Move to Jagran APP

भू-माफिया दंपती के साथ पुलिस ने तीन शूटर भी पकड़े

जागरण संवाददाता उन्नाव भाड़े के शूटरों से पत्रकार की हत्या कराने की आरोपित भू-माफि

By JagranEdited By: Published: Tue, 30 Jun 2020 07:16 PM (IST)Updated: Wed, 01 Jul 2020 06:08 AM (IST)
भू-माफिया दंपती के साथ पुलिस ने तीन शूटर भी पकड़े
भू-माफिया दंपती के साथ पुलिस ने तीन शूटर भी पकड़े

जागरण संवाददाता, उन्नाव : भाड़े के शूटरों से पत्रकार की हत्या कराने की आरोपित भू-माफिया और 10 हजार की इनामी दिव्या अवस्थी पति के साथ सलाखों के पीछे पहुंच गई। पूछताछ में उन्होंने तीन शूटरों के बारे में बताया तो पुलिस ने उनको भी दबोच लिया। पूछताछ में एक व्यक्ति की और संलिप्तता पाए जाने पर उसे भी गिरफ्तार किया गया। पुलिस ने सभी को कोर्ट में पेश किया, जहां से उन्हें जेल भेज दिया गया। पुलिस अब तक नौ को गिरफ्तार कर चुकी है जबकि दो इनामी अभी फरार हैं।

loksabha election banner

गंगाघाट कोतवाली क्षेत्र के मोहल्ला पोनी रोड झंडा चौराहा निवासी पत्रकार शुभममणि त्रिपाठी की बीती 19 जून को उन्नाव-शुक्लागंज मार्ग स्थित सहजनी में ताबड़तोड़ छह गोलियां दागकर हत्या कर दी गई थी। तीन गोलियां उसके सीने व पेट में लगी थीं। घटना के बाद हत्यारे मौके से फरार हो गए थे। दिवंगत पत्रकार के भाई ऋषण मणि त्रिपाठी ने उसी रात भू-माफिया दिव्या अवस्थी, उसके पति कन्हैया अवस्थी, देवर राघवेन्द्र अवस्थी, मोनू खान और शहनवाज सहित दस लोगों पर हत्या व बलवा की धाराओं में मुकदमा दर्ज कराया था। पुलिस ने मुकदमा दर्ज करने के बाद घटना के दूसरे दिन शहनवाज को गिरफ्तार कर उससे पूछताछ शुरू की तो उसने बताया कि पत्रकार शुभममणि द्वारा सरकारी जमीनों पर किए गए कब्जों की खबरें प्रकाशित करने से हुई प्रशासन की कार्रवाई से दिव्या अवस्थी उससे बेहद खफा थीं। इसके बाद उसने अपने खास गुर्गे शातिर अपराधी मोनू खान को शुभम को ठिकाने लगाने को कहा। जिस पर उसने अपने दोस्त अफसर अहमद व अब्दुल बारी के साथ मिलकर चार लाख में शूटर तय किए और उन्हें 20 हजार की पेशगी भी दी। इसके बाद पत्रकार की उन लोगों ने हत्या कर दी। पुलिस ने बीते मंगलवार को शहनवाज सहित मोनू खान के दो साथियों को गिरफ्तार कर पहला राजफाश किया था। इसके बाद बीते सोमवार को पुलिस को इस मामले में बड़ी कामयाबी हाथ लगी। जिसमें घटना की मुख्य आरोपित भू-माफिया दिव्या अवस्थी व उसका पति कन्हैया अवस्थी को दबोच लिया गया। उनसे हुई पूछताछ में तीन शूटरों के नाम सामने आए तो पुलिस ने सूफियान निवासी अहमद नगर शुक्लागंज, मोहम्म्मद शानू निवासी उर्फ गांधी निवासी बेकनगंज कानपुर व टीपू सुल्तान उर्फ राशिद निवासी तलाक महल कानपुर को पकड़ लिया गया। पुलिस पूछताछ में एक अन्य का नाम सामने आने पर मंगलवार को संतोष बाजपेई निवासी मिश्रा कालोनी शुक्लागंज को भी गिरफ्तार किया गया। एएसपी उत्तरी विनोद कुमार पांडेय ने बताया कि घटना में शामिल अन्य नामितों की गिरफ्तारी की कार्रवाई की जा रही है। इस दौरान एएसपी दक्षिणी धवल जायसवाल और सीओ सिटी यादवेंद्र यादव मौजूद रहे।

--------------------------

कन्हैया सहित दो पर इनाम घोषित और दो की बढ़ाई राशि

- एसपी रोहन पी कनय ने बताया कि पत्रकार हत्याकांड मामले में बड़ी सफलता मिली है। यह पुलिस के लिए किसी चैलेंज से कम नहीं था। बताया कि मामले में मुख्य आरोपित 10 हजार की इनामी दिव्या अवस्थी को गिरफ्तार करने के साथ ही उसके पति कन्हैया अवस्थी और सूफियान पर 10-10 हजार का इनाम घोषित किया गया। वहीं पांच-पांच हजार के इनामी राघवेंद्र अवस्थी और मोनू खान के इनाम की राशि बढ़ाकर 10 हजार की गई है।

............

भू-माफिया पर होगी गैंगस्टर की कार्रवाई

- पत्रकार हत्याकांड में दिव्या अवस्थी पर इस मामले के अलावा गंगाघाट कोतवाली सहित सदर कोतवाली में भी नौ मामले दर्ज हैं। साथ ही उस पर पति कन्हैया अवस्थी के साथ छह और मामले भी हैं। इससे दिव्या पर कुल 15 और कन्हैया पर छह मुदकमे हैं। पत्रकार की हत्या के बाद इन सभी मामलों का संज्ञान लेते हुए पुलिस अब गैंगस्टर की कार्रवाई की तैयारी कर रही है। सभी मामलों का खाका तैयार करने के साथ ही रिपोर्ट आलाधिकारियों को भेजी जा रही है। संस्तुति मिलते ही उन पर गैंगस्टर तामील किया जाएगा। एएसपी उत्तरी विनोद कुमार पांडेय ने बताया कि मुख्य आरोपितों को पकड़ने के बाद अब उन पर गैंगस्टर की कार्रवाई की प्रक्रिया शुरू की गई है। जल्द ही उनके खिलाफ यह कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.