Move to Jagran APP

आरओबी के लिए रेलवे का सेतु निगम को अल्टीमेटम

कानपुर-लखनऊ रेल रूट पर गंगापुल और सरैया क्रासिग पर रेलवे ओवर ब्रिज निर्माण का इंतजार खत्म होने जा रहा है। दोनों क्रासिग पर ब्रिज निर्माण को लेकर रेलवे ने हाईस्पीड ट्रेन तेजस को लेकर तेजी दिखायी है। सेतु निर्माण निगम के अधिकारियों को शीघ्र कार्य शुरू करने का अल्टीमेटम दे दिया है। ब्रिज निर्माण खंड के इंजीनियर से स्थलीय रिपोर्ट मांगते हुए सेतु निगम के परियोजना प्रबंधक को एक बार और सर्व के लिए कहा है। जिसे देखते हुए रेलवे व सेतु निगम के इंजीनियर ने कागजी कार्यवाही शुरू की है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 31 Oct 2019 11:03 PM (IST)Updated: Sat, 02 Nov 2019 06:21 AM (IST)
आरओबी के लिए रेलवे का सेतु निगम को अल्टीमेटम
आरओबी के लिए रेलवे का सेतु निगम को अल्टीमेटम

जागरण संवाददाता, उन्नाव : कानपुर-लखनऊ रेल रूट पर गंगापुल और सरैया क्रासिग पर रेलवे ओवरब्रिज निर्माण का इंतजार खत्म होने जा रहा है। दोनों क्रासिग पर ब्रिज निर्माण को लेकर रेलवे ने हाईस्पीड ट्रेन तेजस को लेकर तेजी दिखायी है। सेतु निर्माण निगम के अधिकारियों को शीघ्र कार्य शुरू करने का अल्टीमेटम दे दिया है। ब्रिज निर्माण खंड के इंजीनियर से स्थलीय रिपोर्ट मांगते हुए सेतु निगम के परियोजना प्रबंधक को एक बार और सर्व के लिए कहा है। जिसे देखते हुए रेलवे और सेतु निगम के इंजीनियर ने कागजी कार्यवाही शुरू की है।

loksabha election banner

नई दिल्ली-लखनऊ के मध्य हाईस्पीड ट्रेन तेजस को दौड़ने के बाद कानपुर-लखनऊ रेल रूट के साथ अन्य जुड़े सेक्शनों की क्रॉसिग को खत्म करने के लिए रेलवे ने तेजी दिखानी शुरू की है। लखनऊ रेल मंडल के अधिकारियों के अनुसार उन्नाव से जुड़े रेल खंड की क्रासिग को साल 2020 तक खत्म कर दिया जाएगा। डीआरएम संजय त्रिपाठी के अनुसार आम बजट 2019 में रोड और रेल यातायात को सुगम और सुरक्षित करने की घोषणा के साथ लंबित कार्यों को हरी झंडी मिली है। करीब तीन साल से बजट के इंतजार में पड़ी सरैया क्रासिग पर रेलवे ओवर ब्रिज (आरओबी) वित्तीय वर्ष में ही बनेगा। दूसरी ओर करीब एक साल पूर्व गंगापुल रेलवे क्रॉसिग पर हुए सर्वे के आधार पर बढ़ते यातायात को देखते हुए पुल की जरूरत महसूस की गई है। जिसे लेकर शीघ्र कार्य शुरू कराने का संकेत रेलवे बोर्ड से मिले हैं।

-------------

आरओबी को लेकर जताई सहमति

- गंगा रेलवे पुल की हालत देखने पहुंचे उत्तर रेलवे के चीफ इंजीनियर (ब्रिज) विजय प्रताप सिंह ने भी आरओबी की जरूरत को महसूस करते हुए सेक्शन के इंजीनियर को निर्देशित किया। ब्रिज को लेकर 30 फीसदी कार्य रेलवे को कराना है। 70 फीसदी कार्य सेतु निर्माण निगम करेगा। निर्माण पूरा होने के बाद सड़क व रेल यातायात दोनों सुगम हो जाएंगे।

-------------

74 से 100 करोड़ पहुंचा बजट

- साल 2016-17 में 74 करोड़ के अनुमानित बजट से सरैया क्रासिग पर आरओबी बनना प्रस्तावित था। रेल संरक्षा और रोड यातायात को सुरक्षित करने की परियोजना में क्रॉसिग शामिल रही। शासन से बजट न मिलने से निर्माण कार्य आगे की तारीखों में टलता रहा। राज्य सेतु निर्माण निगम इंजीनियर सीपी वर्मा के अनुसार रेलवे के ब्रिज इंजीनियर ने वित्तीय वर्ष में ही कार्य शुरू कराने का संकेत दिया है। महंगाई और जीएसटी को देख मौजूदा समय में सरैया क्रॉसिग का बजट 100 करोड़ के करीब जा पहुंचा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.