Move to Jagran APP

एक दिन में दो बार ट्रिप हुई छठवीं इकाई

जागरण संवाददाता, अनपरा (सोनभद्र) : अनपरा परियोजना की पहले से ही दो इकाइयों से बंद हुए बिजल

By JagranEdited By: Published: Sat, 04 Aug 2018 08:54 PM (IST)Updated: Sat, 04 Aug 2018 08:54 PM (IST)
एक दिन में दो बार ट्रिप हुई छठवीं इकाई
एक दिन में दो बार ट्रिप हुई छठवीं इकाई

जागरण संवाददाता, अनपरा (सोनभद्र) : अनपरा परियोजना की पहले से ही दो इकाइयों से बंद हुए बिजली उत्पादन को झेल रहे उत्पादन निगम को शनिवार को एक और झटका लगा। 500 मेगावाट की छठवीं इकाई भी सुबह आठ बजकर 56 मिनट और शाम पांच बजकर 26 मिनट पर ट्रिप कर गई। जेनरेटर मैकेनिकल प्रोटेक्शन में आई तकनीकी खामी की वजह से इस इकाई से दो बार उत्पादन बंद करना पड़ा। हालांकि गनीमत रही कि इस तकनीकी खामी को पहली बार तीन घंटे में और दूसरी बार करीब एक घंटे में ठीक कर लिया गया। अब इकाई से पूरी क्षमता से उत्पादन हो रहा है।

loksabha election banner

इससे पहले गुरुवार और शुक्रवार को भी अनपरा ए और अनपरा बी की दो इकाइयों को ब्वायलर ट्यूब में लीकेज के कारण उत्पादन बंद करना पड़ा था। जिन्हें अभी तक ठीक भी किया जा सका है और इसी बीच शनिवार को एक और इकाई से उत्पादन बंद हो गया। गुरुवार को बंद हुई इकाई 210 मेगावाट क्षमता की थी। जबकि शुक्रवार को 500 मेगावाट क्षमता की इकाई ट्रिप हुई थी। ब्वायलर ट्यूब में आई खराबी को ठीक होने में अभी समय लग सकता है।

वहीं दूसरी ओर बिजली की मांग में कमी अभी भी जारी है जिससे प्रदेश की 18 इकाइयों से उत्पादन बंद करना पड़ा है। इसके बावजूद निगम को थर्मल बै¨कग करनी पड़ रही है। शनिवार को बिजली घरों से लगभग 3000 मेगावाट की थर्मल बै¨कग हुई। यह आलम तब है जब करीब 2700 मेगावाट की इकाइयां बंद कराई गई हैं। यानि इकाइयों को बंद नहीं किया गया होता तो थर्मल बै¨कग 5700 मेगावाट के रिकार्ड स्तर को पार कर गई होती। शुक्रवार को बिजली की मांग पूरे दिन 11000 मेगावाट से 13000 मेगावाट के बीच रही। दिनोंदिन कम हो रही बिजली की मांग के मद्देनजर बंद की गई बिजली परियोजना में हरदुआगंज और पारीछा ए सरकारी परियोजनाएं रहीं। जबकि प्राइवेट सेक्टर के बीईपीएल की पांचों परियोजनाएं और रोसा की दोनों परियोजनाओं को बंद करने का फैसला किया गया। ताकि बिजली के थ्रोबैक से बचा जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.