जागरण संवाददाता, उन्नाव :

सऊदी अरब में तेल कंपनी अरामको पर ड्रोन हमले का असर घरेलू गैस सिलिडर आपूर्ति पर पड़ा है। मौजूदा समय में 15 से 20 फीसद गैस सिलिंडर का आंवटन कम है। ऐसे में दीवाली पर किल्लत का सामना करना पड़ेगा। बताते हैं कि अरब से शिपमेंट आने में देरी हो रही है। हर दिन गैस सिलिंडर का लोड एजेंसी पर नहीं आ रहा है।

जिले में पांच लाख से अधिक एलपीजी गैस के उपभोक्ता हैं। गंजमुरादाबाद में 11 हजार उपभोक्ता हैं और एक माह से 16 गाड़ी लोड आ रहा है जबकि पहले 20 आता था। पैसा जमा करने के पांच दिन बाद गैस सिलिडर की आपूर्ति की जा रही है। इंडेन गैस एजेंसी के पतसिया में 10 हजार उपभोक्ता हैं लेकिन, हर दिन नहीं बल्कि चार से पांच दिन बाद लोड आ रहा है। परियर में एचपी गैस एजेंसी के कुल उपभोक्ता 9137 हैं, हर चौथे दिन लोड आ रहा है। सफीपुर में भारत गैस एजेंसी में 27 हजार उपभोक्ता हैं तथा अब लोड की स्थिति सही है। बीघापुर में 13 हजार से अधिक उपभोक्ता हैं और हर दूसरे दिन लोड आ रहा है। शुक्लागंज में तीन गैस एजेंसी हैं यहां पर जबरदस्त गैस सिलिडर की किल्लत है। 12 हजार सिलिडर की जगह नौ हजार की आपूर्ति भारत गैस एजेंसी में मिल रही है। इंडेन गैस एजेंसी का हाल यह है कि अक्टूबर में अब तक केवल तीन बार लोड आ सका है। शुक्लागंज गैस सर्विस में सबसे अधिक 14 हजार कनेक्शन हैं और यहां पर 10 की जगह केवल 5 बार लोड आ सका है। हिलौली में 6 हजार और मौरावां में 22 हजार उपभोक्ता हैं। हाल यह है कि एजेंसियों के आर्डर लगे हैं और अभी तक आपूर्ति नहीं मिल सकी है। 10 अक्टूबर तक एक भी सिलिडर नहीं बंट सका है। हसनगंज में 70 हजार उपभोक्ता हैं और यहां पर 2 अक्टूबर के बाद से लोड नहीं आया है। औरास में 20 हजार उपभोक्ता हैं और यहां पर भी लोड न आने से लोग परेशान हैं। उन्नाव शहर में छह गैस एजेंसी हैं और करीब 20 हजार उपभोक्ता। यहां पर भी सिलिडर के लिए लोगों को परेशान होना पड़ा रहा है। मियांगंज में 16 हजार से अधिक उपभोक्ता हैं और अक्टूबर में चार लोड आ सके हैं।

-----------------

घरेलू गैस सिलिडर की आपूर्ति में आने वाले दिनों में समस्या खत्म हो जाएगी। एजेंसियों पर गैस के स्टाक पर नजर रखी जा रही है। कालाबाजारी नहीं होने दी जाएगी।

- रामेश्वर प्रसाद, जिला पूर्ति अधिकारी

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस