Move to Jagran APP

सत्यापन में खुलेगी शातिरों और फर्जी वोटरों की कलई

जागरण संवाददाता उन्नाव लोकसभा चुनाव में गैर जिलों से आकर यहां टिकने वाले शातिर चुनाव

By JagranEdited By: Published: Sat, 16 Mar 2019 07:26 PM (IST)Updated: Sat, 16 Mar 2019 07:26 PM (IST)
सत्यापन में खुलेगी शातिरों और फर्जी वोटरों की कलई
सत्यापन में खुलेगी शातिरों और फर्जी वोटरों की कलई

जागरण संवाददाता, उन्नाव : लोकसभा चुनाव में गैर जिलों से आकर यहां टिकने वाले शातिर चुनाव में किसी तरह की बाधा नहीं पहुंचा पाएंगे। एसपी के निर्देश पर पुलिस ने शातिरों के साथ फर्जी वोटरों पर शिकंजा कसने के लिए किराएदारों के सत्यापन का कार्य शुरू किया है। गंगाघाट और सदर कोतवाली में सत्यापन के लिए पुलिस की 20-20 टीमें बनाई गई है।

loksabha election banner

गैर जिलों के अपराधी किरायेदार के रूप में शरण लेकर जिले में आपराधिक घटनाओं को अंजाम देकर पुलिस को चुनौती देते रहे हैं। जब भी कोई बड़ी वारदात हुई तो पुलिस को सत्यापन की याद आई, हालांकि समय के साथ ही कार्रवाई को ठंडे बस्ते में डाल दिया गया। लोकसभा चुनाव में किरायेदार के रूप में फर्जी वोटरों के साथ शातिरों को शरण न दी जा सके इससे बचने के लिए पुलिस को सत्यापन की याद आई है। एसपी के निर्देश पर सभी थानों की पुलिस ने अपने-अपने क्षेत्र के किरायेदारों का सत्यापन कार्य शुरू किया है। सदर कोतवाली और गंगाघाट पुलिस ने सत्यापन को लेकर वृहद अभियान चलाया है। वहीं फैक्ट्रियों में काम करने वाले मजदूरों के सत्यापन के लिए प्रबंधन को निर्देशित किया गया है।

---

सदर सर्किल में सर्वाधिक किरायेदार सदर और बांगरमऊ सर्किल में किरायेदारों की संख्या अधिक है। सदर कोतवाली के मुस्लिम बहुल क्षेत्र ईदगाह, तालिब सरांय, गांधी नगर, शिवनगर, राजेपुर समेत अन्य कुछ ऐसे मोहल्ला हैं जहां किरायेदारों की संख्या अधिक है। शहर में करीब 8 हजार किरायेदार हैं। कानपुर की सीमा से जुड़ा होने के चलते गंगाघाट क्षेत्र में बाहरी जिलों के शातिर किरायेदार के रूप में शरण लेकर आपराधिक घटनाओं को अंजाम देते हैं।

---

किस तरह होगा सत्यापन किरायेदारों के सत्यापन के लिए पुलिस की एक टीम में एक दारोगा और दो सिपाहियों को रखा गया है। पुलिस किरायेदार के नाम, पते और मोबाइल नंबर की जानकारी के साथ फोटो और आइडी के रूप में आधार और वोटर कार्ड की प्रति सुरक्षित कर रही है।

--------------------

लोकसभा चुनाव को लेकर पुलिस किसी तरह की चूक नहीं करना चाहती है। फर्जी वोटर को लाकर टिकाने से लेकर अपराधियों की शरण तक पर पैनी नजर है। ऐसे शातिरों को चिह्नित करने के लिए किराएदारों का सत्यापन कराया जा रहा है। पुलिस को इसके लिए अलर्ट किया गया है।- एमपी वर्मा, एसपी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.