Move to Jagran APP

तापमान सात डिग्री तक लुढ़का, ठंड से छात्रा बेहोश

जागरण संवाददाता सोनभद्र/चोपन सोनांचल शीतलहर की चपेट में है। सूरज की किरणें मंगलवार को धरती पर नहीं पहुंची। हांड़कंपा देने वाली ठंड के चलते लोग घरों में दुबकने को मजबूर हो गए हैं। चोपन ब्लाक के प्राथमिक विद्यालय पड़रीपानी बर्दिया में एक मासूम कड़कड़ाती ठंड का शिकार हो गई। थोड़ी ही देर में उसका शरीर अकड़ने लगा व मूर्छा आने लगी।

By JagranEdited By: Published: Tue, 17 Dec 2019 06:56 PM (IST)Updated: Tue, 17 Dec 2019 09:35 PM (IST)
तापमान सात डिग्री तक लुढ़का, ठंड से छात्रा बेहोश
तापमान सात डिग्री तक लुढ़का, ठंड से छात्रा बेहोश

जागरण संवाददाता, सोनभद्र/चोपन : सोनांचल शीतलहर की चपेट में है। सूरज की किरणें मंगलवार को धरती पर नहीं पहुंची। हाड़कंपा देने वाली ठंड के चलते लोग घरों में दुबकने को मजबूर हो गए हैं। चोपन ब्लाक के प्राथमिक विद्यालय पड़रीपानी बर्दिया में एक छात्रा कड़कड़ाती ठंड का शिकार हो गई। थोड़ी ही देर में उसका शरीर अकड़ने लगा व मूर्छा आने लगी। आनन-फानन में एंबुलेंस से उसे उपचार के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चोपन भेजा गया। कड़ाके की ठंड को देखते हुए अभिभावकों ने आठवीं तक के विद्यालय को बंद करने की मांग तेज कर दी है। इसका मुख्य कारण विद्यालयों के 40 फीसद बच्चों को स्वेटर का वितरण नहीं होना है। मंगलवार को जनपद का पारा लुढ़क कर 9.7 डिग्री पहुंच गया है।

loksabha election banner

प्राथमिक विद्यालय पड़रीपानी बर्दिया में कक्षा दो की छात्रा पूजा (6) पुत्री रामसागर मंगलवार को ठंड की चपेट में आ गई। छात्रा अचानक विद्यालय में ठंड की शिकायत करते हुए कांपने लगी। प्रधानाध्यपिका अंजू जायसवाल व अन्य शिक्षकों ने तत्काल अलाव जलवाकर उसे गर्मी देने की कोशिश की लेकिन, हालत में सुधार नहीं हुआ। शिक्षकों ने तत्काल एंबुलेंस बुलाया और बच्ची को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चोपन भेजा। चिकित्सकों के इलाज के बाद उसकी स्थिति में कुछ सुधार हुआ। ठंड के चलते कार्यालयों व विद्यालयों में उपस्थिति नगण्य रही। जन-जीवन प्रभावित होने का असर बाजारों व सड़कों पर भी दिखा। कोहरे व धुंध के चलते दिन में भी लाइट जलाकर वाहन चल रहे हैं। तीन दिन पूर्व तक मौसम जहां सामान्य था, वहीं गत शनिवार की रात से ही बूंदाबांदी होने के बाद जन-जीवन प्रभावित हो गया। सोमवार से सर्द हवाएं चलने के साथ ही बादलों ने आसमान को ढंके रखा। पूरे दिन सूरज की किरणें धरती पर नहीं पहुंची। नगर पंचायत चोपन के अधिशासी अधिकारी के द्वारा अभी तक नगर में अलाव की व्यवस्था न किए जाने से लोग उन्हें कोसते नजर आए।

रामगढ़ : दो दिन बारिश के बाद चतरा व नगवां क्षेत्र में ठंड और गलन में तेजी से इजाफा हुआ है। स्कूल कॉलेजों के बच्चे इस ठंड व गलन में ठिठुरते नजर आ रहे हैं। रामगढ़ कस्बे में अभी तक अलाव की व्यवस्था न होने से कस्बे के लोग जिला प्रशासन को कोस रहे हैं। मंगलवार को पूरे दिन बादल छाए रहे। दोपहर में एकाध बार भगवान भास्कर का दर्शन हुआ लेकिन कुछ देर बाद विलुप्त हो गए। बारिश से किसानों की फसल का काफी नुकसान हुआ है।

शक्तिनगर : मंगलवार को मौसम का सबसे ठंडा दिन रहा। बर्फीली हवाएं शरीर में तीर जैसे चुभ रही थी। दोपहर तक कोहरा छाया रहा। लोग दिनभर धूप लेने के लिए तरसते रहे, लेकिन सूर्य भगवान का दर्शन नहीं हुआ। ठंड से बचने के लिए जब लोग घरों में गर्म कपड़ों एवं आग के पास दुबके रहे, तब बच्चे ठिठुरते कांपते हुए स्कूल की ओर जाते दिखाई पड़े। अधिकांश प्राइवेट स्कूलों का समय आज भी साढ़े सात बजे से आठ बजे के बीच का होने के कारण ठंड में बच्चों एवं उनके अभिभावकों को स्कूल के लिए तैयार करने व भेजने में काफी दिक्कतें हो रही हैं। मुआवजे की मांग

मधुपुर : एक हफ्ते से लगातार हो रही बूंदाबांदी के चलते किसानों के खलिहान में रखा धान भींगने के कारण सड़ने लगा है। किसान श्रवण कुमार सिंह ने अपने खलिहान में भीगे धान को दिखाते हुए बताया कि खलिहान में कीचड़ हो जाने के कारण धान को उठाकर बरामदे में फैलाया जा रहा है लेकिन धूप न होने के कारण धान सड़कर बदबू कर रहा है। नंदू सिंह, सुकालु, राजेंद्र सिंह, महेंद्र सिंह, आरवीएस पटेल आदि किसानों को भारी क्षति हुई है। पूर्व प्रधान कल्लू कोल ने वर्षा से हुई क्षति की पूर्ति की मांग की है। खेत में भरा बंधी का पानी, फसल बर्बाद

शाहगंज : शाहगंज राजवाहा से रजवन बंधी का पानी दूसरे दिन मंगलवार को भी बहता रहा। जिसकी वजह से राजवाहा के टेल के ओदार गांव के करीब दर्जन भर किसानों की सैकड़ों बीघे खेत में लगी फसल पानी में डूब कर खराब हो रही है। किसानों की सूचना पर कैनाल डिवीजन के जेई ने सोमवार को बंधी का पानी नहर में आना बंद करा दिया था, लेकिन इसके चलते दूसरे किसानों का नुकसान होने लगा । इसलिए पानी फिर से नहर में बहने लगा है। ओदार गांव के किसान शंभू नाथ तिवारी, दिनेश सिंह, मनोज सिंह, गोपाल तिवारी, दिलीप तिवारी, संतोष शुक्ला, अमरेश पटेल, गोविद गुप्ता, कैलाश मौर्य, सनद कुमार, श्यामपति आदि ने बताया कि एक तो प्रकृति नाराज है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.