Move to Jagran APP

ठप रहा सर्वर, परेशान रहे बैंक खाताधारक

बुधवार को बैंकों का सर्वर पूरी तरह बंद रहा। सबसे अधिक समस्या भारतीय स्टेट बैंक ऑफ इण्डिया में पाई गई। जहां खाताधारक धन निकासी से लेकर जमा व अन्य बैंकिग गतिविधियां प्रभावित रहीं। ठप सर्वर का असर एटीएम पर भी पड़ा। जिससे बैंक के बाहर कैश की व्यवस्था के लिए दौड़ रहे खाताधारक एटीएम में आकर भी निराश हुए। सुस्त सर्वर का असर जिले की दो सैकड़ा शाखाओं पर रहा।

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 Feb 2020 06:46 PM (IST)Updated: Thu, 20 Feb 2020 06:08 AM (IST)
ठप रहा सर्वर, परेशान रहे बैंक खाताधारक

जागरण संवाददाता, उन्नाव : बुधवार को बैंकों का सर्वर पूरी तरह बंद रहा। सबसे अधिक समस्या भारतीय स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में आई, जहां खाताधारक धन निकासी से लेकर जमा व अन्य बैंकिग गतिविधियां प्रभावित रहीं। ठप सर्वर का असर एटीएम पर भी पड़ा। जिससे बैंक के बाहर कैश की व्यवस्था के लिए दौड़ रहे खाताधारक एटीएम में आकर भी निराश हुए। सुस्त सर्वर का असर जिले की दो सैकड़ा शाखाओं पर रहा।

loksabha election banner

बैंक सीबीएस (कंबाइंड बैंक सर्विस) प्रणाली के तहत काम करते हैं। सीबीएस तभी काम करेगा, जब इंटरनेट के माध्यम से सर्वर चलता रहेगा। बुधवार को बैंकों का सर्वर डाउन रहा। जिसके कारण लगभग सभी बैंकों का कामकाज प्रभावित हुआ। खाताधारकों को बैंक काउंटर पर जाने के बाद यहां से मिलने वाली सेवाएं नहीं मिलीं। इसके लिए घंटों इंतजार करने की जहमत भी बैंक ग्राहकों ने उठाई। हालांकि इसके बाद भी सर्वर की रफ्तार सुस्त ही रही। काउंटर पर बैठे बैंक कर्मचारी व अधिकारी भी सर्वर न आने के कारण हाथ पर हाथ धरे बैठे रहे। बैंक खाताधारक धन निकासी के अलावा कैश जमा करने की व्यवस्था भी नहीं पा सके। बैंक के अंदर सर्वर की समस्या का समाधान न हो पाने से ग्राहक बाहर एटीएम की ओर भागे। यहां भी सर्वर की सुस्ती का असर देखा गया। कुछ एटीएम तो पूरी तरह ठप रहे। जो एटीएम चल रहे थे। उनको भी कार्ड रीडिग से लेकर धन निकासी तक की प्रक्रिया पूरी करने में 10 से 15 मिनट का समय लगता रहा। जिससे एटीएम पर लाइनें लंबी लगी रहीं। अन्य बैंकों की अपेक्षा एसबीआई की मुख्य शाखा से लेकर जिले की अन्य ब्रांच तक सर्वर की सुस्ती अधिक प्रभावी रही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.