Move to Jagran APP

UP : बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग भी बनाएगा आधार कार्ड, जान लें पूरी सरकारी प्रक्रिया

Childresn Aadhar Card अब बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग भी आधार कार्ड बनाएगा। दरअसल बच्‍चों का आधार कार्ड बनवाने में हो रही दिक्‍कत को देखते हुए शासन की ओर से अब संबंंधित विभाग को भी दायित्‍व सौंपा गया है।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Wed, 31 Aug 2022 02:50 PM (IST)Updated: Wed, 31 Aug 2022 02:50 PM (IST)
UP : बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग भी बनाएगा आधार कार्ड, जान लें पूरी सरकारी प्रक्रिया
बच्चों के आधार कार्ड बनवाने में परेशानी को लेकर हुई पहल।

जागरण संवाददाता, साेनभद्र : अब सरकार ने बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग को भी आधार कार्ड बनाने की जिम्मेदारी सौंपी है। अब तक बच्चों का आधार बनवाने में स्वजन को काफी दिक्कत होती थी। छह माह से तीन वर्ष व तीन से छह साल के बच्चों का नामांकन आगड़बाड़ी केेंद्रों में हो जाता था, लेकिन आधार कार्ड के बिना उन्हें मिलने वाली सुविधाओं से वंचित होना पड़ता था। ऐसे में शासन ने बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग को भी आधार बनाने की जिम्मेदारी सौंप दी, जिससे बच्चों को किसी प्रकार की दिक्कत न हो  और उन्हें आंगनबाड़ी केंद्रों से मिलने वाली खाद्य सामाग्री चना की दाल, गेहूं की दलिया, चावल व सरसो या साेयाबीन का तेल भी मिल सके।

loksabha election banner

अब तक लोगों को आधार कार्ड बनवाने के लिए पोस्ट आफिस व बैंकों के चक्कर लगाने पड़ते रहे हैं। सबसे पहले राबर्ट्सगंज ब्लाक के विभागीय कार्यालय में आधार बनाने के लिए तकनीकी प्रणाली स्थापित की जा रही है। तत्पश्चात चोपन, दुद्धी, बभनी, म्योरपुर, नगवां, चतरा, घोरावल समेत नवसृजित करमा व कोन ब्लाक के पुष्टाहार विभाग के कार्यायल में भी कार्ड बनवाए जा सकेंगे। इसके लिए आवेदक को निर्धारित शुल्क देना होगा। शेष कार्यवाही पूर्व की भांति पूरी की जाएंगी। सभी ब्लाकों में कोई भी व्यक्ति व बच्चे अपना आधार बनवा सकेंगे।

बोले अधिकारी : बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग के मुख्यालय से दिशा-निर्देश आ चुके हैं। उसी के अाधार पर ब्लाक स्तरीय कार्यालयों में तैयारी की जा रही है। इस बाबत तकनीक कार्य करने के लिए कर्मचारियों की सूची तैयार की जा रही है। - राजीव सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी, सोनभद्र।

इन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत

- जन्मतिथि प्रमाण- पत्र

- निवास प्रमाण- पत्र

- पासपोर्ट साइज फोटो

- बच्चों का आइ कार्ड

- माता- पिता का आधार नंबर

- माता- पिता का माेबाइल नंबर।

यह हैं ब्लाक : राबर्ट्सगंज, चोपन, दुद्धी, बभनी, म्योरपुर, नगवां, चतरा, घोरावल और नवसृजित कोन व करमा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.