Move to Jagran APP

जय सियाराम से गूंज उठे मंदिर, राममय दिखे भक्त

जागरण टीम उन्नाव अयोध्या में श्रीराम मंदिर का शिलान्यास होते ही जिले के मंदिरों में भी जय

By JagranEdited By: Published: Wed, 05 Aug 2020 05:34 PM (IST)Updated: Thu, 06 Aug 2020 07:08 AM (IST)
जय सियाराम से गूंज उठे मंदिर, राममय दिखे भक्त
जय सियाराम से गूंज उठे मंदिर, राममय दिखे भक्त

जागरण टीम, उन्नाव : अयोध्या में श्रीराम मंदिर का शिलान्यास होते ही जिले के मंदिरों में भी जय सियाराम के जयकारे लगे। कुछ देर के लिए सब जगह का नजारा भक्तिमय हो गया। घरों में भी शंख और घंटा बजाए गए। राम की धुन का असर रहा कि गांव से लेकर शहर तक माहौल राममय रहा।

loksabha election banner

शहर हो या गांव राम मंदिर के शिलान्यास को लेकर मंगलवार से ही भगवा रंग में रंगने लगे थे। मंदिरों को सजाया गया था तो वहीं आरती के लिए भी विशेष व्यवस्था की गई थी। बुधवार को सुबह से ही मंदिरों में पूजा-अर्चना के साथ हवन की तैयारी की गई। अयोध्या में मंदिर का शिलान्यास होने के साथ ही मंदिरों में पूजा-अर्चना हुई तथा मिठाई बांटी गई। उन्नाव शहर के झंडेश्वर मंदिर पर पूजा अर्चना की गई तो साथ ही सदर विधायक पंकज गुप्ता ने मिठाई बांटी। वहीं हिदू युवा वाहिनी के मंडल अध्यक्ष धीरेंद्र प्रताप सिंह के नेतृत्व में आतिशबाजी छुड़ाई गई। साथ ही महाआरती के बाद मिठाई बांटी गई वहीं अयोध्या मुद्दे से जुड़े राज कुमार निगम का सम्मान किया गया। इसी तरह हनुमान मंदिर में हवन और पूजा कर प्रसाद वितरण किया गया। पाटन में सुबह से ही लोगों में खुशी का वातावरण रहा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा मंदिर का शिलान्यास करते ही जय सियाराम के नारे गूंज उठे। लोगों ने आतिशबाजी दागकर खुशी का इजहार किया। शाम को घरों को दीपक से सजाया गया कई स्थानों पर भजन कीर्तन का भी आयोजन किया गया। कस्बा बिहार में बालाजी युवा मंडल के तत्वाधान में संगीतमय सुंदरकांड पाठ का आयोजन किया गया। भजन गायकों ने राम दरबार के एक से बढ़कर एक भजन प्रस्तुत कर लोगों का मोह लिया। उसके बाद लोगों को मिष्ठान वितरित कर खुशी का इजहार किया गया। इस मौके पर प्रमुख रूप से शीशू द्विवेदी, गौरव त्रिपाठी, अन्नू वर्मा, सत्यम दीक्षित, राहुल सिंह रंजीत यादव आदि मौजूद रहे। कस्बा भगवंत नगर में नगर पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि आशीष शुक्ला, सुमेरपुर में सानू अवस्थी, कल्याणपुर में अनूप शुक्ला ने मिष्ठान वितरित कर खुशी व्यक्त की। इसी प्रकार कस्बा पाटन भगवंत नगर, बारा सगवर, धानी खेड़ा आदि में भी लोगों ने घरों में दीपक जलाकर व मिठाई वितरित कर खुशी का इजहार किया। बांगरमऊ में मोहल्ला चौधराना निवासी पूर्व सांसद चौधरी राघवेंद्र सिंह के पुत्र चौधरी प्रमेश कुमार सिंह ने नगर के हनुमान मंदिर में प्रसाद चढ़ाकर नागरिकों एवं राहगीरों को लड्डू वितरित कर खुशी जाहिर की। अयोध्या में राम जन्मभूमि पर भूमि पूजन को लेकर फतेहपुर चौरासी क्षेत्र में भी हर्षोल्लास का माहौल रहा। लोगों ने शारीरिक दूरी को ध्यान में रखते हुए कई जगह कार्यक्रमों का आयोजन किया। लोगों ने अपने घरों में रामायण पाठ का आयोजन कराया और साथ-साथ कई ग्रामीणों ने भंडारे का आयोजन किया। भाजपा मंडल अध्यक्ष अनिल शुक्ला, जीतेंद्र, प्रशांत आदि लोगों ने बताया कि राम मंदिर के शिलान्यास को लेकर काफी दिनों से उत्सुकता बनी हुई थी जिसको आज के दिन पूरा होते देख खुशी की लहर है। परियर के जानकी मंदिर, मरौंदा मझवारा के ठाकुर द्वारा मंदिर, जानकी कुंड के राम जानकी मंदिर में लोगों ने भजन कीर्तन के माध्यम से अयोध्या में राम जन्म भूमि के पूजन व शिलान्यास के उपलक्ष्य पर खुशी मनाई।

.........

विश्व हिदू परिषद के पदाधिकारियों ने बांटी मिठाई

- गंजमुरादाबाद में विश्व हिदू परिषद के पदाधिकारियों द्वारा मंदिरों में प्रकाश व्यवस्था कराते हुए मिठाई बांटकर खुशी का इजहार किया गया। विश्व हिदू परिषद के जिलामंत्री अजय कुशवाहा के नेतृत्व में बीते मंगलवार को संकटमोचन मंदिर परिसर में अखंड पाठ का आयोजन करवाया गया। बुधवार को समापन के बाद स्थानीय संकटमोचन हनुमान मंदिर, गंभीर गिरी, काली माता मंदिर, नर्मदेश्वर,शनिदेव व आनंदी देवी मंदिर सहित नगर के 21 मंदिरों में प्रकाश के लिए प्रति मंदिर पांच मोमबत्ती के पैकेट उपलब्ध करवाए गए। खुशी का इजहार करते हुए लोगों का मुंह मीठा कराने के लिए 31 किलो लड्डू वितरित किये गए। इस आयोजन में संगठन के रामसजीवन यादव, गिरिजाशंकर रस्तोगी, करुणाशंकर, मुकेश कुशवाहा, अमित गुप्ता आदि का भी सहयोग रहा। इसी तरह भाजपा के मंडल मंत्री सोनू सिंह व पार्टी नेता चंद्रभूषण सिंह के नेतृत्व में गांव कुशराजपुर स्थित बालाजी मंदिर में 1100 दीपक जलाने की तैयारी की गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.