Move to Jagran APP

'बेजोड़' एक्सप्रेस-वे बारिश में बे-जोड़

जागरण संवाददाता, उन्नाव : देश के 304 किमी लंबे आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर एयरफोर्स के फाइट

By JagranEdited By: Published: Thu, 06 Sep 2018 07:34 PM (IST)Updated: Thu, 06 Sep 2018 07:34 PM (IST)
'बेजोड़' एक्सप्रेस-वे बारिश में बे-जोड़

जागरण संवाददाता, उन्नाव : देश के 304 किमी लंबे आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर एयरफोर्स के फाइटर प्लेन उतारकर उसकी बेजोड़ मजबूती का दावा किया गया। सुरक्षा के बड़े-बड़े दावे किए गए लेकिन जब ट्रैफिक शुरू हुआ दावे तार तार होने लगे। बारिश शुरू होने के बाद जगह-जगह दरकती और धंसती सड़क ने उप्र औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीडा) के बेजोड़ राजपथ के दावों की कलई खोल दी। हालांकि अधिकारी इसे गंभीरता से नहीं ले रहे, उनके मुताबिक दो तीन बारिश तक तो ये समस्या रहती ही है।

loksabha election banner

वर्ष 2015-16 में बनना शुरू हुए देश के सबसे लंबे आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे के रिकार्ड समय में पूरा होने के दावे के साथ ही तबकी समाजवादी सरकार और निर्माण कराने वाले यूपीडा ने इसके मजबूत होने का दावा किया था। सुरक्षा को लेकर भी बड़ी-बड़ी बातें हुई पर ट्रैफिक शुरू होने के बाद से ही निर्माण के साथ सुरक्षा बंदोबस्त की कलई खुलने लगी। उद्घाटन के बाद के साल में बारिश ना के बराबर होने से कोई दिक्कत नहीं आई पर उसके बाद इस साल की बारिश ने तो मजबूती के दावों को धोकर रख दिया। कहीं सड़क धंसी या उसमें दरार पड़ी तो कहीं अंडरपास में दरार आई। कहीं किनारे कट गए तो कहीं फें¨सग ढह गई या सर्विस रोड धंस गई हालांकि इसे यूपीडा के अधिकारी गंभीरता से नहीं ले रहे जबकि इस पर चलने वाले राहगीर खतरे में हैं।

------------------

बारिश में कहां-कहां धुली एक्सप्रेस वे की मजबूती

- एक अगस्त को बारिश के बाद एक्सप्रेस-वे पर औरास क्षेत्र के गांव लोधाटीकुर, अटिया व पंचमखेड़ा सई नदी के पास सड़क पर दरारें और पुल को जोड़ने वाली दीवार में चिटकन आई।

- एक सितंबर को बारिश के बाद पंचमखेड़ा के बाद एक बार फिर आगरा से लखनऊ और लखनऊ से आगरा जाने वाले ट्रैक पर लंबी दरार आई।

- औरास के पंचमखेड़ा में सई नदी पुल को सड़क से जोड़ने वाली दीवार में लंबी दरार आ गई जिससे वह काफी कमजोर हो गया है।

- औरास अटिया के पास सड़क से वाटर ड्रेनेज के लिए बनी ढलान की टूटी स्लैब व नालियों का करीब पांच मीटर लंबा भाग अभी भी वैसे ही पड़ा है।

- गंजमुरादाबाद क्षेत्र में सर्विस रोड पर जलभराव, श्रीधर बाबा मंदिर के पास फेंसिग टूटने से एक्सप्रेस-वे पर पहुंच रहे मवेशी।

- हसनगंज से बांगरमऊ के बीच 50 से अधिक स्थान ऐसे हैं जहां पर मवेशियों को रोकने के लिए तैयार की गई दोहरी फे¨सग (लोहे की जाली) गायब हो गई है। इससे मवेशी एक्सप्रेस-वे पर पहुंच रहे हैं।

--------

गुणवत्ता और सड़क पर किसी प्रकार की कोई असुविधा आगे चलकर नहीं होने वाली है। बारिश में मिट्टी धंसकने से ऐसा हो जाता है। दो स्पेशल टीमें लगी हैं। जो पूरे एक्सप्रेस-वे का निरीक्षण करके उसे देखकर ठीक कर रही हैं। मिट्टी सेट होने में दो से तीन बारिश का समय लगता है। इसमें कोई गंभीर बात नहीं है।- देवेंद्र कुमार, अधिशाषी अभियंता यूपीडा लखनऊ परिक्षेत्र


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.