Move to Jagran APP

बच्चों को उकसाकर शिक्षक ने कराई थी हत्या

ओबरा थाना क्षेत्र के परसोई गांव में होली के दिन मोहम्मद अनवर की कुल्हाड़ी व लाठी-डंडे से मारकर हत्या कर दी गई थी। हत्या का कारण ताजिया रखने वाले चबूतरने को तोड़ा जाना बताया गया। पुलिस ने इस मामले में कुल 19 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर मामले की जांच शुरू किया तो कई चौकाने वाले तत्थ्य सामने आए। पता चला कि उसी गांव में उच्च प्राथमिक विद्यालय के एक शिक्षक ने अपने साथी के लिए स्कूल खोलने का प्लान बनाया था। उस स्कूल के लिए ग्राम समाज की जमीन कब्जाने की मंशा थी। इस लिए उक्त शिक्षक ने बच्चों को उकसाया और हत्या तक की घटना को अंजाम देने में अहम किरदार निभाया। पुलिस उक्त शिक्षक की भी तलाश कर रही है। वह फरार चल रहा है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 24 Mar 2019 06:46 PM (IST)Updated: Sun, 24 Mar 2019 09:10 PM (IST)
बच्चों को उकसाकर शिक्षक ने कराई थी हत्या
बच्चों को उकसाकर शिक्षक ने कराई थी हत्या

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : ओबरा थाना क्षेत्र के परसोई गांव में होली के दिन मोहम्मद अनवर की कुल्हाड़ी व लाठी-डंडे से मारकर हत्या कर दी गई थी। हत्या का कारण ताजिया रखने वाले चबूतरे को तोड़ा जाना बताया गया। पुलिस ने इस मामले में कुल 19 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू किया तो कई चौकाने वाले तथ्य सामने आए। पता चला कि उसी गांव में उच्च प्राथमिक विद्यालय के एक शिक्षक का साथी के साथ मिलकर स्कूल खोलने का प्लान बनाया था। उस स्कूल के लिए ग्राम समाज की जमीन कब्जाने की मंशा थी। इसलिए उक्त शिक्षक ने बच्चों को उकसाया और हत्या तक की घटना को अंजाम देने में अहम किरदार निभाया। पुलिस उक्त शिक्षक की भी तलाश कर रही है। वह फरार चल रहा है।

loksabha election banner

पुलिस अधीक्षक सलमान ताज पाटिल ने रविवार को पुलिस लाइन में मामले का खुलासा करते हुए बताया कि इस मामले में कुल्हाड़ी से हमला करने वाले आरोपित के साथ ही दो अन्य नाबालिग आरोपितों को भी गिरफ्तार कर लिया गया है। उन्होंने घटना के बारे में बताया कि गैर जनपद से आए मोहम्मद अनवर को उस गांव के लोगों ने ही ग्राम समाज की जमीन दी थी, ताकि ताजिया रखी जा सके। वहां उसने कई वर्ष पहले चबूतरे का निर्माण कराया। इसके बाद माहौल पूरी तरह से शांत था। इसी बीच जुलाई 2015 में उच्च प्राथमिक विद्यालय में राजेश खरवार नाम के व्यक्ति को शिक्षक के पद पर तैनाती मिली। उसके बाद उसका एक साथी राजेश प्रजापति वहीं पर स्कूल बनाने लगा। दोनों ने प्लान किया स्कूल के सामने जो जमीन है उसमें बना चबूतरा अगर न रहे तो खेलकूद का मैदान अच्छा हो जाएगा और मान्यता भी मिल जाएगी। इसी उद्देश्य से उसने बच्चों को उकसाना शुरू कर दिया। 20 मार्च को राजेश प्रजापति, राजेश खरवार, अक्षय कुमार के साथ कुछ बच्चे एकत्र होकर चबूतरा तोड़ने लगे। जब अनवर ने विरोध किया तो अक्षय कुमार व कुछ बच्चे मारपीट करने लगे। इसी दौरान अक्षय ने अनवर पर कुल्हाड़ी से हमला कर दिया। इस वजह से उसकी मौत हो गई। एसपी के मुताबिक इस घटना में 15 आरोपितों में से 12 नाबालिग हैं। कुल्हाड़ी से हमला करने वाले अक्षय कुमार निवासी परसोई व दो अन्य नाबालिग आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया गया है। सात पहले पकड़े जा चुके हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.