Move to Jagran APP

घोरावल के सभासदों ने अभियान को लेकर कसी कमर

जिले के निकायों में 15 नवंबर से 15 दिसंबर तक स्वच्छ वार्ड प्रतिस्पर्धा अभियान चलाया जाना है। अभियान के तहत जिले में भी जागरूकता समेत अन्य कई कार्यक्रमों का आयोजन 20 नवंबर तक किया जाएगा। इसके साथ-साथ वार्डों की साफ-सफाई का कार्य भी चलेगा। एक माह तक चलने वाले स्वच्छ वार्ड प्रतिस्पर्धा अभियान में जो वार्ड सबसे अधिक स्वच्छ रहेगा, उसे जिला प्रशासन स्तर पर पुरस्कृत किया जाएगा। नगर पंचायत घोरावल में मौजूदा समय में

By JagranEdited By: Published: Sat, 17 Nov 2018 09:29 PM (IST)Updated: Sat, 17 Nov 2018 09:29 PM (IST)
घोरावल के सभासदों ने अभियान को लेकर कसी कमर

जागरण संवाददाता, घोरावल (सोनभद्र) : जिले के निकायों में 15 नवंबर से 15 दिसंबर तक स्वच्छ वार्ड प्रतिस्पर्धा अभियान चलाया जाना है। अभियान के तहत जिले में भी जागरूकता समेत अन्य कई कार्यक्रमों का आयोजन 20 नवंबर तक किया जाएगा। इसके साथ-साथ वार्डों की साफ-सफाई का कार्य भी चलेगा। एक माह तक चलने वाले स्वच्छ वार्ड प्रतिस्पर्धा अभियान में जो वार्ड सबसे अधिक स्वच्छ रहेगा, उसे जिला प्रशासन स्तर पर पुरस्कृत किया जाएगा। नगर पंचायत घोरावल में मौजूदा समय में स्थिति यह है कि सभी वार्डों से प्रतिदिन निकलने वाले कचरे के निस्तारण के लिए भी संसाधनों का टोटा है। प्रमुख स्थानों पर रखा डस्टबिन कूड़े का इंतजार करता है जबकि आमजन उसे इधर-उधर फेंकने में अधिक आराम महसूस करते हैं। प्रतिक्रिया ..

loksabha election banner

वार्ड- सात

जनसंख्या : 2000

सफाई कर्मी : एक

- स्वच्छता स्पर्धा में अपने वार्ड को अव्वल लाने के लिए अभी मेहनत करने की जरूरत है। सफाई कर्मी अपनी जिम्मेदारी को समझ लें तो आधा काम हो जाएगा। आमजन को भी अपने घर की गंदगी को इधर-उधर फेंकने की बजाय पंचायत द्वारा निर्धारित स्थान पर रखें।

- धीरज, सभासद।

- वार्ड की अधिकांश नालियां गंदी हैं। नियमित रूप से साफ-सफाई न होने के कारण स्थिति नारकीय हो गई है। इस पर विशेष काम करने की जरूरत है। जल निकासी के बाद नियमित रूप से गलियों की सफाई हो तब बात बने।

- प्रशांत कुमार, निवासी।

..........

वार्ड- दो

जनसंख्या : 2200

सफाई कर्मी : दो हमारे वार्ड में नियमित रूप से सफाई का कार्य होता है। स्वच्छ वार्ड स्पर्धा के तहत 15 दिसंबर तक चलने वाले अभियान में मेरा वार्ड प्रथम स्थान पर रहेगा। इसके लिए सभी लोग मिलकर काम करेंगे। इस अभियान को सफल बनाने के लिए हर संभव कोशिश की जाएगी।

- रमेश कुमार, सभासद। समस्याएं तो है लेकिन जहां तक वार्ड के साख का सवाल है तो हम सब लोग मिलकर इस स्पर्धा में काम करेंगे। जल निकासी की समस्या का अगर समाधान हो जाए तो निश्चित रूप से हम लोग जिले में नंबर वन रहेंगे।

-विशाल,निवासी।

...........

वार्ड- एक

जनसंख्या : 1800

सफाई कर्मी : दो वार्ड में नियमित रूप से सफाई कार्य चलता है। बावजूद इसके प्रतियोगिता में प्रथम आने की बात है तब पूरे मनोयोग से लगकर काम किया जाएगा। स्वच्छता का कार्य बहुत नेक है, इसलिए इस अभियान में वार्ड के हर बड़े-छोटों को जोड़ा जाएगा।

- गीता देवी, सभासद। हमारे वार्ड में सफाई तो होती है, लेकिन अव्वल आने के लिए कुछ अलग करना होगा। इसके लिए हम लोग पूरी तरह से तैयार हैं। सफाई कर्मियों पर ठीकरा फोड़ने से अच्छा है कि इस कार्य में सभी लोग अपना योगदान दें।

-सुमित्रा देवी, निवासी।

...........

वार्ड- आठ

जनसंख्या : 1000

सफाई कर्मी : दो एक माह में अपने वार्ड को पूरे जिले में अव्वल लाने की जिम्मेदारी हम सब की है। अगर हर कोई अपनी जिम्मेदारी को समझे तो निश्चित ही हमारा वार्ड सबसे बेहतर होगा। लेकिन इसको गंभीरता से लेने की जरूरत है।

- लक्ष्मी देवी, सभासद। वार्ड में नियमित रूप से सफाई कार्य नहीं चलता है। इसको लेकर शिकायत भी किया गया है। अब-जब यह प्रतियोगिता शुरू हुई है तब सभी को हाथ में झांडू उठाना पड़ेगा, तभी बात बन पाएगी।

- सौरभ गुप्ता, निवासी।

..............

वार्ड- नौ

जनसंख्या : 1400

सफाई कर्मी : दो वार्ड में सफाई का कार्य प्रतिदिन होता है, लेकिन बेहतर करने के लिए थोड़ी मेहनत और करने की जरूरत है। इसको लेकर मैं वार्ड के हर लोगों से मिलूंगी। मुझे पूरी उम्मीद है कि इस कार्य में मेरा साथ हर कोई देगा।

- मुन्नी देवी, सभासद । स्वच्छता को लेकर सबसे पहले आमजन को जागरुक किया जाएगा। इसलिए अगले एक माह के दौरान स्पर्धा के तहत विशेष रूप से अभियान चलाकर सफाई करायी जाएगी। हर घर के लोगों को इस कार्य में जोड़ा जाएगा।

- अनीता देवी, निवासी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.