Move to Jagran APP

स्वरोजगारी बनाने को ऋण आवेदकों का साक्षात्कार

युवाओं को स्वरोजगारी बनाने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना में ऋण आवेदकों का साक्षात्कार गुरुवार को विकास भवन सभागार में किया गया। जीएम डीआईसी अंजनीश कुमार की अगुवाई में पूरी की गई साक्षात्कार प्रक्रिया के दौरान 54 आवेदकों ने सरकार से लिए जा रहे लोन को किस व्यवसाय में खर्च करेंगे। इसकी जानकारी दी। साक्षात्कार में आवेदकों ने शुरुआत से लेकर व्यापार के भविष्य तक की तैयारी से पैनल में शामिल अधिकारियों को रूबरू कराया। जिला उद्योग केन्द्र अधिकारी ने बताया कि जल्द ही आवेदकों का लोन स्वीकृत होगा।

By JagranEdited By: Published: Thu, 16 Jan 2020 06:05 PM (IST)Updated: Fri, 17 Jan 2020 06:10 AM (IST)
स्वरोजगारी बनाने को ऋण आवेदकों का साक्षात्कार

जागरण संवाददाता, उन्नाव : युवाओं को स्वरोजगारी बनाने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना में ऋण आवेदकों का साक्षात्कार गुरुवार को विकास भवन सभागार में किया गया। जीएम डीआइसी अंजनीश कुमार की अगुवाई में पूरी की गई साक्षात्कार प्रक्रिया के दौरान 54 आवेदकों ने सरकार से लिए जा रहे लोन को किस व्यवसाय में खर्च करेंगे। इसकी जानकारी दी। साक्षात्कार में आवेदकों ने शुरुआत से लेकर व्यापार के भविष्य तक की तैयारी से पैनल में शामिल अधिकारियों को रूबरू कराया। जिला उद्योग केन्द्र अधिकारी ने बताया कि जल्द ही आवेदकों का लोन स्वीकृत होगा।

loksabha election banner

जिला उद्योग केन्द्र से संचालित सीएम युवा स्वरोजगार सृजन कार्यक्रम में अब तक कुल 72 आवेदन आए थे। आवेदन के साथ ही आवेदकों को साक्षात्कार के लिए तैयारी के निर्देश दिए गए थे। योजना के माध्यम से युवाओं को स्वयं के उद्योग-व्यवसाय शुरू करने में सहायता होगी। इसमें सूक्ष्म और लघु उद्योगों को चलाने के लिए बैंक से बिना गारंटी के रूपए उपलब्ध कराने के लिए एक वित्तीय सहायता योजना है। योजना के तहत राज्य सरकार मार्जिन मनी सहायता, ब्याज सब्सिडी, ऋण गारंटी दे रही है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य में उद्यमिता और स्वरोजगार को बढ़ावा देना है। जिससे कोई भी व्यक्ति पैसा लेकर अपना स्वयं का रोजगार स्थापित कर सकता है। जिससे वह अपना और अपने परिवार का जीवनयापन आसानी से कर सकता है। मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना का क्रियान्वयन ग्रामीण क्षेत्रों में पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग तथा शहरी क्षेत्रों में वाणिज्य, उद्योग और रोजगार विभाग के माध्यम से किया जायेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.