Move to Jagran APP

आक्सीजन के लिए पाइप लाइन के साथ सिलिडर की भी रहेगी व्यवस्था

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में आक्सीजन की कमी से होने वाली दिक्कतों से सबक लेते हुए स्वास्थ्य विभाग ने इस बार पहले से ही इसकी व्यवस्था शुरू कर दी है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 02 Aug 2021 11:03 PM (IST)Updated: Mon, 02 Aug 2021 11:03 PM (IST)
आक्सीजन के लिए पाइप लाइन के साथ सिलिडर की भी रहेगी व्यवस्था
आक्सीजन के लिए पाइप लाइन के साथ सिलिडर की भी रहेगी व्यवस्था

सुलतानपुर: कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में आक्सीजन की कमी से होने वाली दिक्कतों से सबक लेते हुए स्वास्थ्य विभाग ने इस बार पहले से ही इसकी व्यवस्था शुरू कर दी है। स्थापित किए गए प्लांटों से मरीजों के बेड तक प्रवाहित होने वाली आक्सीजन के लिए पाइप लाइन लगवा दी गई है। तकनीकी खराबी से प्लांट के बंद होने पर आक्सीजन की कमी न हो इसके लिए 130 सिलिडर की व्यवस्था अभी से ही कर ली गई है।

loksabha election banner

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में आक्सीजन लेबल कम होने के कारण कई मरीजों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा था। लोगों की जान बचाने के लिए जिला प्रशासन को अयोध्या, प्रयागराज, लखनऊ, अंबेडकरनगर व अन्य पड़ोसी जिलों से आक्सीजन सिलिडर की व्यवस्था करनी पड़ी थी। मांग के अनुरूप आक्सीजन की कम उपलब्धता से सीएचसी व जिला अस्पताल में तीमारदारों व चिकित्सकों के बीच झड़पें भी देखने को मिली थीं। हंगामा कर रहे लोगों से खुद को बचाने के लिए कई जगहों पर स्वास्थ्य कर्मियों ने काम तक बंद कर दिया था। सीएमएस डा. सुरेश चंद्र कौशल ने बताया कि जिला अस्पताल में सौ छोटे व 30 बड़े सिलिडर को रिजर्व रखा गया है। 30 से अधिक आक्सीजन कंसनट्रेटर भी रखे गए हैं। पिछली बार सिलिडर होते हुए भी रेगुलेटर की कमी से मरीजों को आक्सीजन देने में काफी परेशानी हुई थी। समस्या की पुनरावृत्ति न हो इसलिए इस बर रेगुलेटर को पहले से मंगाकर रख लिया गया है। महिला अस्पताल के एमसीएच विग में बने 40 बेड के पीकू वार्ड में पाइप लाइन से आक्सीजन पहुंचाई जाएगी। साथ ही ट्रामा सेंटर, लम्भुआ सीएचसी, जयसिंहपुर सीएचसी में भी पाइप लाइन का संजाल बिछाया गया है।

मेगा कैंप आज, 30 हजार लोगों को लगेगा कोविड टीका

सुलतानपुर: कोरोनारोधी टीका लगाने के लिए मंगलवार को जिले में मेगा कैंप चलाया जाएगा। अभियान के तहत जिला अस्पताल, सीएचसी के अलावा गांवों में भी बूथ बनाए जाएंगे। टीके की कमी से स्थितियां अनियंत्रित न होने पाए इसके लिए 33 हजार वैक्सीन की डोज स्वास्थ्य विभाग को उपलब्ध करा दी गई है। जुलाई माह में 12 लाख से अधिक लोगों को टीके से लाभांवित किए जाने का लक्ष्य रखा गया था। टीके के अभाव में इस लक्ष्य को 50 भी पूरा नहीं किया जा सका। कोविड की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए भी लाभार्थियों की भीड़ कोविड सेंटरों पर बढ़ रही है। कई बूथों पर तो पहले टीका लगवाने के चक्कर में मारपीट की भी स्थिति बन जाती है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. एएन राय ने बताया कि मेगा कैंप में भीड़ अनियंत्रित न हो इसके लिए एसपी डा. विपिन कुमार मिश्र से पुलिस व्यवस्था की मांग की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.