Move to Jagran APP

वाराणसी के 13 ग्राम पंचायतों को साफ करेगा एनसीएल

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के स्वच्छ भारत के सपने को साकार करने हेतु भारत सरकार द्वारा चलाए जा रहे 'स्वच्छ भारत अभियान' एवं पर्यावरण संरक्षण में योगदान देने की अपनी मुहिम को आगे बढ़ते हुए एनसीएल ने एक और बड़ा कदम उठाया है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 23 Sep 2018 09:16 PM (IST)Updated: Sun, 23 Sep 2018 09:16 PM (IST)
वाराणसी के 13 ग्राम पंचायतों को साफ करेगा एनसीएल
वाराणसी के 13 ग्राम पंचायतों को साफ करेगा एनसीएल

जागरण संवाददाता, अनपरा (सोनभद्र) : राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के स्वच्छ भारत के सपने को साकार करने के लिए भारत सरकार द्वारा चलाये जा रहे स्वच्छ भारत अभियान एवं पर्यावरण संरक्षण में योगदान देने की अपनी मुहिम में आगे बढ़ते हुए एनसीएल ने एक कदम और बड़ा दिया है। कंपनी अपने निगमित सामाजिक दायित्व (सीएसआर) के तहत वाराणसी जिला प्रशासन के साथ मिलकर जिले की 13 शहरीकृत ग्राम पंचायतों में सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट (अपशिष्ट प्रबंधन) में सहयोग देगी।

loksabha election banner

इस कार्यक्रम के क्रियान्वयन हेतु कंपनी ने शनिवार को वाराणसी जिला प्रशासन के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किया। वाराणसी के विकास भवन में एनसीएल की ओर से कंपनी के महाप्रबंधक (सीएसआर) आत्मेश्वर पाठक और वाराणसी जिला प्रशासन की ओर से जिला पंचायत राज अधिकारी शाश्वत आनंद ने वाराणसी के जिलाधिकारी सुरेंद्र ¨सह व मुख्य विकास अधिकारी गौरांग राठी की उपस्थिति में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया।

इस दौरान जिलाधिकारी श्री ¨सह ने वाराणसी जिले को स्वच्छ बनाने में योगदान देने हेतु एनसीएल का आभार जताया। एनसीएल के महाप्रबंधक आत्मेश्वर पाठक ने वाराणसी जिला प्रशासन को कंपनी की ओर से भविष्य में भी जिले के विकास में हरसंभव मदद देने का आश्वासन दिया। कार्यक्रम के क्रियान्वयन हेतु वाराणसी जिला प्रशासन शहर से सटी 13 ग्राम-पंचायतों में सॉलिड वेस्ट एकत्र कर उसे एक ट्रीटमेंट प्लांट में पहुंचाएगा, जहां उससे बायो गैस और जैविक खाद बनाने का कार्य किया जायेगा। कार्यक्रम के क्रियान्वयन से इन ग्राम पंचायतों को स्वच्छ बनाने के साथ-साथ पर्यावरण संरक्षण में भी मदद मिलेगी। इन गांवों में होगी सफाई

वाराणसी के नगरीय क्षेत्र से सटे ग्राम पंचायत शिवदासपुर, मंडुवाडीह, ककरमत्ता, सुसवाही, नसीरपुर, चितईपुर, भिखारीपुर, डाफी, सोयेपुर, लमही, रमदत्तपुर, मरहवां व ऐढ़े में एनसीएल सफाई करायेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.