Move to Jagran APP

छह जनवरी को कानपुर-लखनऊ रेल रूट पर निरस्त होंगी कई ट्रेनें

जागरण संवाददाता उन्नाव स्मार्ट सिग्नल प्रणाली के लिए डेढ़ साल के लंबे इंतजार के बाद उन्नाव

By JagranEdited By: Published: Tue, 29 Dec 2020 11:52 PM (IST)Updated: Tue, 29 Dec 2020 11:52 PM (IST)
छह जनवरी को कानपुर-लखनऊ रेल रूट पर निरस्त होंगी कई ट्रेनें
छह जनवरी को कानपुर-लखनऊ रेल रूट पर निरस्त होंगी कई ट्रेनें

जागरण संवाददाता, उन्नाव : स्मार्ट सिग्नल प्रणाली के लिए डेढ़ साल के लंबे इंतजार के बाद उन्नाव जंक्शन पर छह जनवरी 2021 को नॉन इंटरलॉकिग का कार्य कराया जाएगा। पूरे दिन होने वाले कार्य की वजह से कानपुर, लखनऊ के साथ उन्नाव होकर बालामऊ व ऊंचाहार को जाने वाली ट्रेनों का आवागमन प्रभावित रहेगा। कुछ ट्रेनें निरस्त रहेंगी तो कुछ कानपुर व लखनऊ से वापस लौट जाएंगीं।

loksabha election banner

ट्रेनों की चाल बढ़ाने के साथ ही रेलवे रन थ्रू ट्रेनों को स्टेशन के आउटर पर बिना रोके चलाने के लिए स्मार्ट सिग्नल प्रणाली अपना रहा है। आपातकालीन स्थिति है तो ट्रेन को कॉशन ऑटोमेटिक ही बीच के स्टेशनों पर मिल जाएगा। गंगापुल बायां किनारा स्टेशन, मगरवारा, सोनिक, अजगैन व जैतीपुर रेलवे स्टेशन पर यह प्रणाली अपनायी जा चुकी है। उन्नाव जंक्शन पर कार्य किन्हीं कारणों से नहीं हो पाया था। नॉन इंटरलॉकिग का कार्य मेगा ब्लॉक लेकर अप व डाउन लाइन में कराया जाएगा। उन्नाव जंक्शन पर सिग्नल की मैनुअल प्रणाली छह जनवरी को नॉन इंटरलॉकिंग के बाद खत्म हो जाएगी। ब्लॉक में कार्य दो चरणों में किया जाएगा। एसएसई (सिग्नल) प्रोजेक्ट शैलेंद्र मोहन भट्ट का कहना है कि मैनुअल सिग्नल प्रणाली खत्म होने के बाद ट्रेनें तेज गति से आवागमन कर सकेंगी।

------

ये ट्रेनें हो सकती हैं प्रभावित

राप्ती सागर एक्सप्रेस, ऊंचाहार एक्सप्रेस, नई दिल्ली-लखनऊ स्वर्ण शताब्दी एक्सप्रेस, नीलांचल एक्सप्रेस, पुष्पक एक्सप्रेस सहित 12 ट्रेनें प्रभावित हो सकती हैं। रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि मेगा ब्लॉक में कौन सी ट्रेनें निरस्त रहेंगी और किन ट्रेनों के स्टेशनों में कटौती होगी, इसका फैसला रेलवे बोर्ड करेगा।

-----

तीन घंटे के लिए रोकी गईं ट्रेनें

उन्नाव जंक्शन की पूर्वी केबिन के पास सेमी हाई स्पीड ट्रैक के कार्य की वजह से ट्रेनों का परिचालन मंगलवार को तीन घंटे रोका गया। दोपहर करीब 12.45 से 3.45 बजे तक लखनऊ से कानपुर आने वाली सभी ट्रेनों को उन्नाव से पहले सोनिक, अजगैन व जैतीपुर स्टेशन के पास रोका गया था। ट्रेनों का परिचालन शाम करीब चार बजे तक सामान्य हो सका। रेलपथ विभाग सीनियर सेक्शन इंजीनियर विकास कुमार ने बताया कि गोरखपुर एक्सप्रेस को कॉशन पर उन्नाव से रवाना किया गया था। मालगाड़ियां ब्लॉक खत्म होने पर करीब 30 किमी प्रति घंटा के कॉशन पर कानपुर रवाना की गई।

--------

आज सहजनी व मगरवारा के बीच बदले जाएंगे ट्रैक

जासं, उन्नाव : सहजनी रेलवे क्रॉसिग व मगरवारा रेलवे स्टेशन के मध्य बुधवार को पुराने स्लीपर व ट्रैक को बदला जाएगा। यह कार्य दोपहर में ब्लॉक लेकर डाउन लाइन पर शुरू कराया जाएगा। इससे कानपुर से लखनऊ आने वाली ट्रेनें बाधित रहेंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.