Move to Jagran APP

नहर सफाई को लेकर प्रशासन की टीमें सक्रिय

जागरण संवाददाता, उन्नाव : सीएम की घोषणा में शामिल जिले की नहर सफाई में किए गए खेल का जा

By JagranEdited By: Published: Tue, 25 Dec 2018 08:00 PM (IST)Updated: Tue, 25 Dec 2018 08:00 PM (IST)
नहर सफाई को लेकर प्रशासन की टीमें सक्रिय

जागरण संवाददाता, उन्नाव : सीएम की घोषणा में शामिल जिले की नहर सफाई में किए गए खेल का जागरण द्वारा खुलासा करने के बाद प्रशासन सक्रिय हो गया है। मंगलवार को खबर का प्रकाशन होने के बाद डीएम ने सभी एसडीएम को सुबह ही बुलाकर नहर, माइनर और रजबहों में टेल तक सफाई की जांच कर रिपोर्ट देने के निर्देश देकर रवाना कर दिया है।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री की घोषणा में शामिल रही उन्नाव की नहर सफाई योजना को लेकर पानी छोड़े जाने के बद जिला प्रशासन ने गंभीर रुख अपनाया है। मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद जिले में नहर ¨सचित क्षेत्रफल 26903 हेक्टेयर में से 10000 हेक्टेयर क्षेत्रफल को नहर माइन और रजबहों के माध्यम से पानी पहुंचाकर कवर किया जाना था। ¨सचाई विभाग का दावा है कि उसने 442. 807 किमी लंबे रजबहों में से 168.520 किमी की सफाई का कार्य पूरा करा दिया है। इसी प्रकार जिले के 537.39 किमी लंबे माइनरों में से 240.61 किमी की सफाई पूरी का दी है। जिले में 23 दिसंबर को पानी पहुंच चुका है। जागरण ने माइनरों और रजबहों की सफाई में किए गए खेल का मंगलवार के अंक में खुलासा किया था। इसके बाद सक्रिय हुए डीएम ने सुबह ही सभी एसडीएम को अपने क्षेत्र के माइनरों और रजबहों में टेल तक निरीक्षण करने और पानी पहुंचने के साथ सफाई की स्थिति की रिपोर्ट देने के लिए निर्देशित कर रवाना किया। जिला प्रशासन के सख्त रवैये के बाद ¨सचाई विभाग और ठेकेदारों में हड़कंप की स्थिति है।

------------------------

ठेकेदारी को लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म

- अधिकतर माइनर और रजबहों में सफाई के नाम पर कहीं ट्रैक्टर में रोटावेटर लगाकर तली को घास मुक्त कर दिया गया तो कहीं जेसीबी से इस कार्य को अंजाम दिया गया। लोगों का कहना है कि सत्तादल से जुड़े लोग ठेकेदारी कर रहे हैं तो कुछ बेहतर होने की उम्मीद नहीं की जा सकती है।

------------------------

सभी ने सफाई को बताया मानक के विपरीत

- हसनगंज एसडीएम सूरज कुमार यादव ने मदनापुर माइनर, रैनापुर, रसूलाबाद, चंपतपुर रजबहा, न्योतनी रजबहा की जांच की। बीघापुर एसडीएम प्रभुदयाल ने ऊंचगांव, भगवंतनगर, पाटन, बारा समेत आधा दर्जन माइनरों और रजबहों का निरीक्षण किया। पुरवा तहसीलदार ने रतावर, तौरा, मिर्जापुर सुंभारी, धन्नीपुर, धौरहरा और बचरौली माइनर का मुआयना किया। बांगरमऊ एसडीएम प्रदीप कुमार ने तवोरिया बुजुर्ग, महोरिया, कबीरपुर समेत आधा दर्जन माइनरों का निरीक्षण किया। सफीपुर एसडीएम कृपाशंकर यादव ने रामपुर माइनर के अलावा शारदा से जुड़ी अन्य माइनरों की जांच की। करीब सभी अधिकारियों ने नहर, माइनर और रजबहों की सफाई को मानक के विपरीत बताया। सभी ने रिपोर्ट डीएम को प्रेषित किए जाने की बात कही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.