Move to Jagran APP

उन्नाव-प्रयागराज रेल रूट सात घंटे रहा ठप

ओएचई और ट्रैक उच्चीकरण के कार्य में मानवरहित रेलवे क्रासिग को खत्म करने का कार्य उन्नाव-ऊंचाहार रेल रूट पर तेज है। बुधवार को उन्नाव-बीघापुर के मध्य क्रासिग पर सब-वे निर्माण का कार्य कराया गया। सुबह छह से दोपहर एक बजे तक ट्रैफिक ब्लाक रहा। इसमें आधा दर्जन से ज्यादा ट्रेन निरस्त रहीं। ऊंचाहार एक्सप्रेस सहित गुड्स ट्रेनों को उन्नाव-लखनऊ-रायबरेली रूट पर चलाया गया। मार्ग परिवर्तित ट्रेन की वजह से कानपुर-लखनऊ रूट का रेल परिचालन भी लड़खड़ाया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 26 Jun 2019 11:44 PM (IST)Updated: Thu, 27 Jun 2019 06:28 AM (IST)
उन्नाव-प्रयागराज रेल रूट सात घंटे रहा ठप
उन्नाव-प्रयागराज रेल रूट सात घंटे रहा ठप

जागरण संवाददाता, उन्नाव : ओएचई और ट्रैक उच्चीकरण के कार्य में मानव रहित रेलवे क्रासिग को खत्म करने का कार्य उन्नाव-ऊंचाहार रेल रूट पर तेज है। बुधवार को उन्नाव-बीघापुर के मध्य क्रासिग पर सब-वे निर्माण का कार्य कराया गया। सुबह छह से दोपहर एक बजे तक ट्रैफिक ब्लाक रहा। इसमें छह से ज्यादा ट्रेन निरस्त रहीं। ऊंचाहार एक्सप्रेस सहित गुड्स ट्रेनों को उन्नाव-लखनऊ-रायबरेली रूट पर चलाया गया। मार्ग परिवर्तित की वजह से कानपुर-लखनऊ रूट का रेल परिचालन भी लड़खड़ा गया।

loksabha election banner

बंद हमीरपुर और रावतपुर टिकौली गांव के मध्य की क्रासिग 110-सी पर अंडरपाथ (सब-वे) निर्माण कार्य बुधवार को सुबह छह बजे से सीनियर सेक्शन इंजीनियर की निगरानी में शुरू हुआ। लखनऊ रेल मंडल के साथ ऊंचाहार सेक्शन की पूरी टीम कार्य में लगी रही। सब-वे निर्माण को लेकर रेलवे परिचालन कंट्रोल से सात घंटे का मेगा ब्लाक मिलते ही जेसीबी से खोदाई कार्य शुरू किया गया। इसके अलावा निर्माण हिस्से के ट्रैक को अपग्रेड करने का कार्य रेलवे ने कराया। कार्य के दौरान ट्रेनों का परिचालन बंद रहा। चंडीगढ़-प्रयागराज ऊंचाहार एक्सप्रेस उन्नाव रायबरेली रूट के बजाय कानपुर सेंट्रल-लखनऊ-रायबरेली होते हुए गंतव्य को रवाना हुई। उन्नाव-ऊंचाहार रूट पर विद्युतीकरण कार्य के साथ क्रासिंग एक के बाद एक खत्म की जा रही हैं। कार्य पूरा होते ही इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेनों का परिचालन उन्नाव-ऊंचाहार रेल खंड पर शुरू होगा। रेलवे विद्युत के इंजीनियर के अनुसार अचलगंज स्टेशन पर ओएचई पैनल का कार्य अंतिम चरण में है। अगस्त में कार्य पूरा होने की संभावना है।

--------------

निरस्त रहीं यह ट्रेन

- प्रयागराज-कानपुर इंटरसिटी एक्सप्रेस

- रायबरेली-कानपुर सेंट्रल पैसेंजर 54153

- रायबरेली-कानपुर सेंट्रल पैसेंजर 54211

- कानपुर सेंट्रल-रायबरेली पैसेंजर 5421

--------------

- उन्नाव-ऊंचाहार सेक्शन में विद्युतीकरण के साथ क्रासिग पर सब-वे निर्माण कराया जा रहा है। शीघ्र इस रूट पर इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेनों का परिचालन होगा।

- संजय त्रिपाठी, डीआरएम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.