Move to Jagran APP

स्कूल भवन की छत का प्लास्टर गिरा, छह छात्र-छात्राएं घायल

संवाद सूत्र आसीवन (उन्नाव) प्राथमिक विद्यालय के भवन की छत का प्लास्टर भरभराकर गिरने से छह छा˜

By JagranEdited By: Published: Mon, 25 Oct 2021 08:46 PM (IST)Updated: Mon, 25 Oct 2021 08:46 PM (IST)
स्कूल भवन की छत का प्लास्टर गिरा, छह छात्र-छात्राएं घायल
स्कूल भवन की छत का प्लास्टर गिरा, छह छात्र-छात्राएं घायल

संवाद सूत्र, आसीवन (उन्नाव) : प्राथमिक विद्यालय के भवन की छत का प्लास्टर भरभराकर गिरने से छह छात्राएं घायल हो गई। घटना के दौरान इंटरवल की छुट्टी होने से ज्यादातर बच्चों के मैदान में होने से बड़ा हादसा टल गया। विभागीय अधिकारियों के मुताबिक, स्कूल भवन के जर्जर होने को लेकर कई बार अफसरों को बताया गया, लेकिन लगातार अनदेखी की गई।

loksabha election banner

मियांगंज ब्लाक अंतर्गत ग्राम पंचायत सबलगढ़ी आसीवन तरफ लोकमन में प्राथमिक विद्यालय भवन का निर्माण वर्ष 1987 में हुआ था। करीब 34 साल पुराने निर्माण के कारण भवन जर्जर हो चुका है। सोमवार सुबह छात्र-छात्राएं पहुंचे। दोपहर में अचानक प्लास्टर गिरने से मोनिका पुत्री रामचरन, शीतल पुत्री रामप्रकाश व मोनी पुत्री जगदीश गंभीर रूप से घायल हो गई, जबकि पवन कुमार, दीपांशु, पायल को कम चोटें आई । वहीं, कमरे में पड़ी मेजों के पटरे टूट गए। शिक्षामित्र राजो देवी ने स्वजन को बुलाया। निजी अस्पताल में इलाज के बाद सभी को घर भेज दिया गया। प्रधान शिक्षक शशि प्रभा ने बताया कि वह अवकाश पर हैं। विद्यालय में 107 छात्र पंजीकृत हैं। कक्षों की संख्या कम होने से दो पालियों में अध्यापन का कार्य किया जा रहा है। कक्षा एक से तीन तक के छात्र-छात्राएं एक ही कक्ष में बैठते हैं। सोमवार को 51 छात्र-छात्राएं उपस्थित थे। छत का प्लास्टर गिरने से हादसा हुआ। कई बार अफसरों को बताया गया, लेकिन अनसुनी कर दी गई। एडीओ पंचायत अनिल राना ने भवन के जर्जर होने की जानकारी मिलने से इन्कार किया। ग्रामीणों के मुताबिक, दो साल पहले भी विद्यालय भवन का प्लास्टर गिरने से छात्रा पल्लवी घायल हो गई थी। वहीं, खंड शिक्षाधिकारी श्रीकृष्ण ने बताया कि बीएसए व जिला प्रशासन को कई बार मौखिक व लिखित रूप में जर्जर भवन की जानकारी दी गई थी। बीएसए जय सिंह को फोन मिलाया गया, लेकिन संपर्क नहीं हो सका। खंड शिक्षा अधिकारी मुख्यालय अजीत निगम ने बताया कि छात्र-छात्राओं को जर्जर कक्षों में नहीं बैठाने के निर्देश दिए जा चुके हैं। सिर्फ एक छात्रा को चोट आने की जानकारी मिली है। मामले की जांच कराई जा रही है। कायाकल्प योजना भी न आई काम, अभिभावकों में नाराजगी

कायाकल्प योजना में भी जर्जर विद्यालय भवन को ठीक नहीं कराया जा सका। अभिभावकों ने कहा कि अब बच्चों को मरने के लिए स्कूल नहीं भेजेंगे। जल्द भवन ठीक कराया जाए। जर्जर विद्यालय भवन पूर्व ब्लाक प्रमुख आकाश भारती के घर से जुड़ा हुआ है। मौजूदा समय में उनकी मां सुनीता देवी ग्राम प्रधान हैं। मामले की जांच के निर्देश दिए हैं। लापरवाही करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

-रवींद्र कुमार, डीएम।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.