Move to Jagran APP

कानपुर-लखनऊ रेलमार्ग को फोरलेन करने के लिए रेलवे ने शुरू किया सर्वे

जागरण टीम उन्नाव रेलवे कानपुर-लखनऊ रेलमार्ग के इर्दगिर्द अपनी संपत्ति को चिह्नित करने में

By JagranEdited By: Published: Sat, 30 Jan 2021 12:00 AM (IST)Updated: Sat, 30 Jan 2021 12:00 AM (IST)
कानपुर-लखनऊ रेलमार्ग को फोरलेन करने के लिए रेलवे ने शुरू किया सर्वे
कानपुर-लखनऊ रेलमार्ग को फोरलेन करने के लिए रेलवे ने शुरू किया सर्वे

जागरण टीम, उन्नाव : रेलवे कानपुर-लखनऊ रेलमार्ग के इर्दगिर्द अपनी संपत्ति को चिह्नित करने में लगा है। इसके लिए सर्वे शुरू कर दिया गया है। यह कवायद इस रेलमार्ग को फोरलेन करने को लेकर की जा रही है। रेलवे की सबसे ज्यादा जमीन गंगापुल बायां किनारा स्टेशन के आसपास कब्जेदारों से घिरी मिली है। इसे मुक्त कराने के लिए रेलवे जिला प्रशासन के साथ चिह्नित भूमि की पैमाइश कराएगा। इसके बाद कब्जेदारों को नोटिस जारी किया जाएगा। जहां कच्चे या पक्के मकान है, उसे ध्वस्त कराने की कार्रवाई करते हुए रेलवे वहां पिलर लगाएगा।

loksabha election banner

रेलवे की जमीन पर कब्जा होने से कानपुर-लखनऊ रेल रूट पर होने वाले विकास कार्यो में दिक्कतें आ रही हैं। 74 किलोमीटर लंबे इस रेलखंड को फोरलेन में तब्दील करना है। उत्तर रेलवे जोन के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि वर्ष 2018-19 रेल बजट की पिक बुक में कानपुर-लखनऊ रूट को फोरलेन करने का प्रस्ताव पास किया गया था। अप व डाउन दो नई लाइन बिछाए जाने की संभावना तलाशने की कार्यवाही को धरातल पर लाने की योजना बनाई जा रही है। कानपुर-लखनऊ रूट में कितनी जमीन कहां है, उसका सर्वे कराया जा रहा है। जहां जमीन पर कब्जे हैं, उसे हटवाया जाएगा। गंगापुल बायां किनारा स्टेशन से सटी रेलवे की कई बीघा जमीन पर राजीव नगर खंती बसी है। इस खंती को खाली कराने के लिए पूर्व में नोटिस जारी किया, लेकिन किन्हीं कारणों से कब्जे को खाली नहीं कराया जा सका। 25 नवंबर 2020 को उन्नाव जंक्शन का वार्षिक निरीक्षण करने पहुंचे उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक आशुतोष गंगल ने अतिक्रमण के बाबत मंडल के अधिकारियों से रिपोर्ट मांगी थी। रेलवे के अधिकारियों ने जमीन तलाशनी शुरू की है। गुरुवार को रेलवे निर्माण खंड की टीम ने सरैया, नेतुआ, देवाराखुर्द व खैरहा एहतमाली में रेलवे लाइन किनारे जमीन को चिह्नित कराया। खैरहा एहतमाली में अतिक्रमण कर घनी आबादी बसी मिली। रेलवे निर्माण खंड के अधिकारियों का कहना है कि फोरलेन की परियोजना को लेकर अभी भूमि का सर्वे कराया जा रहा है। जमीन की रिपोर्ट उत्तर रेलवे मुख्यालय व बोर्ड को भेजने के बाद आगे की कार्यवाही होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.