Move to Jagran APP

पर्यावरण संतुलन के लिए पौधरोपण ही एक मात्र उपाय

युवा कल्याण विभाग उप्र सरकार के सहयोगी संगठन युवक मंगल दल के द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर घोरावल ब्लाक के करमा थाना में थानाध्यक्ष श्री संतोष कुमार सिंह की अध्यक्षता में पौधा लगाकर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया गया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 05 Jun 2019 06:21 PM (IST)Updated: Wed, 05 Jun 2019 09:26 PM (IST)
पर्यावरण संतुलन के लिए पौधरोपण ही एक मात्र उपाय
पर्यावरण संतुलन के लिए पौधरोपण ही एक मात्र उपाय

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर बुधवार को सोनांचल में विभिन्न संगठनों की ओर से पौधरोपण किया। वन विभाग की ओर से रेंज में कई कार्यक्रम आयोजित किए गए। पर्यावरण दिवस को लेकर लोगों में सुबह से ही उत्साह देखने को मिला। इस मौके पर संगोष्ठी व रैली का आयोजन किया गया। इसमें वक्ताओं ने कहा कि हरित क्रांति को बनाए रखने के लिए पौधों का होना अत्यंत आवश्यक है। पर्यावरण संतुलन के लिए पौधरोपण की एक मात्र उपाय है।

loksabha election banner

राब‌र्ट्सगंज में तरनि फाउंडेशन फार लाइफ ने वट के पौधे लगाए। ईश्वर प्रसाद महाविद्यालय पसहीं में यह पौधरोपण कार्यक्रम जिला पंचायत अध्यक्ष अमरेश पटेल और सारस्वत सभा काशी के सभापति श्रीराम कुमार कपूरिया मुख्य अतिथि रहे। बरगद के 11 पौधे रोपकर धरती की हरियाली को बचाए रखने का संकल्प लिया गया। पौधरोपण के बाद हुई संगोष्ठी में पर्यावरण के महत्व और मौजूदा चुनौतियों पर चर्चा की गई। पूर्वांचल राज्य जनमोर्चा व उत्तर प्रदेश विधिक सहायता एसोसिएशन द्वारा उत्तर प्रदेश सहकारी ग्राम विकास बैंक लिमिटेड अढ़तिया मोहाल परिसर में पौधरोपण कर विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया।

म्योरपुर प्रतिनिधि के अनुसार : रेंज परिसर म्योरपुर में मुख्य अतिथि एसडीओ मनमोहन मिश्रा तथा अध्यक्षता ग्राम प्रधान लालता प्रसाद ने किया।

दुद्धी प्रतिनिधि के अनुसार : तहसील मुख्यालय पर विविध कार्यक्रम आयोजित किए गए। स्थानीय वन क्षेत्र के मल्देवा स्थित आदर्श पौधशाला पर पूर्व प्रधान रजखड़ रमाशंकर सिंह की अध्यक्षता में हुई गोष्ठी को बतौर मुख्य अतिथि वन क्षेत्राधिकारी विजेंद्र कुमार श्रीवास्तव ने पर्यावरण संरक्षण के लिए शपथ दिलाया। नगर पंचायत दुद्धी वार्ड एक में मां गायत्री विद्यालय के परिसर में वार्ड सभासद धनंजय रावत, डीसीएफ डायरेक्टर संजू तिवारी के साथ डीसीएफ अध्यक्ष सुरेंद्र अग्रहरि ने पौधरोपण किया। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं ने नीरज अग्रहरि के नेतृत्व में बीआरडी पीजी कालेज में पौधरोपण किया गया।

कोन प्रतिनिधि के अनुसार : वन विभाग द्वारा अपने हर रेंज व पौधशाला पर गोष्ठि का आयोजन किया गया। जिसमें कोन रेंज में वनक्षेत्राधिकारी पतिराज रावत ने लोगों से अपील किया। निगाई नर्सरी पर ग्राम प्रधान सिकंदर प्रसाद की अध्यक्षता में गोष्ठी का आयोजन किया गया।

गुरमा प्रतिनिधि के अनुसार : परख संस्था की ओर से सलखन में पौधरोपण व पर्यावरण जागरूकता संगोष्ठी का आयोजन किया गया जिसमें पर्यावरण प्रदूषण से बचने के लिए लोगों को जागरूक किया गया।

गोविदपुर प्रतिनिधि के अनुसार : म्योरपुर वन रेंज परिसर में वन विभाग की ओर से पर्यावरण संगोष्ठी का आयोजन उप प्राभागीय वनाधिकारी मनमोहन मिश्र की अध्यक्षता में किया गया। इस मौके पर जिलापंचायत सदस्य मान सिंह, राम देव तिवारी, दीपक सिंह, भगवान सिंह, पंकज सिंह आदि उपस्थित रहे।

घोरावल प्रतिनिधि के अनुसार : युवा कल्याण विभाग उप्र सरकार के सहयोगी संगठन युवक मंगल दल के द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर घोरावल ब्लाक के करमा थाना में थानाध्यक्ष संतोष कुमार सिंह की अध्यक्षता में पौधा लगाकर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया गया।

विढमगंज प्रतिनिधि के अनुसार : ग्राम पंचायतों में पौधरोपण के साथ जल संचय पर भी ग्राम प्रधान, जनप्रतिनिधि व समाज के संभ्रांत लोगों ने विचार गोष्ठी विचार प्रकट किए। विढमगंज रेंज के गेस्ट ऑफिस पर वन विभाग के डिप्टी रेंजर राजकुमार मौर्य के नेतृत्व में विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया। केवाल ग्राम पंचायत व धुमा ग्राम पंचायत में ग्राम प्रधान रामप्रसाद यादव ने वृक्षों की महत्ता के बारे में प्रकाश डाला।

बभनी प्रतिनिधि के अनुसार : रेणुकुट वन प्रभाग बभनी के राजकीय पौधशाला घघरी में विश्व पर्यावरण दिवस पर जल संरक्षण व पर्यावरण संरक्षण को बनाए रखने को लेकर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। अध्यक्षता जगत सिंह ग्राम प्रधान घघरी ने की। वन क्षेत्राधिकारी एएन मिश्रा ने लोगों को हर वर्ष पौध लगाने को लेकर शपथ भी ग्रहण कराया।

रेणुकूट प्रतिनिधि के अनुसार : पंचायत अध्यक्ष शिवप्रताप सिंह और अधिशासी अधिकारी प्रद्युम्न कुमार ने जामा मस्जिद प्रांगण में ईद की नमाज अता कर बाहर निकले लोगों को बधाई दी और मस्जिद प्रांगण में पौधारोपण किया।

डाला प्रतिनिधि के अनुसार : हिदू युवा वाहिनी कार्यकर्ताओं ने स्थानीय भारतीय विद्या मंदिर प्रांगण में पौधरोपण किया। कार्यक्रम का नेतृत्व हिदू युवा वाहिनी ब्लाक अध्यक्ष सौरभ सिंह ने किया।

ओबरा प्रतिनिधि के अनुसार : करूणेश्वर महादेव मंदिर प्रांगण में पर्वत स्मृति नामक एक गोष्ठी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता नरेंद्र नीरव व संचालन सुधाकर मिश्र ने किया। मुख्य अतिथि नगर पंचायत अध्यक्ष प्रानमती देवी मौजूद रही।

प्रत्येक एनसीएल कर्मी लगाएंगे पांच पौधे

अनपरा : एनसीएल के निदेशक तकनीकी/संचालन गुणाधर पांडेय ने पर्यावरण दिवस पर मुख्यालय में आयोजित कार्यक्रम में कहा कि प्रत्येक एनसीएल कर्मी इस वर्ष पांच पौधे लगाकर पर्यावरण संरक्षण के प्रति प्रतिबद्धता की नजीर पेश करेंगे। निदेशक पीएम प्रसाद ने कोल इंडिया चेयरमैन एके झा और एनसीएल के महाप्रबंधक पर्यावरण दिवाकर श्रीवास्तव ने कंपनी के सीएमडी पीके सिन्हा के विश्व पर्यावरण दिवस संदेश का वाचन किया। इस अवसर पर सभी महाप्रबंधक, विभागाध्यक्ष उपस्थित रहे। कृष्णशिला परियोजना में कार्यरत निजी कंपनी के प्रोजेक्ट मैनेजर विश्वजीत सिंह ने अन्य अधिकारियों के साथ दर्जनों जगहों पर पौधरोपण किया गया। शक्तिनगर थाना प्रभारी आशीष कुमार सिंह ने पौधरोपण कर सुरक्षा पर जोर दिया।

शक्तिनगर प्रतिनिधि के अनुसार : एनटीपीसी सिगरौली विद्युत गृह में विश्व पर्यावरण दिवस धूमधाम से मनाया गया। परियोजना के मुख्य महाप्रबंधक देवाशीष सेन ने पर्यावरण संरक्षण के लिए शपथ दिलाया। मुख्य महाप्रबंधक ने हरी झंडी दिखाकर पर्यावरण रैली को रवाना किया। शोभनाथ सिंह यादव द्वारा पर्यावरण संबंधी गीत, कविताएं एवं नारों की प्रस्तुती की गई। जन जागरुकता को बढ़ाने के उद्देश्य से अधिकारियों, कर्मचारियों, संविदा श्रमिकों, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के लिए पर्यावरण विषयक प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। आवासीय टाउनशिप की गृहणियों, छात्र-छात्राओं के लिए विद्यालयों में प्रतियोगिता आयोजित की गई।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.