जागरण संवाददाता, उन्नाव : लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे जिले की सीमा में लखनऊ से बांगरमऊ तक 60 किमी की दूरी में दो टोल प्लाजा बनकर तैयार हो चुके हैं। टोल प्लाजा शुरू होने के बाद सफर महंगा तो होगा लेकिन सुरक्षा भी बढ़ेगी।

लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे के 303 किमी के लंबे सफर में आगरा से ताजनगरी तक पहुंचने के लिए वाहन चालकों को आने और वापस जाने के लिए एक तरफ का 570 रुपये चुकता करने होंगे। छह लेन वाले ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे पर आगरा से लखनऊ तक प्रति 60 किमी में दो टोल प्लाजा बनाए गए हैं, जो करीब करीब बनकर तैयार हैं। कुछ ही जगहों पर निर्माण कार्य पूरा होना है। टोल प्लाजा द्वारा 1.88 रुपये प्रति किमी की दर टोल के रूप में तय की गई है। यानी लखनऊ से बांगरमऊ तक जिले की सीमा में वाहन चालकों को सफर के लिए एक तरफ का 112.80 रुपये टोल के रूप में वहन करना होगा। समय की बचत के साथ ही सफर करने वालों को सहूलियत भी कम नहीं मिलेगी। लखनऊ से बांगरमऊ तक के सफर को सुरक्षित करने के लिए यूपीडा द्वारा दो इनोवा पेट्रो¨लग के लिए दी गई हैं। जिनमें पूर्व सैनिकों को तैनात किया गया है। यह वैन सीमा क्षेत्र में भ्रमण करेंगी। इसके साथ ही दोनों छोर पर दो क्रेन तैनात की जाएंगी, जो किसी भी दुर्घटना की सूचना मिलने पर मौके पर पहुंच कर क्षतिग्रस्त वाहनों को एक्सप्रेस-वे से हटाएंगी। दुर्घटना होने पर सीएचसी की 108 एंबुलेंस का भी इंतजार नहीं करना पड़ेगा। यूपीडा की ओर से एंबुलेंस की भी व्यवस्था की गई है। एंबुलेंस कितनी लगेंगी, दूरी के हिसाब से यह जल्द तय हो जाएगा।

फ‌र्स्ट एड, पानी और फोन बूथ की भी होगी व्यवस्था

दुर्घटना में घायल व्यक्ति के इलाज के लिए टोल प्लाजा पर एक डाक्टर, वार्ड ब्वाय की व्यवस्था की गई है। एंबुलेंस में ट्रेंड ईएमटी और अन्य स्टाफ रहेगा जो घायल को तत्काल शुरुआती इलाज देने के साथ ही नजदीकी अस्पताल पहुंचाएगा। इसके साथ ही हर टोल प्लाजा पर पानी की व्यवस्था के लिए आरओ वाटर कूलर लगाए जाएंगे। इसके साथ ही शौचालय और टेलीफोन बूथ की व्यवस्था टोल प्लाजा पर की जा रही है।

लोकल पैसेंजर्स के लिए होगी अधिक मुसीबत

बांगरमऊ से लखनऊ या लखनऊ से बांगरमऊ जाने वाले यात्रियों को टोल प्लाजा दर्द देगा। कम दूरी तय करने पर भी इन्हें टोल टैक्स का सामना करना पड़ेगा। लोकल यात्रियों में अभी से यह चर्चा होने लगी है कि उन्हें एक्सप्रेस-वे की जगह लखनऊ तक जाने के लिए पुराना रास्ता ही अपनाना पड़ेगा।

बढ़ेगा बांगरमऊ-लखनऊ मार्ग का ट्रैफिक

एक्सप्रेस-वे पर टोल टैक्स से बचने के लिए अब चौपहिया से लेकर भार वाहन एक्सप्रेस-वे की जगह पुराना लखनऊ-बांगरमऊ का रास्ता पकड़ेंगे। ऐसा हुआ तो इस मार्ग पर ट्रैफिक तो बढ़ेगा ही दुर्घटनाएं भी अधिक होंगी। ट्रैफिक पर नियंत्रण के लिए पुलिस को अतिरिक्त कवायद भी करनी पड़ेगी।

Posted By: Jagran

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस