Move to Jagran APP

प्रश्न प्रहर..शीघ्र ही सामान्य हो जाएगी प्रभावित इलाके की विद्युत आपूर्ति व्यवस्था

कामन इंट्रो.. दैनिक जागरण के कार्यक्रम प्रश्न प्रहर में गुरुवार को सम्मानित पाठकों के सवालों का जवाब देने के लिए राब‌र्ट्सगंज स्थित जिला कार्यालय में मौजूद रहे विद्युत वितरण मंडल सोनभद्र के अधीक्षण अभियंता सुभाष चं यादव।

By JagranEdited By: Published: Thu, 21 Jun 2018 03:35 PM (IST)Updated: Thu, 21 Jun 2018 08:18 PM (IST)
प्रश्न प्रहर..शीघ्र ही सामान्य हो जाएगी प्रभावित इलाके की विद्युत आपूर्ति व्यवस्था

कामन इंट्रो..

loksabha election banner

दैनिक जागरण के कार्यक्रम प्रश्न प्रहर में गुरुवार को सम्मानित पाठकों के सवालों का जवाब देने के लिए राब‌र्ट्सगंज स्थित जिला कार्यालय में मौजूद रहे विद्युत वितरण मंडल सोनभद्र के अधीक्षण अभियंता सुभाष चंद यादव। दोपहर 12 से एक बजे के मध्य कार्यालय में उपस्थित रहकर उन्होंने विद्युत आपूर्ति व्यवस्था, विद्युत वितरण सुधार कार्यक्रम व विद्युत कनेक्शन की प्रक्रिया से संबंधित सवालों का जवाब बेबाकी से दिया। जनपद में गत एक माह के अंतराल आयी आंधी-पानी से गिरे पोल व तार के सवाल पर उन्होंने आमजन को आश्वस्त किया कि जल्द ही प्रभावित क्षेत्रों की विद्युत आपूर्ति सामान्य कर ली जाएगी। विभागीय अधिकारियों व कार्यदायी संस्था के साथ वे स्वयं स्थिति पर नजर बनाये हुए हैं। प्रस्तुत है अधीक्षण अभियंता व पाठकों के सवाल-जवाब के कुछ अंश..।

..........

सवाल : शिवद्वार में ट्रांसफार्मर जल गया है। कब तक बदला जाएगा?

जवाब : उपभोक्ता ट्रांसफार्मर जलने की स्थिति में तत्काल 1912 पर डायल करें। इसके साथ ही संबंधित क्षेत्र के जेई को भी सूचना दें। 24 घंटे के अंदर ट्रांसफार्मर बदल दिया जाएगा।

सवाल : गुरमा फीडर से संबद्ध करगरा क्षेत्र में आंधी-पानी के दौरान पोल गिरने से विद्युत आपूर्ति बाधित है।

जवाब : संविदाकार को आदेशित किया गया है। स्टीमेट वेरीफिकेशन में विलंब होता है। संबंधित क्षेत्र में पोल गिर गये हैं। शीघ्र ही उन्हें स्थापित करने की प्रक्रिया प्रारंभ की जाएगी।

सवाल : पुसौली क्षेत्र में एलटी लाइन पर एचटी वायर गिर जाने से लोगों के इलेक्ट्रानिक उपकरण नष्ट हो गए हैं।

जवाब : जेई अथवा एसडीओ से शिकायत कर अधिशासी अभियंता कार्यालय में शिकायत दर्ज कराएं। यथोचित क्षतिपूर्ति प्रदान की जाएगी।

सवाल : रामगढ़ फीडर से संबद्ध चरकोनवा क्षेत्र में खंभे व ट्रांसफार्मर स्थापित होने के बाद भी विद्युत आपूर्ति प्रारंभ नहीं हुई है।

जवाब : विद्युत सुरक्षा निदेशालय द्वारा कराए गए कार्य की जांच की जाती है। इसमें कुछ समय लग जाता है। शीघ्र ही संबंधित क्षेत्रों में विद्युतीकरण की प्रक्रिया प्रारंभ की जाएगी।

सवाल : घोरावल व कोन क्षेत्र में तार पुराने होने के कारण विद्युत आपूर्ति प्रभावित हो रही है।

जवाब : संबंधित क्षेत्रों में उपभोक्ताओं की संख्या व जमा कराये गए बिल की रसीद प्रेषित करें। पुराने तारों को बदल कर केबल लगवाया जाएगा।

सवाल : मंदिर के पास से अराजक तत्व खंभे उखाड़कर ले जा रहे हैं।

जवाब : अगर मंदिर का कनेक्शन नहीं है तो पहले कनेक्शन करा लें। उसके बाद शिकायत दर्ज कराएं। आरोपियों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

सवाल : बढ़ती कटियामारी के कारण लो-वोल्टेज की समस्या विद्यमान रह रही है।

जवाब : विद्युत चोरी अक्षम्य है। उचित फोरम पर विद्युत चोरी की रिपोर्ट दर्ज कराएं। तत्काल कार्रवाई की जाएगी। विद्युत चोरी रोकने के लिए शीघ्र ही जनपद में विद्युत थाने खोले जाएंगे।

सवाल : रेणुकूट क्षेत्र में विद्युत कटौती की जा रही है।

जवाब : शासन द्वारा निर्धारित शेड्यूल के तहत सभी क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति की जाती है। इस समय आंधी-पानी के कारण फाल्ट की समस्या अधिक आ रही है। शीघ्र ही समस्या का समाधान कर लिया जाएगा।

सवाल : मकान से सटाकर बिजली का खंभा स्थापित है। छत के ऊपर से तार गुजरने के कारण निर्माण कार्य में बाधा उत्पन्न हो रही है।

जवाब : सबसे पहले तो बिजली के तार के नीचे मकान का निर्माण ही गलत है। इसके बाद भी यदि 11 केवी की लाइन गुजर रही है तो आवेदन करें। समस्या के निराकरण की कोशिश की जाएगी।

........

इन क्षेत्रों से इन्होंने किया फोन

दैनिक जागरण के प्रश्न प्रहर कार्यक्रम में शिवद्वार से गोपाल मणि शुक्ला, गुरमा से सुरेंद्र नाथ मौर्य, पुसौली से राधेश्याम, चरकोनवा से महेश्वरनाथ चौबे, अहरौरा घोरावल से अमन पांडेय, कोन से सोनू जायसवाल, रामगढ़ से उदय प्रताप मौर्या, घोरावल से सुरेश कुमार, चरगड़ा से संतोष पाठक, बभनौली से रामजीत ¨सह, गुर्मा से कन्हैया लाल, रेणुकूट से सत्यम उपाध्याय, कोन से सूरजमल आदि ने फोन किया।

..................

विद्युत वितरण मंडल का आंकड़ा..

-------------------------

वितरण मंडल का नाम : सोनभद्र

वितरण खंड की संख्या : दो (राब‌र्ट्सगंज व पिपरी)

सबस्टेशनों की संख्या : 33/11 केवी क्षमता के 24

निर्माणाधीन सबस्टेशन : 10

फीडरों की संख्या : 11 केवी क्षमता के 91

बिजली मांग का औसत: 240 मेगावाट (पीक आवर में)।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.