Move to Jagran APP

-संगठित अपराध को रोकना पुलिस की शीर्ष प्राथमिकता

दैनिक जागरण के कार्यक्रम प्रश्न पहर में शुक्रवार को राब‌र्ट्सगंज स्थित कार्यालय में मौजूद रहे पुलिस अधीक्षक आशीष श्रीवास्तव। दोपहर 12 बजे से एक बजे के मध्य उन्होंने जिले के सम्मानित पाठकों के सवालों का जवाब बेबाकी से दिया। विभिन्न थाना क्षेत्रों की कानून व्यवस्था के बारे में लोगों को बताया और अपराध पर अंकुश लगाने के लिए किए जा रहे प्रयास के बारे में भी बताया। कहा कि पीड़ितों को न्याय दिलाना और संगठित अपराध को रोकना हमारी शीर्ष प्राथमिकता में है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 10 Jan 2020 04:39 PM (IST)Updated: Fri, 10 Jan 2020 04:39 PM (IST)
-संगठित अपराध को रोकना पुलिस की शीर्ष प्राथमिकता

कॉमन इंट्रो--

loksabha election banner

दैनिक जागरण के कार्यक्रम प्रश्न-पहर में शुक्रवार को राब‌र्ट्सगंज स्थित कार्यालय में मौजूद रहे पुलिस अधीक्षक आशीष श्रीवास्तव। दोपहर 12 से एक बजे के मध्य उन्होंने जिले के सम्मानित पाठकों के सवालों का बेबाकी से जवाब दिया। विभिन्न थाना क्षेत्रों की कानून व्यवस्था के बारे में लोगों को बताया और अपराध पर अंकुश लगाने के लिए किए जा रहे प्रयास के बारे में भी बताया। कहा कि पीड़ितों को न्याय दिलाना और संगठित अपराध को रोकना हमारी शीर्ष प्राथमिकता में है। अगर किसी तरह का अपराध कोई करता है और शिकायत मिलती है तो कार्रवाई जरूर होगी। मादक पदार्थों की बिक्री पर रोक के लिए उन्होंने आम जनता से अपील की। कहा कि जहां कहीं भी इस तरह का कारोबार हो रहा है तो उसकी सूचना हमारे नंबर पर दें। उसकी जांच कर कार्रवाई की जाएगी। जानकारी देने वाले का नाम गोपनीय रखा जाएगा। कार्यक्रम में कुछ लोगों ने व्यक्तिगत मामले को लेकर भी सवाल किया। सम्मानित पाठकों के सवालों व पुलिस अधीक्षक के जवाब के कुछ अंश..।

......................

सवाल : अगर हमें कोई समस्या है तो थाने में जाकर किससे मिलना होगा जो त्वरित सुनवाई करें?

जवाब : अगर किसी तरह की समस्या है तो आप 112 का सहयोग ले सकते हैं। थाने में थाना प्रभारी मौजूद रहते हैं। उनसे मिलकर अपनी शिकायत दर्ज करायी जा सकती है। साथ ही दिवासाधिकारी भी तैनात होते हैं। उनसे मिलकर अपनी बात रखें जरूर समस्या का समाधान होगा। अगर वहां कोई आनाकानी करता है आप मुझे बताएं। पीड़ितों को न्याय दिलाना, गरीब, असहाय, महिला को सहायता देना प्राथमिकता में है। सवाल : अनपरा थाना क्षेत्र में मादक पदार्थों की बिक्री धड़ल्ले से हो रही है, क्या कार्रवाई हो रही है?

जवाब : अगर किसी स्थान पर मादक पदार्थों की बिक्री हो रही है तो आप गोपनीय तरीके से मेरे व्यक्ति नंबर पर वाट्सएप करें। जगह बताएं या उस व्यक्ति का नाम जो करता है। जरूर उसके खिलाफ कार्रवाई होगी। यह संगठित अपराध की श्रेणी में है। इसपर अंकुश के लिए सबका सहयोग जरूरी है। शिकायत करने वाले का नाम व पता गोपनीय रखा जाता है। सवाल : शक्तिनगर थाना क्षेत्र में मेरा घर है। गत दिनों चोरी हुई लेकिन उसका खुलासा आज तक नहीं हुआ?

जवाब : शक्तिनगर में जो चोरी हुई है उसकी पूरी जानकारी है। इस मामले में कइयों से पूछताछ भी हुई है। मुकदमा दर्ज है। मामले का खुलासा करने के लिए टीम लगी हुई है। उम्मीद है कि शीघ्र ही कुछ अच्छा होगा। जहां चोरी हुई वह परियोजना का क्षेत्र है। परियोजना क्षेत्रों में सीआइएसएफ व अतिरिक्त सुरक्षा रहती है। वहां से चोरी अपने आप में बड़ी बात है। सभी पहलुओं को ध्यान में रखकर जांच की जा रही है। सवाल : खलियारी क्षेत्र में इन दिनों कुछ लोग मादक पदार्थों की बिक्री करते हैं। पुलिस कार्रवाई नहीं कर रही।

जवाब : अगर ऐसी बात है तो तत्काल इसके बारे में पता लगवाया जाएगा। जो भी इस तरह के काम में संलिप्त पाया जाएगा के उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी। सवाल : खलियारी क्षेत्र में आटो व अन्य छोटे वाहनों से वसूली की जा रही है।

जवाब : अगर ऐसा किया जा रहा है तो गलत है। मैं इसकी जांच कराकर कार्रवाई करूंगा। किसी भी तरह की अवैध वसूली करने वालों को चिह्नित किया जा रहा है। सवाल : दिसंबर 2019 में हमारा एक व्यक्ति से लेन-देन का मामला है। अब तक कार्रवाई नहीं हुई?

जवाब : अगर ऐसी बात है तो आप अपने समस्त अभिलेखों के साथ पिपरी क्षेत्राधिकारी से मिलें। जरूर आपकी समस्या का समाधान हो जागा। सवाल : खलियारी वाले मार्ग पर भोर में पशु तस्करी करने वाले वाहन बड़ी तेजी से निकलते हैं।

जवाब : इस पर निगरानी करायी जाएगी। उस इलाके के सभी थाना प्रभारियों को निर्देश दिया गया है कि पशु तस्करी जो भी कर रहे हैं उन्हें चिह्नित करें और दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करें। सवाल : संगठित अपराध रोकने के लिए क्या कदम उठाए जा रहे हैं?

जवाब : संगठित अपराध को रोकने के लिए सभी थाना प्रभारियों को जरूरी निर्देश दिया गया है। कहा गया है कि जो भी लोग इस तरह के धंधे में संलिप्त हैं उन्हें चिन्हित करें और कार्रवाई करें। ऐसे लोगों को चिह्नित कर उनसे वसूली कराने की भी तैयारी है। इन क्षेत्रों से आए फोन

कुसी से रामजी सिंह, रामगढ़ से निक्की, अनपरा से आशीष मिश्रा, रेणुकूट से कुंडल प्रसाद, सूरज पांडेय, गोरारी से बृजभूषण, बीना से संजय, रेणुकूट बाजार से सर्वेश सिंह, संजीव कुमार सिंह, अनपरा से बीके सिंह, राब‌र्ट्सगंज से गोपाल गुप्ता, बबूरी से सच्चिदानंद पांडेय, अनपरा परासी से सुरेश मौर्या, अरंगी से रामराज, खलियारी से सत्यनारायण मौर्या, कृष्ण कुमार शाह, अहरौरा घोरावल से रामानंद पांडेय, अरंगी से रामलाल जायसवाल, शक्तिनगर से एसके गौतम आदि लोगों ने फोन किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.