मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

जागरण संवाददाता, उन्नाव : भारत छोड़ो आंदोलन की 77वीं वर्षगांठ पर शासन ने जहां पूरे प्रदेश में 22 करोड़ पौधे एक साथ लगाने का प्रण किया है। इसी प्रण में जनपद से शुक्रवार को लगाए जाने वाले 39 लाख पौधों की गिनती भी शामिल होगी। प्रशासन ने इस बार पौधरोपण के लिए चुनाव पैटर्न को लागू किया है। जिस पर अमल करते हुए 22 विभागों सहित अन्य स्त्रोतों से उठाई गई पौध भी प्रयोग में लाई जाएगी। लक्ष्य पूरा करने में कोई कोताही न हो इसलिए डीएम और सीडीओ ने पूरा दिन पसीना बहाया।

डीएम देवेंद्र कुमार पांडेय ने बताया पौधरोपण के लिए प्रशासन ने लगभग पूरी तैयारी की है जिसमें सबसे अहम गड्ढा खुदाई है। विभागवार तय लक्ष्यों के मुताबिक गड्ढे खोदने का कार्य पहले ही पूरा कर लिया गया है। मुख्य विकास अधिकारी प्रेमरंजन सिंह ने कहा कि इस बार पौधरोपण का जो लक्ष्य शासन ने निर्धारित किया था। वह लोग उससे अधिक लेकर चल रहे हैं। एक ही दिन में 4081080 पौधे लगाए जाएंगे। प्रशासन ने पौधारोपण के बाद पौधों को सहेजने के लिए अभी से दिशा निर्देश दिए हैं। बताया कि प्रत्येक विभाग का जो लक्ष्य है। वह उसी अनुसार पौधों की देखभाल करेगा। उच्चाधिकारियों ने राजकीय, वन, ग्राम समाज, सड़क पटरियों, रेल पटरियों, नहर किनारे आदि जगहों पर खोदे गए गड्ढे देखे। प्रशासन कुपोषण दूर करने के लिए आंगनबाड़ी केन्द्रों पर सहजन के दो लाख पौधे लगाने का लक्ष्य लिया है। पौधरोपण को जन आंदोलन बनाने के लिए जनप्रतिनिधियों, जनपद में नोडल अफसर, सभी प्रशासनिक अफसर, स्कूल, कॉलेज के बच्चों, पीएएसी, रक्षा विभाग, एनसीसी, एनवाईके के अलावा एनजीओ का साथ मांगा गया है।

---------

पौधारोपण में शामिल होंगे मंत्री व नोडल अफसर

- मुकुट बिहारी वर्मा सहकारिता मंत्री उप्र फतेहपुर चौरासी के गांव गढ़ी और करिगंवा में पौधारोपण करेंगे। वहीं सचिव नागरिक सुरक्षा एवं पेंशन राजनैतिक पेंशन नोडल अफसर राजन शुक्ला भी शामिल होंगे।

-----------

सबसे ज्यादा और सबसे कम लक्ष्य

- ग्राम्य विकास विभाग, पंचायती राज, वन, राजस्व के अलावा उद्यान विभाग को पौधारोपण का लक्ष्य अधिक दिया गया है। वहीं परिवहन विभाग को 2680 पौधों का लक्ष्य दिया गया जो सबसे कम है।

------------

डीएम ने तैयारियों का लिया जायजा

अचलगंज : सिकंदरपुर कर्ण की 70 ग्राम पंचायतों में 1 लाख 43 हजार पौधारोपण का लक्ष्य निर्धारित है जिनमें वन विभाग की वसैना नर्सरी से पौधे ग्राम पंचायतों को नि:शुल्क उपलब्ध कराए गए है। जनपद नोडल अधिकारियों की उपस्थिति में जनपद में होने वाले पौधरोपण की तैयारियों को लेकर जिला प्रशासन सक्रिय है। जिलाधिकारी देवेंद्र कुमार पांडेय गुरुवार ने उपयुक्त भूमि की साइड तथा विभिन्न ब्लाकों का निरीक्षण किया। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी प्रेम रंजन सिंह, एडीएम राकेश कुमार, डीसी मनरेगा, बीडीओ कर्ण राजेश कुमार, शैलेन्द्र त्रिपाठी आदि विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप