Move to Jagran APP

लाइनलॉस से ग्रामीण क्षेत्रों की बिजली को झटका

जागरण संवाददाता उन्नाव जिले के ग्रामीण क्षेत्रों की बिजली व्यवस्था एक माह से गड़बड़ हो गई

By JagranEdited By: Published: Wed, 12 Aug 2020 04:40 PM (IST)Updated: Thu, 13 Aug 2020 06:10 AM (IST)
लाइनलॉस से ग्रामीण क्षेत्रों की बिजली को झटका
लाइनलॉस से ग्रामीण क्षेत्रों की बिजली को झटका

जागरण संवाददाता, उन्नाव : जिले के ग्रामीण क्षेत्रों की बिजली व्यवस्था एक माह से गड़बड़ हो गई है। लाइनलॉस अधिक होने से फाल्ट की समस्या अधिक हो गई है। औरास, असोहा, बीघापुर, फतेहपुर चौरासी, हसनगंज में बिजली का संकट गहरा गया है।

loksabha election banner

ग्रामीण क्षेत्रों में इस भीषण उमस भरी गर्मी में बिजली का संकट है। गांवों में आठ घंटे भी बिजली नहीं आ रही है। मुख्य कारण फाल्ट है, जिससे बिजली आपूर्ति ठप रहती है। औरास में पिछले एक माह से 33 केवी लाइन का तार टूटने से पूरे औरास क्षेत्र में बिजली की समस्या से लोगों को परेशान होना पड़ा है। हसनगंज और फतेहपुर चौरासी में भी यही समस्या है। कस्बे में 18 घंटे की जगह 12 घंटे बिजली आ रही है तो वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में 7 से 8 घंटे बिजली आ रही है। बीघापुर में बारा फीडर से जुड़े गांवों में विद्युत आपूर्ति का बुरा हाल है। मामले को लेकर रुझिहई, मवैया दुंदपुर आदि गांव के ग्रामीण उपकेंद्र का घेराव कर प्रदर्शन कर चुके हैं। बिछिया में चमरौली द्वितीय फीडर की विद्युत आपूर्ति भी गड़बड़ है। पिछले दस दिन से आपूर्ति में दिक्कत आ रही है। फाल्ट होने से बिजली आपूर्ति को झटका लगता है।

-----------

बरबटपुर के पास तार टूटने का रहता अंदेशा

- शहर में कब्बाखेड़ा उपकेंद्र की लाइन बहुत पुरानी है और यह गांवों से होकर गुजरी है। रास्ते में पेड़ अधिक होने से लाइन टूटने का खतरा बना रहता है। हाल यह है कि हवा तेज चलने से बरबटपुर के पास लाइन अक्सर टूटती है, जिससे बिजली आपूर्ति घंटों ठप रहती है।

------------

50 प्रतिशत से अधिक है लाइनलॉस

- ग्रामीण क्षेत्रों का हाल यह है कि 50 फीसद से अधिक लाइनलॉस है, जिससे आपूर्ति में दिक्कत आ रही है। सफीपुर, फतेहपुर चौरासी, गंजमुरादाबाद, बांगरमऊ, मौरावां, औरास, असोहा में करीब 1800 किमी की लाइन जर्जर है। जिसमें 800 किमी की लाइन में लोहे का तार पड़े हैं जो लोड अधिक होते ही गर्म हो जाते हैं और फिर तार टूटने की घटनाएं होती हैं।

-----------

एक नजर लाइनलॉस पर

सफीपुर ग्रामीण : 50 फीसद

गंजमुरादाबाद ग्रामीण : 55 फीसद

पुरवा ग्रामीण : 55 फीसद

बीघापुर ग्रामीण : 50 फीसद

हसनगंज ग्रामीण : 52 फीसद

बांगरमऊ ग्रामीण : 56 फीसद

-------------

नहीं रुक रही बिजली की चोरी

- पूरे जिले में बिजली चोरी बड़े पैमाने पर हो रही है। शहर में ही ढाई गुना लोड बढ़ गया है। शहर में 20 हजार एसी चल रहे हैं और इस कारण लोड फैक्टर बढ़ गया है। हाल यह है कि ट्रांसफार्मर का तापमान बनाए रखने के लिए बिजली विभाग को कूलर लगाने पड़ रहे हैं। ट्रांसफार्मर का तापमान 60 डिग्री के ऊपर होते ही उसके फुंकने की संभावना हो जाती है। खासकर उपकेंद्र में लगे भारी ट्रांसफार्मर को बचाने के लिए बिजली विभाग मशक्कत कर रहा है।

---------------

हर घंटे लोड की हो रही चेकिग

- शहर में बिजली की आपूर्ति को बनाए रखने के लिए हर घंटे लोड की चेकिग हो रही है तथा ऑनलाइन रिपोर्ट अधिकारियों के पास भेजी जा रही है। साथ वाट्सएप ग्रुप के जरिए फाल्ट की जानकारी और मरम्मत के निर्देश दिए जा रहे हैं।

------------------

- शहर में बिजली की दिक्कत नहीं है। फाल्ट होते ही उसे कुछ घंटों में सुधार दिया जाता है। ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली की दिक्कत लाइनलॉस की वजह से है। इस कारण वहां पर छापामारी का निर्देश दिया गया है। कोरोना के कारण घर-घर चेकिग अधिक लाइनलॉस वाले क्षेत्रों में नहीं हो पा रही है। हालांकि उपकेंद्र और लाइन में फाल्ट को तत्काल ठीक करने के निर्देश दिए गए हैं। दिक्कत ग्रामीण क्षेत्रों में पेट्रोलिग टीम को फाल्ट ढूंढने में आती है। इसी कारण आपूर्ति भी प्रभावित होती है।

- एसके सिंह, अधीक्षण अभियंता विद्युत

--------------------------

हाई वोल्टेज से फुंके घरों के विद्युत उपकरण

- मंगलवार देर रात नगर के वार्ड कटरा में हाई वोल्टेज की वजह से 12 उपभोक्ताओं के घरों में विद्युत उपकरण फुंक गए। वार्ड के सभासद अंकित बजाज ने बताया कि मंगलवार रात अचानक हाईवोल्टेज आने से रानी, अतुल, बिदालाल, सूर्यपाल, महेश, पार्वती, आयुष्मती,अंजू, गुरूप्रसाद आदि के घरों में लगे टीवी, फ्रिज आदि उपकरण फुंक गए। सभासद ने बताया कि जर्जर हाईटेंशन की लाइन घरों के निकट फैली है। जिससे कई बार हादसे हो चुके हैं। विद्युत उपभोक्ताओं ने विभाग के अवर अभियंता से शिकायत की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.