जागरण संवाददाता, उन्नाव : बैंक कर्मचारियों के दो संगठनों के देशव्यापी हड़ताल का असर जिले में भी दिखा। मंगलवार को शहर और ग्रामीण अंचल में बैंक की ज्यादातर शाखा बंद रहीं। हड़ताल की वजह से बैंक काउंटर पर नकदी के जमा और निकासी के साथ-साथ चेक भुगतान की सेवाएं भी प्रभावित हुई। यहां पर करीब 15 करोड़ का कारोबार प्रभावित होने की बात बैंक के वरिष्ठ अधिकारियों ने कही। शहरी क्षेत्रों में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की शाखा सुचारू रूप से चली। इसमें एसबीआइ, बैंक ऑफ इंडिया (बीओआइ) प्रमुख रूप से शामिल रही। हालांकि, बीओआइ कहीं-कहीं बंद रही।

ऑल इंडिया बैंक इम्प्लाइज एसोसिएशन (एआईबीईए) और बैंक एंप्लॉईज फेडरेशन ऑफ इंडिया (बीईएफआई) की हड़ताल को देखते हुए बैंक ने एक सप्ताह पूर्व ग्राहकों को जानकारी दे दी थी। संगठनों ने यह हड़ताल सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों का विलय करने और जमा दर में कमी आने के खिलाफ रही। मंगलवार को रही हड़ताल से बैंकिग कारोबार पर खासा असर पड़ा। सुबह 10 बजे दोनों यूनियन से जुड़े कर्मचारियों ने बैंक के बाहर प्रदर्शन किया। वहीं शहर के पंजाब नेशनल बैंक और आदर्श नगर बीओआइ के बाहर कर्मचारी एकजुट हुए। यूनियन के पदाधिकारियों ने लंबित मांगों के साथ कई अन्य मुद्दों को लेकर गुस्सा जता प्रदर्शन किया। जिले में पंजाब नेशनल बैंक, बैंक ऑफ इंडिया, केनरा बैंक, आंध्रा बैंक, पंजाब एंड सिध बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया आदि में भी कामकाज ठप रहा। बैंक का शटर न उठने से ग्राहक परेशान हुए। नकदी के लिए एटीएम पर भीड़ भाड़ ज्यादा रही। एक दिन की हड़ताल से प्रभावित हुआ कारोबार 15 करोड़ के करीब है। प्रदर्शन कर रहे यूनियन के पदाधिकारियों में प्रकाश अवस्थी, बीडी सिंह, गौरव मिश्र, सत्यजीत सिंह, अनूप सेठ, राकेश, अमित गुप्ता समेत प्रेमपाल सिंह, डीके गौतम, एचएस त्रिपाठी आदि मौजूद रहे।

-----------

हड़ताल का असर रहा

- बैंक यूनियन द्वारा की गई हड़ताल से करीब साढ़े तीन करोड़ रुपये से ज्यादा का चेक क्लियरिग अटक गया। नकद ट्रांजेक्शन, फंड ट्रांसफर और आरटीजीएस पर इसका असर देखने को मिला। एलडीएम एसपी साह ने बताया हड़ताल की वजह से बैंक में कामकाज प्रभावित हुआ। ज्यादातर बैंक की मुख्य ब्रांच, शाखा बैंक बंद रहीं।

-----------

बचे दिनों में रहेगी भीड़भाड़

- धनतेरस के बाद बैंक चार दिन बंद रहेगी। मंगलवार तक बंद रहने वाली बैंक की वजह से ग्राहकों को त्योहार में ज्यादा परेशान होना पड़ेगा। कारण हड़ताल की वजह से मंगलवार को दिन बेकार हो गया। बुधवार, गुरुवार और शुक्रवार यह तीन दिन बैंक खुलनी है। ऐसे में बैंक में ग्राहकों की भीड़भाड़ ज्यादा होगी।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप