Sharma