संवादसूत्र, अखंडनगर/दोस्तपुर (सुलतानपुर) : अखंडनगर थानाक्षेत्र के राहुल नगर चौराहे पर मूर्ति स्थापना के विवाद के चलते पुलिस-प्रशासन मंगलवार को पूरी तौर पर सतर्क रहा। पूरा कस्बे में जगह-जगह पीएसी व पुलिस के जवान तैनात किए गए थे। बाजार छावनी में तब्दील हो गया था। यहां तक कि मेला लगाने के लिए प्रस्तावित स्थल पर लोगों को जाने नहीं दिया गया। गिरफ्तारी के चलते माकपा नेता सुभाषिनी अली यहां नहीं पहुंच सकीं।

अखंडनगर थानाक्षेत्र के राहुलनगर बाजार में 11 सितंबर 2004 को कम्युनिस्ट राधेश्याम यादव व संजय यादव की हत्या हुई थीं। पहली पुण्यतिथि पर 11 सितंबर 2005 को कम्युनिस्ट पार्टी कार्यकर्ताओं ने इनकी प्रतिमा चौराहे पर स्थापित की। उन्हें शहीद का दर्जा देते हुए उनकी स्मृति में शहीद मेले का आयोजन किया। यह सिलसिला चलता रहा। पिछले साल ¨सटू तिवारी की हत्या हो गई। इस वारदात के बाद राधेश्याम यादव और संजय की मूर्ति को उग्र भीड़ ने तोड़ दिया। 1981 से चला आ रहा यह खूनी संघर्ष यही नहीं थमा। एक माह के अंदर ही गौरव ¨सह मार डाले गए। मंगलवार को दोनों मौसेरे भाइयों राधे व संजय की प्रतिमा लगाने के लिए कम्युनिस्ट पार्टी मा‌र्क्सवादी के सदस्यों ने शहीद मेला लगवाने का ऐलान किया और वे वहां एकत्र होने की पूरी कोशिश में जुट गए। कोई अनहोनी फिर न होने पाए, इससे पुलिस-प्रशासन पूरी तरह चौकन्ना हो गया। बाजार में सुरक्षा व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त कर दी गई।

-------------

जीएसटी के दायरे में लाएं डीजल-पेट्रोल

जिला मुख्यालय पर सुभाषिनी अली ने प्रशासन को विश्वास में लेकर जल्द ही दोनो नेताओं की मूर्ति स्थापना की जाएगी। संगमरमर की मूर्तियां बनकर तैयार हैं। प्रशासन ने मेले की अनुमति देकर मेला नहीं लगने दिया। गिरफ्तारी के बाद कहा कि सुलतानपुर पुलिस मेरा एनकाउंटर न करा दे।आरोप लगाया कि अंबानी की मदद के लिए सरकार डीजल-पेट्रोल की कीमतें कम नहीं करना चाहतीं।

-------

महंगाई और बढ़ेगी

सुभाषिनी अली ने कहा कि वॉलमार्ट और फ्लिपकार्ट समझौते से महंगाई का बढ़ना तय है। दोनों कंपनियां 99 प्रतिशत चाइनीज सामान बेंच रही हैं।

------

चुनाव तक बदलेंगे समीकरण

माकपा नेता कहा कि चुनाव तक राजनीतिक समीकरण में व्यापक फेरबदल होगा। बिहार में लालू-नीतीश की पार्टी से ज्यादा महत्वपूर्ण मांझी की पार्टी है। यह तय नहीं कि'आपके सांसद'(वरुण गांधी) किस पार्टी से चुनाव लड़ेंगे।

Posted By: Jagran