Move to Jagran APP

बारिश व ओलावृष्टि से फसलों को भारी नुकसान

जिले के ऊर्जांचल क्षेत्र में रविवार की रात तेज हवाओं के साथ झमाझम बारिश व ओलावृष्टि होने से किसानों को काफी नुकसान उठाना पड़ा है। इससे सबसे अधिक नुकसान दलहनी व तिलहनी फसलों को हुआ। वहीं तेज हवाओं के चलते कई जगहों पर पोल टेढ़े हो गए तो कुछ जगहों पर इंसुलेटर पंचर होने से बिजली आपूर्ति बाधित हो गई। इससे लोगों को अंधेरे में ही रात गुजारनी पड़ी। जल जमाव की समस्याओं से भी लोगों काफी परेशानी उठानी पड़ी। डाला क्षेत्र में तेज गरज-चमक के

By JagranEdited By: Published: Mon, 24 Feb 2020 07:24 PM (IST)Updated: Mon, 24 Feb 2020 09:53 PM (IST)
बारिश व ओलावृष्टि से फसलों को भारी नुकसान

जागरण टीम, सोनभद्र : जिले के ऊर्जांचल क्षेत्र में रविवार की रात तेज हवाओं के साथ झमाझम बारिश व ओलावृष्टि होने से किसानों को काफी नुकसान उठाना पड़ा है। इससे सबसे अधिक नुकसान दलहनी व तिलहनी फसलों को हुआ। तेज हवाओं के चलते कई जगहों पर पोल टेढ़े हो गए तो कुछ जगहों पर इंसुलेटर पंचर होने से बिजली आपूर्ति बाधित हो गई।

loksabha election banner

डाला : झमाझम बारिश होने से बिजली गुल हो गई। वहीं नाली कि गंदगी रास्तों पर भर गया।

गोविन्दपुर : म्योरपुर विकास के म्योरपुर, पड़री, परनी, खैराही, आश्रम मोड़, रासपहरी, कुशमाहा, बलियरी में तेज बारिश के साथ जमकर ओलावृष्टि होने से फसलों को भारी नुकसान उठाना पड़ा। किसान प्रेम चन्द्र, मोहन, जय कुमार, छोटे का कहना है कि इस बार जब भी फसल पककर तैयार होती है, बारिश होने से काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है। कहा कि इसी तरह धान की खेती के समय भी हुआ था। धान की कटाई के दौरान बारिश होने से खेती बर्बाद हो गई थी। किसानों ने कहा कि अरहर में फूल लग रहे हैं वही सरसों की खेती पककर तैयार थी। समूचे क्षेत्र के बिजली आपूर्ति बाधित दुद्धी : रात में तेज-गरज चमक के साथ शुरू हुई बारिश की वजह से ग्रामीण क्षेत्रों की बिजली आपूर्ति बाधित हो गई है। बिजली विभाग के अधिकारियों की माने तो बारिश के साथ आकाशीय बिजली की वजह से पिपरी पावर हाउस से आने वाली 33 केवीए एवं सब स्टेशन से निकलने वाली ग्यारह हजार केवीए लाइन में कई स्थानों पर खराबी आने की वजह से आपूर्ति बाधित है। इस बाबत अवर अभियंता से संपर्क साधने की कोशिश की गई लेकिन, उनसे संपर्क नहीं हो सका।

अनपरा :शाम को तेज हवा, बारिश एवं ओलावृष्टि से बखरीहवा, रजमिलन, चेतवां आदि गांवों में लोगों को काफी परेशानी उठानी पड़ी। पेड़ गिरने से नधिरा सबस्टेशन से जुड़े दर्जनों गांवों की बिजली आपूर्ति ठप हो गई। सबस्टेशन की हालत इस कदर हो गई कि हल्की बारिश या हवा से बिजली आपूर्ति ठप कर दी जाती है। बारिश होने से कई जगहों पर पोल टेढ़े हो गए व कुछ जगहों पर इंसुलेटर पंचर हो गए हैं। कुछ जगहों पर बिजली आपूर्ति बहाल कर दी गई है। जहां पर अभी तक बहाल नहीं हुई है उन जगहों पर देर रात तक आपूर्ति बहाल करा दी जाएगी।

-शुभेन्दू शाह, एक्सईएन पिपरी खंड।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.