सुलतानपुर : दिन में चटख धूप ने बुधवार को ठंड से राहत पहुंचाई, लेकिन सुबह-शाम कोहरे व गलन ने सितम ढाया। धूप से लोगों को सुकून मिला तो वह घरों से बाहर निकले। घरों की छतों पर और बाहर बैठकर लोग चटख धूप का लुत्फ उठाते रहे। शाम ढलते ही एक बार फिर ठंड ने सितम ढाना शुरू कर दिया।

बीते कई दिन बाद मौसम अब साफ हो गया है। सुबह और शाम को कड़ाके की ठंड पड़ रही है, जबकि दोपहर में खिली धूप लोगों को गर्म कपड़े उतारने को मजबूर कर रही है। बुधवार की सुबह कोहरे के बीच हुई, लेकिन दिन चढ़ने के साथ ही धूप निकल आई। दस बजते-बजते चटक धूप हो गई। मौसम विभाग के अनुसार जिले का अधिकतम तापमान 20 व न्यूनतम तापमान नौ डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है। दिन और रात के तापमान में अंतर लोगों को बीमार बना रहा है। लोगों की थोड़ी सी लापरवाही सेहत पर भारी पड़ सकती है।

-बाजारों व पार्काें में रही चहल-पहल

लोग मौसम के बदले मिजाज का लुत्फ उठा रहे हैं तो वहीं बाजारों में भी चहल-पहल बढ़ गई है। शादी-विवाह का सीजन होने के चलते लोगों ने जरूरत के मुताबिक बाजारों में खरीदारी की। पार्कों में भी दिनभर चहल-पहल रही सभी ने गुनगुनी धूप का आनंद लिया। बच्चे भी छुट्टी के बाद पार्कों में खेलते नजर आए।

-फसलों के लिए वरदान है धूप

कई दिनों से कोहरा व पाला की मार झेल रहे किसानों के लिए निकली धूप किसी वरदान से कम नहीं है। किसानों ने खेतों की ओर रुख करना शुरू कर दिया है। वे खेतों की निराई-गुड़ाई व दवा के छिड़काव में जुट गए हैं। कृषि विज्ञानी बताते हैं कि यह धूप सरसों, मसूड़, मटर, सब्जियों के लिए काफी फायदेमंद साबित होगी। धूप निकलने से उन्हें काफी फायदा मिलेगा।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस