Move to Jagran APP

यूपी में 40 हजार ग्राम पंचायतों में पहुंचा ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क

धर्मेन्द्र मिश्रा, सुलतानपुर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया के सपने को साकार करने

By JagranEdited By: Published: Tue, 13 Nov 2018 11:19 PM (IST)Updated: Tue, 13 Nov 2018 11:19 PM (IST)
यूपी में 40 हजार ग्राम पंचायतों में पहुंचा ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क

धर्मेन्द्र मिश्रा, सुलतानपुर

loksabha election banner

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया के सपने को साकार करने का वक्त करीब आ गया है। केंद्रीय संचार मंत्रालय ने सभी ग्राम पंचायतों को 31 दिसंबर तक नेशनल ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क (नोफन) से जोड़ देने का लक्ष्य रखा है। संबंधित विभाग के अधिकारियों का दावा है कि प्रथम फेज में करीब डेढ़ लाख ग्राम पंचायतों तक यह नेटवर्क पहुंचाया जा चुका है। दूसरे फेज में बाकी बची देश की सभी ग्राम पंचायतों तक ऑप्टिकल फाइबर का जाल बिछा दिया जाएगा। यह लक्ष्य पूरा होते ही भारत भी अन्य विकसित देशों की तरह डिजिटल युग का प्रणेता बन जाएगा। इसके साथ ही गांवों की ई-कनेक्टिविटी पूरे देश के साथ हो जाएगी।

प्रथम फेज में देशभर की करीब डेढ़ लाख व यूपी में 40 हजार से अधिक ग्राम पंचायतों तक यह नेटवर्क पहुंचाया जा चुका है। इसमें सुलतानपुर की 432 ग्राम पंचायतें भी शामिल हैं। केंद्रीय संचार मंत्रालय के अनुसार दूसरे फेज के दौरान देश भर की सभी दो लाख 65 हजार ग्राम पंचायतों तक नेशनल ऑफ्टिकल फाइबर का जाल बिछ जाएगा। इससे सभी गांवों की ई-कनेक्टिविटी सीधे सरकार के साथ हो जाएगी। संचार विभाग गांव में इस सेवा के जरिये 100 एमबीपीएस की स्पीड तक से डेटा डाउनलोड करने की सुविधा भी देगा।

घर बैठे ले सकेंगे ई-सेवाओं का लाभ: नेशनल ऑप्टिकल फाइबर का नेटवर्क पहुंचते ही गांव के लोग घर बैठे टेलीमेडिसिन,वीडियोकांफ्रें¨सग, ई-मार्के¨टग, ई-बैं¨कग, ई-टिके¨टग, ई-एजुकेशन, ई-गवर्नेंस इत्यादि सुविधाओं का लाभ ले सकेंगे। इससे धन, समय व ऊर्जा की बचत तो होगी ही। साथ ही प्रतिस्पर्धी दौर में गांव भी नगरों से अपने आप को पीछे होता महसूस नहीं करेंगे।

--------------------

नए रोजगारों का होगा सृजन

डिजिटिल इंडिया से शिक्षा, स्वास्थ्य व रोजगार की दिशा में आमूल-चूल परिवर्तन होंगे। एक तरफ जहां टेलिमेडिसिन से सीएचसी-पीएचसी का मरीज देश के एम्स जैसे संस्थानों के डॉक्टरों से सीधे परामर्श ले सकेगा। वहीं, ई-एजुकेशन के जरिये छात्र-छात्राएं सीधे आइआइएम, आइआइटी जैसे बड़े शिक्षण संस्थानों के विशेषज्ञों के संपर्क में होंगे। किसान भी देश की बड़ी मंडियों से उपज के मूल्यों में होने वाले उतार-चढ़ाव से खुद को अपडेट रख सकेंगे। गांवों में नए रोजगार का सृजन होगा। -जिले की 432 ग्राम पंचायतों को नोफन से जोड़ा जा चुका है। दूसरे चरण में सभी सभी 986 ग्राम सभाओं तक यह नेटवर्क पहुंचा दिया जाएगा। इससे गांव के लोग भी नगरों की तरह समस्त डिजिटल सेवाओं का लाभ ले सकेंगे।

-आरके श्रीवास्तव, महाप्रबंधक, बीएसएनएल, सुलतानपुर।

------------------

-तेजी से सभी राज्यों में ऑप्टिकल फाइबर का नेटवर्क बिछाया जा रहा है। पहले चरण का काम समय से पहले पूरा करने पर संचार मंत्री को पीएम मोदी सम्मानित भी कर चुके हैं। अब दूसरे चरण में देश की दो लाख 65 हजार ग्राम पंचायतों तक यह नेटवर्क 31 दिसंबर के पहले ही पहुंचा दिया जाएगा। पीएम का डिजिटल इंडिया का सपना अब जल्द ही साकार होने जा रहा है।

-रमाकांत पांडेय, मनोज सिन्हा के मीडिया सलाहकार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.