Move to Jagran APP

प्रधानमंत्री के जन्मदिन के उपलक्ष्य में वाराणसी में बंटा पीएम आवास का 1.18 करोड़ Varanasi news

सेवा सप्ताह के तहत सोमवार को टाउनहाल के मैदान में केंद्र व प्रदेश सरकार की योजनाओं का लाभ लेने के लिए लाभार्थियों की भीड़ उमड़ पड़ी।

By Edited By: Published: Tue, 17 Sep 2019 01:33 AM (IST)Updated: Tue, 17 Sep 2019 07:47 AM (IST)
प्रधानमंत्री के जन्मदिन के उपलक्ष्य में वाराणसी में बंटा पीएम आवास का 1.18 करोड़ Varanasi news

वाराणसी, जेएनएन। सेवा सप्ताह के तहत सोमवार को टाउनहाल के मैदान में केंद्र व प्रदेश सरकार की योजनाओं का लाभ लेने के लिए लाभार्थियों की भीड़ उमड़ पड़ी। इसमें मात्र प्रधानमंत्री आवास के लिए ही एक करोड़ 18 लाख डिजिटल तरीके से मौके पर ही लाभार्थियों के बैंक खाते में भेजे गए। इसके बाद लाभार्थियों ने खाते में धन आने का एसएमएस दिखाया तो उन्हें भाजपा के सह प्रभारी सुनील ओझा, सूबे के मंत्री व शहर दक्षिणी विधायक डा. नीलकंठ तिवारी, डीएम सुरेंद्र सिंह और सीडीओ गौरांग राठी ने आवास का प्रमाणपत्र प्रदान किया। धनराशि खाते में आने का एसएमएस पाकर लाभार्थियों की खुशी का ठिकाना नहीं था।

loksabha election banner

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 69वें जन्मदिन को सेवा सप्ताह के रूप में मनाने के क्रम में तीसरे दिन दक्षिणी विधानसभा क्षेत्र के कैंप का शुभारंभ प्रदेश के सहप्रभारी सुनील ओझा व राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार डा.नीलकंठ तिवारी ने डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी एवं पंडित दीनदयाल उपाध्याय के चित्र पर माल्यार्पण करके किया। लोगों को संबोधित करते हुए प्रदेश सह प्रभारी ने कहा कि इस देश में गरीबों, पिछडों, दलितों के लिए पाच वर्ष में जो योजना आई है वो आमजन को स्पर्श करने वाली है। डा. नीलकंठ तिवारी ने कहा कि प्रधानमंत्री के जन्मदिन के अवसर पर सात दिन के पार्टी के इस सेवा सप्ताह के कार्यक्रम में अलग-अलग दिन विभिन्न योजनाओं और शिविर के माध्यम से लोगों को लाभान्वित करने का प्रयास किया जा रहा है। वितरण में आवास योजना के तहत प्रति लाभार्थी को 1.5 लाख व रोजगार योजना के तहत दो लाख की धनराशी सीधे लाभार्थी के खाते में ट्रांसफर की गई। गर्भवती महिलाओं की गोद भराई राष्ट्रीय पोषण माह के अंतर्गत बाल विकास विभाग वाराणसी के अंतर्गत बाल विकास परियोजना नगर द्वारा विभिन्न योजनाओं के प्रचार-प्रसार के लिए लगे स्टाल पर गोद भराई की रस्म की गई।

मंत्री डा. नीलकंठ, डीएम, सीडीओ, नगर आयुक्त, कार्यक्रम अधिकारी इफ्तिखार खान, बाल विकास परियोजना अधिकारी मनोज कुमार गौतम ने 25 गर्भवती महिलाओं को पोषण टोकरी प्रदान की। छह माह के 10 बच्चों का अन्नप्राशन कराया गया। मंत्री नीलकंठ तिवारी व प्रदेश सह प्रभारी सुनील ओझा द्वारा पांच अति कुपोषित बच्चों को गोद लेने का निर्णय लिया। कार्यक्रम का संचालन अंतरराष्ट्रीय एथलीट नीलू मिश्रा द्वारा किया गया। कार्यक्रम में रेनू पाडेय, नंदिनी श्रीवास्तव, कामिनी पाडेय, सुनीता सिंह, पुनीता सिंह, मंजू राय, प्रभावती, जमुना, आशा, किरण, शीला राव ने सहयोग दिया। हजारों ने कराया पंजीकरण कैंप में कुल 21 विभागों द्वारा अपने विभागीय योजनाओं का स्टॉल लगा कर पंजीकरण किया गया। 1-आयुष्मान भारत-950 2-पीएम शहरी आवास-750 3-वृद्धा पेंशन के 145, विधवा पेंशन के 19, विकलाग पेंशन के 6 लोगों द्वारा पंजीकरण 4- ड्राइविंग लाइसेंस-910 5-श्रमिक पंजीकरण-32 6-जिला उद्योग केंद्र-100 7-आय प्रमाणपत्र के 55, जाति प्रमाणपत्र के 52, निवास के 50 प्रमाण पत्र जारी किया गया।

8-किसान पेंशन-76 9-कौशल विकास मिशन-550 जनप्रतिनिधियों ने जाना हाल कैंप में शहर उत्तरी विधायक व राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार रवींद्र जायसवाल, कैंट विधायक सौरभ श्रीवास्तव, रोहनियां विधायक सुरेंद्र नारायण सिंह, व पिंडरा विधायक अवधेश सिंह ने मेगा कैम्प में लगे सभी विभागों का अवलोकन किया। मेगा कैम्प में आए लाभार्थियों से उनकी प्रतिक्रिया जानी। कैंप में इन्होंने किया सहयोग मेगा कैम्प में भाजपा महानगर अध्यक्ष प्रदीप अग्रहरि, जिलाध्यक्ष हंसराज विश्वकर्मा, नागेंद्र रघुवंशी, विद्या सागर राय, धमर्ेंद्र सिंह, अशोक चौरसिया, मीडिया प्रभारी नवरतन राठी, चंद्रशेखर उपाध्याय, काशी नाथ अकेला, आलोक श्रीवास्तव, हरि केशरी, सौरभ मिश्रा, नवीन कपूर, अशोक पाडेय, कुंवर कात सिंह, दिनेश सिंह दीनू, अमित सिंह, नलीन नयन मिश्र, साधना वेदाती आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.