सुलतानपुर: युवाओं में टीकाकरण को लेकर खासा उत्साह दिख रहा है। यही कारण है कि टीके के पंजीकरण के लिए खोले जाने वाले स्लाट में शहरी व नगरीय क्षेत्र के बूथ फुल हो गए हैं।

रविवार को जिले में 14 से 17 जून तक युवाओं को कोविड टीकाकरण के लिए स्लाट बुक करने की सुविधा शुरू की गई थी। युवाओं में पंजीकरण की इस तरह से तेजी देखी गई कि दस बजे पोर्टल खुलते ही आधे घंटे में शहर व आसपास के बूथों के स्लाट फुल हो गए। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. एएन राय ने बताया कि शहर के रहने वाले युवा बल्दीराय व अखंडनगर सेंटरों पर भी जाकर टीका लगवाने के हामी भर रहे हैं, जबकि पूर्व के चरणों में बुलाने पर भी लोग आने को राजी नहीं हो रहे थे।

-दिख रही टीकाकरण को लेकर जागरूकता

कोविड टीकाकरण के इस चरण में युवा वर्ग टीके को लेकर सतर्क दिख रहा है। एक जून से प्रतिदिन 18 से 44 साल के औसतन 25 सौ नौजवान टीका लगवाकर अभियान को सफल बना रहे हैं। जिम्मेदारों का कहना है कि टीके की किसी भी प्रकार की कमी नहीं है।

- 4081 लोगों को लगाया गया कोविड का टीका जिले के 15 सेंटरों पर सोमवार को 18 से 44 साल के लिए 2700 लक्ष्य के सापेक्ष 2164 युवाओं को टीका लगाया गया। रूटीन टीकाकरण के तहत 6600 व्यक्तियों के सापेक्ष कुल 1917 लोगों को टीके की डोज दी गई। 45 साल से ऊपर के बिना किसी बीमारी के 1061 व्यक्तियों को पहला व 161 लोगों को कोविड की दूसरी डोज दी गई। 45 साल से ऊपर के बीमार 11 व्यक्तियों को पहला तो तीन व्यक्तियों को दूसरा टीका लगाया गया। 60 साल से ऊपर के 546 बुजुर्गों को पहला व 134 को दूसरा टीका लगाया गया।

-तीन व्यक्ति मिले कोरोना पॉजिटिव

लखनऊ से जारी रिपोर्ट में तीन व्यक्तियों में कोरोना का संक्रमण पाया गया है। इन संक्रमितों को कोविड केयर सेंटर में भर्ती कराने के साथ ही होम आइसोलेट कर दिया गया है। वहीं इलाज करा रहे 11 लोगों को ठीक होने के बाद घर भेज दिया गया।

Edited By: Jagran