Move to Jagran APP

खस्ताहाल सड़कों पर गढ्डे, जलभराव पर उठाए सवाल

जागरण संवाददाता, वाराणसी : बाबतपुर से भदोही तक की फोरलेन सड़क पर बसहीं में जलभराव, कठिरांव-फूलपुर व स

By Edited By: Published: Tue, 01 Sep 2015 01:18 AM (IST)Updated: Tue, 01 Sep 2015 01:18 AM (IST)
खस्ताहाल सड़कों पर गढ्डे, जलभराव पर उठाए सवाल

जागरण संवाददाता, वाराणसी : बाबतपुर से भदोही तक की फोरलेन सड़क पर बसहीं में जलभराव, कठिरांव-फूलपुर व सिंधोरा तिराहे पर लगा पानी खस्ताहाल सड़क। बड़ागांव बाजार की सीसी रोड हो या पुलिसलाइन से पांडेयपुर-आशापुर तक की रोड। रथयात्रा से कमच्छा तक सड़क पर उखड़ी गिंिट्टयां, जगह-जगह गढ्डे जल निकासी का कोई इंतजाम नहीं। ग्रामीण क्षेत्र हो या फिर शहर, आए दिन दुर्घटनाएं, आमलोगों का राह चलना दुश्वार होने पर जनप्रतिनिधियों ने सवाल उठाए व सरकारी मशीनरी को कठघरे में खड़ा किया।

loksabha election banner

जिला सतर्कता एवं निगरानी समिति की सोमवार को विकास भवन के सभागार में सांसद डा. महेंद्रनाथ पाण्डेय की अध्यक्षता में हुई बैठक में आमजन से जुड़े कुछ इस तरह मुद्दे उभरकर मजबूती से सामने आए। विधायक अजय राय, श्यामदेव राय चौधरी आदि ने सड़कों की मरम्मत, विद्युत ट्रांस फार्मरों को बदलने के तय मानक अनदेखी सुविधा शुल्क वसूली पर प्रभावी रोक का मसला रखा। अध्यक्ष डा. पांडेय के साथ ही डीएम राजमणि यादव ने तल्ख लहजे में पीडब्ल्यूडी के अभियंताओं को चेताया व 30 सितंबर तक सड़कों को बनवाने और जलभराव वाले स्थलों पर जल निकासी का मुकम्मल इंतजाम करने का निर्देश दिया। इस दौरान प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना तहत निर्मित एनएच-56 बड़ागाव-कविरामपुर,रामेश्वर-बडागाव, पाचो पाडवा टिकरी मार्ग, कठिराव सड़क उखड़ रही गिंिट्टयों के मामले मे जिलाधिकारी ने लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता को जांच कर सड़क दुरुस्त कराने का निर्देश दिया।

पिंडरा के गांव सदर में शामिल करें

अध्यक्ष डा. पाण्डेय ने मनरेगा, इंदिरा आवास, शौचालय, वृद्धा, विधवा पेंशन, हैंडपंप आदि आमजन से जुड़ी योजनाओं में लाभार्थियों का चयन गांव पंचायतों की खुली बैठक में कराने और इसकी वीडियो ग्राफी कराने का भी निर्देश दिया। संबंधित योजना में पारदर्शिता लाने पर जोर दिया। अगली बैठक में पावर प्रजेंटेशन के जरिए विभागवार लाभार्थी चयन का ब्योरा प्रस्तुत करने का निर्देश दिया गया। वाटर शेड प्रबंधन के तहत कराए जा रहे कायरें की जानकारी विधायकों, प्रतिनिधियों को देने का निर्देश भूमि संरक्षण अधिकारी को दिया। तहसील पिंडरा ग्राम सुतबलपुर, नकक्षेदपुर, एकला, बेलवरिया, भुसौला को तहसील सदर में शामिल कराने का डीएम ने मुख्य राजस्व अधिकारी को निर्देश दिए।

जलनिगम में भ्रष्टाचार का छाया मुद्दा

जनप्रतिनिधियों ने जलनिगम में भ्रष्टाचार के मुद्दे पर अधिशासी अभियंता को कार्य न करने वाले व वसूली में लिप्त ठेकेदारों को ब्लैक लिस्टेड करने में मातहतों को सुधार लाने का निर्देश दिया। जल निगम के एई, जेई को डेली डायरी का अवलोकन करने का निर्देश मुख्य विकास अधिकारी को दिया। नए हैंडपम्प लगाने रीबोर किए जाने वाले हैंडपंपों की स्थिति पर सवाल उठाने पर जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता जल निगम को निर्देश दिया। कहा कि यह सुनिश्चित कर लें कि कितने हैंडपंप लग गए हैं, कितने रीबोर हुए हैं उनकी फोटो सहित सूची उपलब्ध कराएं। ऐसे ठेकेदारों को ब्लैक लिस्टेड भी करें।

लाभार्थी खाते में जाय शौचालय अंश

अध्यक्ष डा. पाण्डेय ने निर्मल भारत की जगह अब स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय निर्माण के लिए 12000 की धनराशि गांव पंचायत खाते की बजाय सीधे लाभार्थी के खाते में भेजे जाने के लिए प्रस्ताव बनाकर देने का निर्देश दिया।

ट्रांसफार्मरों की मरम्मत नया बने सेंटर

डा. पाण्डेय ने भिखारीपुर व राजातालाब के अलावा लेढ़ुपुर या नियारडीह में ट्रांस फार्मरों की मरम्मत का नया सेंटर बनाने, नियारडीह, पलहीपंट्टी में विद्युत सबस्टेशन की स्थापना हेतु जमीन उपलब्ध कराने का अधीक्षण अभियंता विद्युत को एक प्रस्ताव उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

बिजली परियोजना में करोड़ों दर्शाएं

डा. पाण्डेय ने समेकित भूमिगत बिजली परियोजना को 571 करोड़, राजीव गाधी ग्रामीण विद्युतीकरण योजना में 84 करोड़ तथा पं. दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के 312 करोड़ की परियोजना में पारदर्शिता लाने हेतु समाचार पत्रों में विज्ञापन प्रकाशित कराने, कायरें की सूची नेट पर डालने का निर्देश दिया। बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष सुजीत कुमार सिंह, मछली शहर सांसद प्रतिनिधि डा. विजय पटेल, विधायकगण श्याम देवराय चौधरी, अजय राय, महेन्द्र पटेल, मुख्य विकास अधिकारी विशाख जी के साथ ही अन्य जनप्रतिनिधि व अधिकारी उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.