जागरण संवाददाता, उन्नाव :

यात्रियों को सफर के साथ स्टेशन पर महफूज करने का कार्य उत्तर रेलवे ने चरणबद्ध तरीके से शुरू किया है। सीसीटीवी लगाए जाने के बाद अब प्लेटफार्म पर बैग स्कैनर और डोर फ्रेम मेटल डिटेक्टर (डीपीएमडी) लगाए जाएंगे। सुरक्षा से जुड़े उपकरणों की खरीद करते हुए इनका वितरण लखनऊ रेल मंडल ने शुरू करा दिया है। उन्नाव सहित आसपास के स्टेशनों पर उपकरण लगेंगे।

एकीकृत सुरक्षा प्रणाली के तहत यात्रियों की सुरक्षा को पुख्ता करने का काम रेलवे कर रहा है। 'निर्भया' फंड से स्टेशन और रेलवे क्रा¨सग पर सीसीटीवी लगाए जा रहे, वहीं संरक्षा-सुरक्षा बजट से बैग स्कैनर और डीपीएमडी का कार्य कराया जा रहा। उन्नाव के साथ गंगाघाट, सोनिक, अजगैन और जैतीपुर सेक्शन को पहले चरण में शामिल करते हुए सुरक्षा सुनिश्चित की जा रही है। बैग स्कैनर और डीपीएमडी के लिए प्रत्येक स्टेशन का बजट एक से डेढ़ लाख रुपये हैं। उपकरणों की खरीद करते हुए इनका वितरण जोनल मुख्यालय से शुरू है। मांग के अनुसार लखनऊ रेल मंडल को उपकरण दिए जा रहे। उन्नाव स्टेशन पर यह उपकरण मार्च समाप्ति से पूर्व लग जाएंगे। इसके लिए सुरक्षा अधिकारियों को बोर्ड ने आदेशित भी किया है।

------------------

मुख्य द्वार पर लगेगा बैग स्कैनर

स्टेशन के मुख्य द्वार पर पूछताछ केंद्र के पास बैग स्कैनर लगाया जाएगा। दो स्कैनर मशीन उन्नाव को मिलेगी। इनकी मॉनीट¨रग स्थानीय रेल प्रशासन सहित मंडल के अधिकारी करेंगे। जीपीएस से लैस उपकरण होंगे। इनके खराब होने या बंद रहने की जानकारी सुरक्षा अधिकारियों से छिप नहीं सकेगी। डीपीएमडी बैग स्कैनर मशीन के पास लगाया जाएगा।

------------------

मुख्य द्वार के अलावा बाकी रास्ते होंगे बंद

डीपीएमडी और बैग स्कैनर के लिए स्टेशन पर यात्रियों के निकलने के लिए प्रवेश और निकासी का एक ही द्वार है। अन्य रास्ते बंद करने के लिए रेलवे ने निर्माण विभाग के इंजीनियर को सूचना दे दी है। आइओडब्ल्यू शैलेंद्र कुमार ने इस दिशा में कवायद भी शुरू की है। मार्च के अंत तक यह सारे कार्य निपटाए जाने के आदेश के साथ ही लखनऊ रेल मंडल के अधिकारी हुए कार्यों का मुआयना करेंगे।

------------------

सुरक्षा को लेकर यह व्यवस्था उन्नाव स्टेशन पर अपनायी जाएगी। डीपीएमडी की खरीद के साथ उपलब्धता करा दी गई है। जल्द इसे लगाए जाने का कार्य होगा।- सत्यप्रकाश, वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त (आरपीएफ)।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस