Move to Jagran APP

वीडीए क्षेत्र के भवन एक क्लिक में होंगे सामने, मार्च तक पूरी हो जाएगी 257 वर्ग किलोमीटर की ग्लोबल मैपिंग

शहरी क्षेत्र में वैध और अवैध निर्माण की निगरानी रखने वाली संस्था विकास प्राधिकरण के एक क्लिक पर पूरा शहर होगा।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Tue, 03 Dec 2019 04:15 PM (IST)Updated: Tue, 03 Dec 2019 04:15 PM (IST)
वीडीए क्षेत्र के भवन एक क्लिक में होंगे सामने, मार्च तक पूरी हो जाएगी 257 वर्ग किलोमीटर की ग्लोबल मैपिंग

वाराणसी, जेएनएन। शहरी क्षेत्र में वैध और अवैध निर्माण की निगरानी रखने वाली संस्था विकास प्राधिकरण के एक क्लिक पर पूरा शहर होगा। इसके लिए शासन की मंशा के अनुरूप विकास प्राधिकरण ने काम शुरू कर दिया है। सब कुछ ठीक रहा तो अगले मार्च तक काम पूरा हो जाएगा। जिसे जब भी जरूरत होगी वह एक क्लिक में वीडीए क्षेत्र के समस्त भवनों की स्थिति को देख सकेगा। 

loksabha election banner

वीडीए उपाध्यक्ष राहुल पांडेय की अध्यक्षता में सोमवार को इस संबंध में बैठक हुई। उपाध्यक्ष ने शहर के सभी निर्माण को ऑनलाइन करने के लिए मार्च तक जीआइएस मैपिंग का काम पूरा करने का निर्देश दिया। इस संबंध में बताया कि जीआइएस मैपिंग होने से शहरी क्षेत्र के करीब 257 वर्ग किलोमीटर एरिया का ग्लोबल मैप  वीडीए की वेबसाइट पर आ जाएगा। सूरत की डिजाइन प्वाइंट कंसलटेंसी कंपनी को यह काम सौंपा गया है। वीसी ने कंपनी के जिम्मेदारों से मार्च तक हर हाल में काम पूरा करने का निर्देश दिया।

टाउन प्लानिंग में अब चार एक्सपर्ट

उपाध्यक्ष राहुल पांडेय ने बताया कि वीडीए में एक्सपर्ट की संख्या बढ़ाई जा रही है ताकि जरूरत पडऩे पर किसी भी काम को आसानी और त्वरित गति से किया जा सके। बताया कि इसके लिए एक आर्किटेक्ट, अर्बन प्लानर, ट्रांसपोर्ट प्लानर व जीआइएस प्लानर को नियुक्त किया जा रहा है।

वीडीए के 78 रिक्त पद भरे जाएंगे आउटसोर्सिंग से

बढ़ते काम के दबाव से निबटने के लिए वीडीए कर्मचारियों व अधिकारियों की कमी को आउटसोर्सिंग से पूरा करेगा। इससे दबाव कम होगा। वीडीए में ऐसे 78 पद रिक्त चल रहे हैं। बीते वर्ष भी आउटसोर्सिंग से कर्मी रखे गए थे। वीडीए वीसी ने बताया कि वीडीए में कानून-गो और लेखपाल भी नियुक्त किए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.