Move to Jagran APP

आंखों की पुलती से होगी राशन कार्डधारक की पहचान

????? ????????? ?????? ????? ??????? ??????? ?? ??? ?? ???? ?? ???? ???? ???? ?? ??? ???? ????? ?? ??? ??? ? ??? ?? ???? ????? ?? ???????? ?? ??? ????? ?????? ????? ???? ?? ?????? ?? ??????????? ?? ???? ????? ??? ?????? ? ??? ??? ?? ????? ???? ?? ????? ?? ????? ?? ???? ?? ???? ???? ?????? ???? ??? 923 ????? ???? ???? ?? ??????? ?? ?????? ??? ?? ??? ????

By JagranEdited By: Published: Wed, 03 Apr 2019 07:08 PM (IST)Updated: Fri, 05 Apr 2019 06:26 AM (IST)
आंखों की पुलती से होगी राशन कार्डधारक की पहचान
आंखों की पुलती से होगी राशन कार्डधारक की पहचान

जागरण संवाददाता, उन्नाव : खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत हर गरीब को राशन मिले इसके के लिए तमाम कवायद चल रही है। ई-पोस से राशन वितरण की व्यवस्था की गई लेकिन अंगूठा स्कैन होने की समस्या से कार्डधारकों को राशन मिलने में दिक्कत आ रही थी। अब आइरिश मशीन से आंखों की पुलती को जांच कर राशन दिया जाएगा। जिले में 923 आइरिश मशीन राशन की दुकानों को उपलब्ध करा दी गई है।

loksabha election banner

अब राशन कार्डधारकों की पुलती बताएगी कि वह पात्र है कि नहीं, आईरिश मशीन आंखों की पुतली को देख कर राशन वितरण की हरी झंडी देगी। प्रदेश में उन्नाव पहला जिला है जहां पर यह व्यवस्था सबसे पहले शुरू की गई है। अभी तक प्रदेश के 74 जिलों में इसे शुरू होना बाकी है। लखनऊ से 983 आइरिश मशीनों की खेप आ गई जिसे विभिन्न ब्लाकों में पहुंचा दिया गया है।

------------------

इस तरह काम करेगी मशीन

आइरिश मशीन ठीक उसी तरह से है जैसे जब आधार कार्ड बनवाने के समय आंख की स्कैनिग की जाती है। इस मशीन की खासियत है कि यह आधार कार्ड में लगी फोटो वाले धारक की आंख को स्कैन करेगी। असल में आधार कारड बनवाते समय आंखों की स्कैनिग होती है तो आईरिश मशीन में जैसे ही कार्डधारक की आंख को स्कैन किया जाएगा तो सही आधार कार्ड धारक की पहचान के साथ पात्र राशन कार्डधारक की भी पहचान हो जाएगी।

------------------

ब्लाकवार आइरिश मशीन के वितरण पर नजर

सिकंदरपुर सरोसी को 56, सिकंदरपुर कर्ण को 74, बिछिया को 65, बांगरमऊ को 58, गंजमुरादाबाद को 61, सफीपुर को 68, फतेहपुर चौरासी को 72, पुरवा को 57, असोहा को 73, हिलौली को 58, बीघापुर को 62, हसनगंज को 86, औरास को 62, मियागंज को 62 मशीनें मिली हैं।

----------------

दो ब्लाकों में नहीं आई मशीन

अभी 923 मशीनों भेजी गई हैं जबकि नवाबगंज के लिए 80 और सुमेरपुर ब्लाक के लिए 72 आइरिश मशीनें आनी हैं। वहीं उन्नाव शहर में आइरिश मशीन नहीं आएगी। कारण यहां पर ई-पोस व प्राक्सी से राशन वितरण शत प्रतिशत है।

---------------------

ओसिस साइबरनेटिक्स ने उपलब्ध कराई मशीन

आइरिश मशीन को ओसिस साइबरनेटिक्स ने उपलब्ध कराया है। 4 अप्रैल को टेक्नीशियन दुकानों पर जाकर कोटेदारों को उसका परीक्षण देंगे। इसके बाद राशन वितरण का डेमो होगा और उसके बाद इस व्यवस्था को अमलीजामा पहनाया जाएगा।

------------------

ई-पोस से राशन के वितरण में दिक्कत आ रही थी इस पर शासन के निर्देश पर कार्डधारकों की आंखों की स्कैनिग कर राशन वितरण के निर्देश दिए गए। जिले में मशीन की पहली खेप आ गई है। जल्द ही जिले की सभी राशन की दुकानों में आइरिश मशीन उपलब्ध करा दी जाएंगी। इस व्यवस्था की राशन वितरण की दिक्कत खत्म हो जाएगी।

- रामेश्वर प्रसाद, जिला पूर्ति अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.