Move to Jagran APP

डीएम ने लेखपाल और कानूनगो को दी चेतावनी

संपूर्ण समाधान दिवस पर डीएम ने हसनगंज तहसील के संपूर्ण समाधान दिवस की अध्यक्षता की। बड़ी संख्या में तत्काल निस्तारण की आस लेकर फरियादी भी पहुंचे लेकिन उन्हें आश्वासन की घुट्टी पीकर ही वापस लौटना पड़ा।

By JagranEdited By: Published: Tue, 03 Sep 2019 08:43 PM (IST)Updated: Thu, 05 Sep 2019 06:34 AM (IST)
डीएम ने लेखपाल और कानूनगो को दी चेतावनी

जागरण संवाददाता, उन्नाव : हसनगंज तहसील के संपूर्ण समाधान दिवस में तत्काल निस्तारण की आस लेकर पहुंचे फरियादियों को इस बार भी अधिकारियों के आश्वासन की घुट्टी पीकर लौटना पड़ा। समाधान दिवस में सबसे अधिक 167 मामले राजस्व विभाग के आए इस पर डीएम ने कानूनगो और लेखपालों को कड़ी फटकार लगाई। उन्हें शिकायतों का जल्द समाधान करने की चेतावनी देने के साथ कहा कि बड़ी संख्या में शिकायतें आने का मतलब है सुनवाई की जा रही है। अगली बार समीक्षा कर कार्रवाई सुनुश्चित की जाएगी।

loksabha election banner

सम्पूर्ण समाधान में डीएम, एसपी एमपी वर्मा और सीडीओ प्रेमरंजन सिंह ने चिकित्सा, स्वास्थ्य, पुष्टाहार, समाज कल्याण, लोक निर्माण विभाग, चकबंदी, स्वच्छ पेय जल, राजस्व, पुलिस, सिचाई, वृद्वावस्था, विकलांग, शिक्षा, उद्यान, कृषि, मत्स्य, प्राथमिक शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा, राशन वितरण, विद्युत, लघु सिचाई, रेशम, पुष्टाहार आदि विभागों से संबंधित कुल 207 फरियादियों की समस्याएं सुनी जिनमें से 14 प्रार्थना पत्रों का मौके पर निस्तारण किया गया। डीएम ने चेतावनी देते हुए कहा कि राजस्व विभाग से सम्बन्धित शिकायतें लेखपाल की लापरवाही और कार्य में रुचि न लेने का प्रमाण हैं। उन्होंने जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देशित करते किया कि वह दो दिन हसनगंज में कैम्प लगाकर राशनकार्ड की कमियां, सही फीडिग, सप्लाई आदि शिकायतों का निस्तारण करें। उन्होंने नवाबगंज, हसनगंज, मियागंज, औरास के खण्ड विकास अधिकारी को निर्देशित किया कि वे भी अपने स्तर से आवास, शौचालय, हैंडपंप के लाभार्थियों की सूची सार्वजनिक जगहों पर पेंट कराकर लिखवा दें ताकि लाभार्थी को यह विश्वास हो जाए कि पात्रता सूची में उसका नाम है। संपूर्ण समाधान दिवस में सीएमओ डॉ. लालता प्रसाद, एसडीएम हसनगंज, तहसीलदार हसनगंज आदि समेत अधिकारी मौजूद रहे। सदर तहसील में एएसपी विनोद पांडेय और एसडीएम सदर दिनेश कुमार ने शिकायत सुन निस्तारण का आदेश दिया। सफीपुर में एसडीएम की मौजूदगी में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस में 25 शिकायती पत्र आये। जिसमे 3 का मौके पर निस्तारण किया गया। तहसीलदार विजय कुमार,सीएचसी अधीक्षक डॉक्टर ललित कुमार,एसडीओ विद्युत एसके रावत मौजूद रहे। पुरवा तहसील के सम्पूर्ण समाधान दिवस में 48 शिकायतें आईं। एडीएम राकेश सिंह ने शिकायत सुनकर निस्तारण करने का निर्देश दिया। पांच शिकायतों का निस्तारण किया गया। इस दौरान तहसीलदार रश्मि सिंह, पूर्ति निरीक्षक चन्दा गुप्ता , कोतवाल अतुल तिवारी आदि मौजूद रहे। तहसील बीघापुर के मुख्यालय पाटन में आयोजित सम्पूर्ण समाधान समाधान दिवस में उपजिलाधिकारी प्रभुदयाल ने शिकायतें सुनी 140 प्रार्थना पत्र आए जिनमें दो का ही निस्तारण हो सका।

---------------

डीएम ने दिए पांच सौ रुपया

- गोकुलखेडा नवाबगंज निवासिनी जनक दुलारी ने गरीबी का हवाला देकर पेंशन व आवास दिलाने की गुहार लगाई। उसकी हालत देख डीएम ने आवास और पेंशन की कार्रवाई करने का निर्देश तो दिया ही उसे 500 रुपये देकर आर्थिक मदद की। उन्होंने एडीओ पंचायत को आवास व पेंशन योजना में नाम दर्ज करवा रिपोर्ट देने को कहा है।

---------------

जेई को दी श्रद्धांजलि

- तहसील दिवस पर में अवर अभियंता धीरेन्द्र श्रीवास्तव सुमेरपुर के देहान्त की जानकारी मिली जिस पर अफसरों ने दो मिनट का मौन रख श्रद्धांजलि दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.