Move to Jagran APP

एएनएम सेंटर बीमार, कैसे हो इलाज

संवादसूत्र, जय¨सहपुर (सुलतानपुर) : तहसील क्षेत्र के डीहढ़ग्गूपुर गांव में पूर्ववर्ती सरकार ने

By JagranEdited By: Published: Tue, 25 Sep 2018 12:10 AM (IST)Updated: Tue, 25 Sep 2018 12:10 AM (IST)
एएनएम सेंटर बीमार, कैसे हो इलाज
एएनएम सेंटर बीमार, कैसे हो इलाज

संवादसूत्र, जय¨सहपुर (सुलतानपुर) : तहसील क्षेत्र के डीहढ़ग्गूपुर गांव में पूर्ववर्ती सरकार ने ग्रामीणों को बेहतर स्वास्थ्य लाभ दिलाने के लिए एएनएम सेंटर खुलवाया, लेकिन रखरखाव के अभाव में आज इस उप स्वास्थ्य केंद्र का भवन जर्जर हो गया है। झाड़-झंखाड़ से घिरे इस भवन में इलाज की कौन कहे, अब लोग यहां झांकना तक मुनासिब नहीं समझते। भवन के खिड़की, दरवाजे क्षतिग्रस्त हो चुके हैं और मेन गेट पर वर्षों से ताला लटका हुआ है।

loksabha election banner

बेहतर स्वास्थ्य लाभ मिल सके इसके लिए एएनएम सेंटर की स्थापना की गई। सेंटर पर स्टाफ की तैनाती हुई तो महिलाओं को चिकित्सा सुविधाएं मिलनी शुरू हो गईं, लेकिन धीरे-धीरे रखरखाव व विभागीय लापरवाही के चलते सेंटर पूरी से बंद हो गया। आज स्थिति यह है कि मेन गेट पर ताला लटक रहा है। सेंटर की बदहाली के कारण केंद्र पर तैनात एएनएम गांव में ही कभी इस दरवाजे तो कभी उस दरवाजे गर्भवती महिलाओं व शिशुओं के टीकाकरण करने को विवश हैं। हाल ही में हुए ग्राम पंचायत चुनाव में जन प्रतिनिधियों ने सेंटर के कायाकल्प की बात कही थी, लेकिन वह भी अभी तक कोरा आश्वासन ही साबित हुआ है। ग्रामीणों ने कई बार जन प्रतिनिधियों व विभागीय अधिकारियों से मिलकर सेंटर की बदहाली को दुरुस्त कराने की मांग की, लेकिन नतीजा सिफर ही रहा। इस संबंध में अधीक्षक डॉ. प्यारे लाल गुप्ता ने बताया सेंटर का निरीक्षण कर जल्द उसमें स्वास्थ्य सेवाएं बहाल कराई जाएंगी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.